Celebrity nutritionist रुजुता दिवेकर अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर डाइट, न्यूट्रिशन और हेल्दी लिविंग से जुड़ी दिलचस्प जानकारियां शेयर करती हैं। रुजुता बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर के देसी तरीके से वेट लॉस कराने को लेकर लंबे वक्त तक सुर्खियों में रही थीं। रुजुता ऐसे बहुत से आसान तरीके बताती हैं, जिनके जरिए हेल्दी लिविंग को बढ़ावा दिया जा सकता है। इंस्टाग्राम पर अपनी नई पोस्ट में उन्होंने एक ऐसे फल के बारे में जानकारी शेयर की है, जो कई औषधीय तत्वों वाला है। रामफल नाम का यह फल एक सीजनल फ्रूट है, जो असम, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र में विशेष रूप से खाया जाता है। यह फल विटामिन सी, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि रुजुता ने रामफल के कौन-कौन से बेनिफिट्स बताए हैं-

 

 
 
 
View this post on Instagram

Have you tried the Ramphal yet? The hyper-local fruit of this season is Ramphal (bullock's heart). Apart from the great taste, it has many medicinal and therapeutic benefits (like all native, forgotten fruits) - 1. Great for diabetics - with its minerals and blood glucose lowering properties, just the right fruit for pre-diabetes and diabetes. Also has anti-cancer properties. 2. For better immunity - if you fall sick during this season change, Ramphal is what you should have. It’s Vit A will boost the immunity and its B vitamins will help cut down the inflammation. 3. For frizzy hair, acne marks and weak joints - allow the ramphal and its nutrients, especially its free radical fighting Vit C, to help you. 4. For adult acne - If you are above 30 and just popped a pimple then welcome to adult acne and this is the time tested fruit that will bring your glow back. 5. Supports small farmers. Look for them in the old vegetable and fruit markets and bring these native beauties back on your plate. #hyperlocal #ramphal #12week2020

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onFeb 27, 2020 at 9:48pm PST

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन

bay leaf for diabetes main

डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त लोगों को अपनी डाइट का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत होती है। रुजुता बताती हैं, 

'रामफल में मिनरल्स और खून में ग्लूकोज की मात्रा कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, इसीलिए प्री-डायबिटिक और डायबिटीज लोगों के लिए उपयुक्त फल है। इसमें कैंसर निरोधी गुण भी पाए जाते हैं।'

ऐसे में इस फल का नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज की समस्या में राहत पाई जा सकती है और कैंसर की आशंका को घटाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: गोलगप्‍पे खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, आप भी जरूर खाएं

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट

जब मौसम में बदलाव होता है तो अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं। खासतौर पर बच्चों पर इसका असर जल्दी होता है। अगर सीजनल चेंज के दौरान रामफल का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे शरीर की इम्युनिटी अच्छी रहती है। इसका नतीजा यह होता है कि सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स से सुरक्षा मिलती है। रामफल में पाया जाने वाला विटामिन ए इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है और विटामिन बी शरीर में इन्फ्लेमेशन को काबू में रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज से ज्यादा अहम है आपकी डाइट, इन अहम बातों का रखें ध्यान

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी हेयर

rujuta diwekar on ramphal benefits best for diabetics

अगर आपके बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं, साथ ही मुहांसों की समस्या से भी आप परेशान रहती हैं तो यह फल आपके लिए बहुत काम का है। नियमित रूप से रामफल का सेवन करने से ना सिर्फ बाल रेशमी और मुलायम बने रहते हैं, बल्कि इससे चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखने में भी मदद मिलती है। 

Recommended Video

विटामिन सी से भरपूर

इसके साथ ही जिन लोगों को घुटने में दर्द की समस्या रहती है, उन्हें भी रामफल के औषधीय तत्वों से फायदा होता है। रामफल में पाए जाने वाले विटामिन सी से शरीर के फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद मिलती है। विटामिन सी के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी समस्याओं की रोकथाम में भी मदद मिलती है।   

एडल्ट्स में मुंहासों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अगर आपकी उम्र 30 से ऊपर है और आपको मुंहासे की समस्या हो रही है तो यह एडल्ट एक्ने में आता है। इससे बचाव के लिए राम फल का सेवन बहुत असरदार है। रामफल के औषधीय तत्वों से शरीर को डीटॉक्स करने में मदद मिलती है, जिससे मुंहासों में कमी आती है।

तो अगली बार जब भी भी बाजार जाए तो यह फल जरूर खरीदें और इसका सेवन नियमित रूप से करें। इस फल को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ बरकरार रहेगी।  

Image Courtesy: Instagram(@rujuta.diwekar), healthunbox