अगर आप वेट लॉस के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं तो आपको अपनी हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, साथ ही आपको ऐसे गोल बनाने चाहिए, जिन्हें हासिल करना आपके लिए संभव हो। नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि स्विमिंग, जॉगिंग, साइक्लिंग और फॉर्मल एक्सरसाइज से डाइट ज्यादा अहम है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मसल, वेटल लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज से भूख बढ़ती है और इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

diet is important than exercise for weight loss must follow things inside

जो महिलाएं हफ्ते में 1 या दो किलो वजन घटाने का गोल बनाती हैं, वे अपने उद्देश्य में ज्यादा कामयाब हो पाती हैं। दुनियाभर के एक्सपर्ट्स और डाइटीशियन्स का मानना है कि 10 फीसदी कैलोरी खाने के डाइजेशन के दौरान और 20 से 30 फीसदी एक्सरसाइज करते हुए बर्न होती हैं। अगर आप प्रभावी तरीके से अपना वजन घटाना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को जरूर अपनाएं-

अपनी डाइट में बढ़ाएं प्रोटीन की मात्रा

diet is important than exercise for weight loss must follow things inside

प्रोटीन ऐसा अहम पौष्टिक तत्व है, जिसे अपनी रोजाना की डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए। प्रोटीन रिच फूड से वेट लॉस में काफी मदद मिलती है। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है और आपका टोटल बॉडी फैट कम होता है। अंडे, ओट्स, मछली जैसे आइटम अपने लंच और डिनर में शामिल करें। इसके अलावा चना, स्प्राउट्स, पनीर, टोफू ब्रेकफास्ट के लिए अच्छे रहेंगे। 

Read more : लटकते हुए पेट से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स कुछ दिनों में हो जाएगा कमर का साइज जीरो

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर को कहें ना

अगर आप खुद को स्लिम ट्रिम बनाने के लिए संजीदा हैं तो आपको शुगर और कार्बोहाइट्स की मात्रा में जरूर कमी लानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कार्बोहाइड्रेट्स हमारी बॉडी में ब्रेकडाउन होते हैं और शुगर बनाते हैं। सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा शुगर ज्यादा लेने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है, जिससे उल्टी आने जैसा फील हो सकता है और इसे आपको अवॉइड करना चाहिए।

अच्छे नहीं हैं प्रिजरवेटिव्स 

खाने-पीने का सामान खरीदते हुए सामान की लेबलिंग जरूर देखें। ऐसे बहुत से फूड आइटम्स मिलते हैं, जिन पर हेल्दी और न्यूट्रिशस होने का लेबल लगा होता है, लेकिन उनमें प्रिजरवेटिव्स की मात्रा ज्यादा होती है। ध्यान दें कि प्रिजरवेटिव्स, आर्टिफिशियल कलर, एडिटिव और एमएसजी जैसे तत्व आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं। विशेष रूप से प्रिजरवेटिव्स में सोडियम होता है, जो हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है।

Read more :  वेट लॉस के लिए ये वर्कआउट ऐप्स हैं बेस्ट, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर

तला-भुने फूड आइटम्स से रहें दूर

diet is important than exercise for weight loss must follow things inside

जब भी आप न्यूट्रिशनिस्ट या डाइटीशियन से सलाह लेंगी तो वे आपको डीप फ्राई फूड जैसे कि चिप्स, समोसा, पैटी आदि से दूर रहने की सलाह देंगे। दरअसल ऐसे फूड ना सिर्फ आपकी वेट लॉस की मेहनत पर पानी फेर देते हैं, बल्कि आपको सुस्त भी बना देते हैं। इस तरह के फूड आइटम्स में ट्रांस फैट्स होते हैं। इनसे शरीर में जलन का अहसास होता है और इनसे पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स हमारे शरीर के सेल्स को नष्ट करते हैं। 

अभी तो साल की शुरुआत है। अगर आप अभी से अपने लिए सही डाइट का चुनाव कर लें तो आप पूरे साल हेल्दी और फिट रहेंगी। साथ ही अपने वेट लॉस का गोल पूरे होने से आपके भीतर एक नया आत्मविश्वास जागेगा। 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial