अपनी शादी के पहले हर दुल्हन की यही ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन बहुत ही अच्छी दिखे और स्किन पर किसी तरह का कोई दाग न रहे। यकीनन स्किन की केयर करने के लिए बहुत सारे नुस्खे आजमाए जाते हैं, लेकिन ये भी सही है कि आप अगर अंदर से फिट नहीं हैं तो बाहर से आपकी स्किन अच्छी नहीं दिखेगी। स्किन का टेक्सचर सुधारने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है, लेकिन सबसे जरूरी है सही न्यूट्रिशन टिप्स। 

बेदाग त्वचा पाने के लिए न्यूट्रिएंट्स भी होने चाहिए। शादी की तैयारियों की बात करें तो आप भले ही दुल्हन की सहेली हों या खुद दूल्हा या दुल्हन हों सभी के लिए फ्लालेस स्किन बहुत जरूरी होती है। इस आर्टिकल में हम उन 6 सुपरफूड्स की बात करेंगे तो फ्लालेस स्किन के लिए जरूरी हैं। 

1. तांबे के ग्लास में पिएं पानी

भले ही आप हर वक्त ये न कर पाएं, लेकिन दिन में एक बार तो कम से कम ये कर ही सकते हैं। कॉपर हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी मिनरल साबित हो सकता है जो शरीर के मेलानिन को बूस्ट करता है और ये आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप पानी 8 घंटे तक पानी तांबे के ग्लास में रखकर उसे सुबह उठकर पिएं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। ये स्किन को एक्ने फ्री बनाने के लिए नुस्खा बहुत अच्छा हो सकता है। इसी के साथ, ये आपके ग्लो को बढ़ाएंगे और कोलेजन प्रोडक्शन बेहतर होता है। 

diet and skin texture

इसे जरूर पढ़ें- Winter Wedding: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स 

2. विटामिन D

एक सबसे ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट है नेचुरल ग्लूटाथिओन (Glutathione) है जिसे शरीर प्रोड्यूस होता है। इस एंटीऑक्सिडेंट में बहुत ज्यादा एंटी-एजिंग पावर होती है। इससे इम्यूनिटी अच्छी होती है और ये हमारी ताकत को भी बढ़ाता है। इस एंटीऑक्सिडेंट का प्रोडक्शन उम्र के साथ कम होता चला जाता है इसलिए ये जरूरी है कि आप ऐसे खाने खाएं जिनमें सल्फर ज्यादा हो जिससे से बढ़े। सल्फर इस एंटीऑक्सिडेंट का प्रोडक्शन बढ़ाता है। आपको अपनी डाइट में अंडे, लहसुन, ब्रॉकली, मशरूम, पत्तागोभी, फूलगोभी, हरी सब्जियां और मछली एड करना होगा। 

हमारा शरीर ग्लूटाथिओन सूरज की धूप में भी बनाता है। साथ ही साथ ब्रॉकली सूप, स्टर फ्राई मशरूम और अंडे और पालक आदि अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट हो सकता है।  

3. हरी सब्जियां 

1 छोटी चम्मच स्पिरुलिना (Spirulina) पाउडर या 5 ग्राम मोरिंगा या ड्रमस्टिक की पत्तियों का पाउडर अगर खाली पेट हर रोज़ लिया जाए तो ये आपकी स्किन काफी प्यूरिफाई हो सकती है। इसे आप सब्जियों के जूस के साथ मिला सकते हैं। ये आपकी स्किन में जरूरी एंटीऑक्सिडेंट्स देंगे जिससे आपकी स्किन प्यूरिफाई होगी।  

4. हाइड्रेशन 

हाइड्रेशन वेटलॉस और बेदाग त्वचा का बहुत बड़ा साथी है। हमारे शरीर में 70% पानी होता है और 1 % फ्लूइड लॉस हमे डिहाइड्रेट कर देता है। ये आपको थका हुआ दिखाता है और साथ ही अगर आपको 2% डिहाइड्रेशन होगा तो आपको बहुत ज्यादा सिरदर्द होने लगेगा। आप एक-एक घूंठ पानी पिएं और पूरे दिन पिएं इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे। ताज़ा सब्जियों का जूस पिएं जिसमें खीरा, सेलेरी, बीटरूट, हरे सेब, स्ट्रॉबेरी और अदरक आदि शामिल हो। या फिर 1 ग्लास फ्रेश स्ट्रॉबेरी जूस पुदीने की पत्तियों के साथ पिएं जो आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। दूध वाली चाय की जगह काली और तुलसी और अदरक वाली चाय या फिर ग्रीन टी या व्हाइट टी को पिएं। ये आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है।  

diet and skin care bridal

इसे जरूर पढ़ें- केले से भी घट सकती है पेट की जिद्दी चर्बी, एक्सपर्ट से जानें कैसे और कब खाएं केला 

5. विटामिन सी 

सिट्रस फ्रूट्स जिनमें भरपूर विटामिन सी होता है जैसे अमरूद, संतरे, स्ट्रॉबेरी, मोरिंगा, मैंडरिन्स, कीवी और ऐसे हर्ब्स की चटनी जिनमें विटामिन सी होता है उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन सी कोलेजन को बनाने में मदद करता है और ग्लूटाथिओन भी इससे बढ़ता है जिससे स्किन कलर अच्छा होता है। क्या आपको पता है कि शक्कर अगर आप ज्यादा लेते हैं तो ये न सिर्फ एक्स्ट्रा वजन बढ़ाती है बल्कि इससे शरीर में कोलेजन की मात्रा भी बढ़ती है? अपनी डाइट से सभी फ्राई फूड्स और रिफाइन्ड शक्कर हटा दें। अगर आप विटामिन सी ले रहे हैं और कोलेजन पाउडर्स ले रहे हैं तो पहली चीज़ ये करें कि अपनी डाइट से शक्कर हटा दें। आप शक्कर की जगह डेट्स, किशमिश और नेचुरल फ्रूट्स आदि ले सकते हैं अगर आपको स्वीट की क्रेविंग हो रही है। एक ग्लास स्ट्रॉबेरी जूस पिएं जिससे जल्दी नतीजे मिलें और याद रखें कि आपको शरीर से कोलेजन हटाना है।  

स्किन को ग्लो करवाने के लिए जूस- 

250 ग्राम ताज़ा स्ट्रॉबेरी

¼ कप ताज़ा पुदीने की पत्तियां

½ इंच का अदरक का टुकड़ा

1 छोटा चम्मच अलसी के बीज का पाउडर

½ छोटा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल 

ये सभी चीज़ें मिलाकर आप पिएं जो आपकी स्किन को बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स दे सकती है।  

swati bathwal diet and skin

6. हेल्दी आंतें 

हमारी स्किन हमारे पेट या यूं कहें तो हमारी आंतों के स्वास्थ से जुड़ी रहती है। हमारा गट बैक्टीरिया एक्ने, एग्जिमा, स्किन सेंसिसिटिविटी पर असर डालता है। फर्मेंटेड फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें। अपने गट को बेहतर बनाएं जिससे फ्लॉलेस स्किन हो। ये बहुत जरूरी है कि आप बेहतर गट हेल्थ के लिए काम करेंगे तो स्किन के लिए ये अच्छा होगा। आपकी स्किन को अच्छा दिखाने के लिए ये जरूरी है कि आपका शरीर सभी तरह के मिनरल और विटामिन अच्छे से एब्जॉर्ब कर ले। फर्मेंटेड फूड्स विटामिन बी में अच्छे होते हैं जो स्किन में ग्लो लाते हैं। फर्मेंटेड ड्रिंक्स जैसे कंबूचा, छाछ, कांजी का पानी या फरमेंटेड चावल का पानी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।  

आप फरमेंटेड फूड्स खाएं जैसे दही, मिसो, ढोकला, इडली, खांडवी, अप्पम, डोसा आदि जो आपके मील प्लान को पूरा करे और आप दिन में 1 फरमेंटेड ड्रिंक ले सकते हैं। 

Recommended Video

एक्सरसाइज जो रखेगी स्किन का ख्याल- 

आप सभी को एक्सरसाइज के फायदे पता होंगे। ये वजन कम करती है और भले ही कार्डियो हो या प्राणायाम या फिर मंत्रोच्चारण, सही एक्सरसाइज या फिर हर 45 मिनट में सही मूवमेंट्स शरीर को डिटॉक्स करने और स्किन में ग्लो लाने का काम करते हैं। दिन में 15 मिनट फेशियल योगा ट्राई करें। मैंने ये ट्राई किया और ये बहुत अच्छा रिजल्ट रहा। ये फेशियल मसल्स को टोन करता है और रिसर्च बताती है कि इससे रिंकल्स कम होते हैं और स्किन सुंदर दिखती है।  

इन टिप्स का ख्याल रखें और अपनी स्किन टोन को बेहतर बनाएं और अपने चेहरे पर ग्लो एड करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।