घर में हर रोज़ बहुत सारा सामान लगता है। घर की जरूरत का सामान लेते-लेते कई बार हम कुछ ऐसा खरीद लाते हैं जिनकी जरूरत ही हमें नहीं थी। ऐसे में हमने डाइटीशियन एकता सूद से बात की जिन्होंने हमें हेल्दी ग्रॉसरी शॉपिंग के बारे में कुछ बातें बताईं। एकता के मुताबिक ये सिर्फ किसी एक की समस्या नहीं कि घर का जरूरी सामान ले जाने की जगह कुछ भी ऐसा वैसा सामान ले आते हैं। चलिए जानते हैं एकता क्या कहती हैं उनकी ही जुबानी-

'कल मेरी एक क्लाइंट बहुत ही रोचक समस्या लेकर मेरे पास आई। तो बात यूं है कि मैडम जाती तो हैं रोज मर्रा और घर गृहस्थी का सामान लेने पर ज़रूरत के सामान से ज्यादा उनके बैग में भरा होता है चिप्स, कोल्डड्रिंक, कैंडी, कुकी और केक। उनका कहना था, "एकता मैं क्या करूं वो लोग सामान रखते ही बिलकुल आंख के सामने है कि पता ही नहीं चलता कि कब मैंने इतना कुछ खरीद लिया। इसके चलते दिन में कभी भूख लगती है तो सबसे पहले ये पैकेट्स ही खुलते है। बहुत गिल्ट फीलिंग होती है बाद में।"'

ये समस्या सुनने में बहुत बचकानी ज़रूर लगती है पर अगर आप अपने शॉपिंग बैग में झाकेंग तो पाएंगे कि हम में से कई लोग इस अनहेल्दी आदत के शिकार हैं।

इस आदत को न्यूट्रीशन की डिक्शनरी में कहते है 'इंपल्स बाईंग'। सोडियम, शुगर और फैट से भरपूर जंक फूड आपकी क्रेविंग को बढ़ाता है जिस कारण आपको वो सब खरीद लेने का मन करता है।

इसे जरूर पढ़ें- तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए PCOD/ PCOS से निपटने के 5 बेसिक टिप्स

अब दिक्कत है कि ये पैक्ड फूड ना सिर्फ आपकी कमर के लिए खतरा है बल्कि बजट के लिए भी महंगा है। आइए जानते है वो पांच नुस्खे जो इस समस्या के लिए इलाज साबित हो सकते हैं। 

ekta diet plan grocery

1. हर हफ्ते एक मील प्लान बनाएं - 

हर हफ्ते हेल्दी और टेस्टी खाने का मील प्लान बनाएं जिसमें सुबह के नाश्ते, दोपहर के खाने और रात के डिनर से लेकर आपके चीट डेज भी शामिल हों। इससे होगा ये कि जो जंक फूड या पैक्ड आइटम आपके मील प्लान में है ही नहीं वो आप नहीं खरीदेंगे। साथ ही साथ हफ्ते के अंत में आप खुद परख सकते हैं कि आपने कितना हेल्दी और अनहेल्दी खाया। किसी कारणवश आपका मील प्लान सफल ना हो तो एक दिन फ्रूट डिटॉक्स कर सकते हैं। 

2. शॉपिंग जाने से पहले लिस्ट बनाएं- 

एक छोटी से चीट ट्रिक है जो एकता अक्सर ग्रॉसरी स्टोर में जाने से पहले करती हैं। सबसे पहले उन सभी चीजों की लिस्ट बनाएं जो आप खरीदना चाहते हैं। फिर उनको इन चार खनो में बांट ले- 

1. बहुत हेल्दी, बहुत स्वादिष्ट - ज़रूर खरीदें

2. बहुत हेल्दी , कम स्वादिष्ट - एक या दो आइटम ही लें, बाकी अगली बार के लिए रहने दें

3. बहुत स्वादिष्ट, कम हेल्दी- सिर्फ एक लें चीट मील के लिए बाकी को टाटा कह दें

4. कम स्वादिष्ट, कम हेल्दी- कैंसल कर दें 

अब उसी लिस्ट के हिसाब से सामान खरीदें। सीज़नल फल और सब्जियों को तारहीज दे। 

Recommended Video

3. खाली पेट बाहर ना निकलें- 

हां, पता है कि बाज़ार जा रहे है तो कुछ चाट पापड़ी या मोमोज चाउमिन तो खा के आयेंगे ही। अधिकतर होता क्या है कि जब हमें भूख लग रही होती है तो इंपल्स बाइंग के चक्कर में हम बहुत सारा पैक्ड फूड और जंक अपने बैग में भर लेते हैं। ये इसलिए होता है क्योंकि जब हमें भूख लगती है तो हमारा दिमाग हमें इशारा करता है कि शॉपिंग के तुरंत बाद हमें ये सब चाहिए होगा। इसका सबसे सही उपाय यह है कि घर से निकलने के पहले आप कुछ हेल्दी खाकर निकले जैसे ही वेज सैंडविच या फ्रूट सलाद तकि आपकी भूख शांत रहे। आप चाहें तो पीनट बटर के साथ सेब या फिर हमस के साथ खीरा भी खा सकते हैं। शॉपिंग शुरू करने से पहले पानी पीना मत भूलिए। 

grocery shopping list

इसे जरूर पढ़ें- अपनी शादी पर पाएं बेदाग त्वचा, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करें फॉलो 

4. लेबल ज़रूर पढ़ें- 

आप क्या खा रहे हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं , ये जानना बहुत जरूरी है। हो सकता है कि उस पैक्ड नारियल जूस में एडेड शुगर हो या आपकी ऑल नेचुरल आइस क्रीम में सोडियम के पदार्थ हों। कहीं ऐसा ना हो कि डाइट स्नैक के नाम पर आप समोसे से भी ज्यादा कैलोरी खा रहे हों। 

5. हेल्दी अल्टरनेट पर करें विचार- 

अभी कुछ दिन पहले सोशल मीडिया में एक मशहूर अभिनेत्री ने हेल्दी सेव पूरी की रेसिपी डाली थी। उन्होंने मैदे की पापड़ी की जगह क्यूकम्बर बाइट्स यानी के खीरे के स्लाइस का प्रयोग किया है। बस यही कुछ बदलाव हमें भी अपनी लाइफस्टाइल में लाना पड़ेगा। आधी रात में भूख लगने पर पास्ता का पैकेट खोलने की बजाय या नेटफ्लिक्स चलाते टाइम चिप्स के पैकेट को खाने की बजाय फ्रेश फल या भुने हुए मखाने सेलेक्ट करें। फ्रिज अगर खुद ही केक पेस्ट्री साइड में रखेंगे तो नीचे रखे फल कहां से दिखेंगे। धीरे धीरे आपका एम्प्टी कैलोरी इंटेक खुद ही कम हो जाएगा। 

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।