बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए महिलाएं अक्सर महंगे शैंपू और कंडिशनर्स का इस्तेमाल करती हैं, महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं, लेकिन बालों की शाइन बढ़ेगी या नहीं, हेयर फॉल रुकेगा या नहीं, इस बात की कोई गारंटी नहीं होती। ऐसा इसलिए क्योंकि बाजार से मिलने वाले बहुत से हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में ऐसे कई तत्व भी होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो आप घर बैठे सिरके के इस्तेमाल से यह काम आसानी से कर सकती हैं। सिरका एक नेचुरल कंडिशनर है, जो हेयर फॉल को कंट्रोल कर बालों को नेचुरल शाइन देता है। खासतौर पर मॉनसून सीजन में बालों की देखभाल के लिए यह बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं सिरके से बालों को मिलने वाले 5 बड़े फायदों के बारे में-

बना रहता है बालों का पीएच बैलेंस

vinegar makes hair silky shiny strong

हमारे स्केल्प से कुदरती ऑयल निकलता है, जो बालों को टूटने से बचाता है, साथ ही उन्हें बैक्टीरिया और फंगस से भी बचाता है। लेकिन शैंपू और दूसरे प्रॉडक्ट्स में पाए जाने वाले कैमिकल्स के असर से बालों का यह नेचुरल प्रोटेक्शन खत्म हो जाता है। सिरके के इस्तेमाल से पीएच बैलेंस बना रहता है, जिससे बाल हेल्दी नजर आते हैं। अगर आप आकर्षक दामों में ब्रांडेड सिरका पाना चाहती हैं, तो यहां से पा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

बालों को साफ रखता है

कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर बालों की सही तरह से क्लीनिंग भी जरूरी है। इस काम के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिरके के नियमित इस्तेमाल से बालों की खोई चमक फिर से पाई जा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों में नई जान डालने के लिए ट्राई करें ये सस्ता और असरदार हेयर पैक

मिलते हैं नेचुरल कर्ल्स  

सिरके के इस्तेमाल से बाल साफ-सुथरे और सिल्की हो जाते हैं। इससे बाल बाउंसी भी नजर आते हैं और नेचुरल कर्ल्स से बालों की खूबसूरती देखते ही बनती है। घर बैठे आकर्षक दामों पर सिरका यहां से पा सकती हैं।

फिज्री हेयर की प्रॉब्लम हो जाती है दूर

सिरके के इस्तेमाल से बालों को पोषण और नमी मिलते हैं, जिससे बालों का रूखापन खत्म हो जाता है। नियमित रूप से सिरका बालों के लिए इस्तेमाल करने से बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। 

मिलती है मजबूती

सिरके से बालों की सेहत बरकरार रहती है। सिरका बालों को सिरे से मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है। आपके बाल मजबूत हैं या कमजोर इस बात को परखने के लिए आप अपने बाल को पानी में डालकर देख सकती हैं। अगर आपका बाल पानी की तरह पर तैरता है तो इसका मतलब है कि वह भीतर से मजबूत है, वहीं अगर वह डूब जाता है तो वह भीतर से कमजोर है। घर बैठे ब्रांडेड सिरका आप यहां से पा सकती हैं।