Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बेली फैट को तेजी से बर्न करते हैं ये 4 नट्स, 1 बार आप भी करें ट्राई

    अगर आप अपना बेली फैट को कम करना चाहती हैं तो आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए नट्स को शामिल करें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,13:44 IST
    Next
    Article
    nuts to burn belly fat in hindi

    अगर आप भी वजन कम करने के एक्‍सरसाइज के साथ-साथ हेल्‍दी डाइट की भी तलाश कर रही हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इसकी जानकारी हमें हेल्थ टॉक वर्ल्ड Alternative & Holistic Health Service की डॉ निधिका बहल जी दे रही हैं।

    जी हां, वजन कम करना आसान नहीं है। वजन कम करने के कई तरीके हैं, जिम जाने से लेकर हाई इंटेंसिटी कार्डियो करने से लेकर डाइटिंग तक। इसके लिए समर्पण, कड़ी मेहनत और बहुत सारे धैर्य की आवश्यकता होती है। आपको रोजाना एक्‍सरसाइज करने के साथ-साथ डाइट पर भी पूरा ध्‍यान देना होता है। जंक और अनहेल्दी फूड से दूरी बनाकर रखनी होती है और अपनी डाइट में हेल्दी और पौष्टिक चीजों को शामिल करना होता है। 

    इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में हेल्‍दी फूड्स को शामिल करना होगा। हेल्‍दी फूड की लिस्‍ट में, नट्स को सुपरफूड के रूप में गिना जाता है जिसमें हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं।

    नट्स फाइबर, प्रोटीन, हेल्‍दी फैट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं जो वजन कम करने और पेट की चर्बी को जलाने में भी मदद करते हैं। इसलिए, यदि आपने अभी तक इन छोटे लेकिन हेल्‍दी नट्स को अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है, तो समय आ गया है कि आप उनके महत्व को जानें। हम उन नट्स की लिस्‍ट बनाते हैं जो आपको हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने में मदद करेंगे।

    1) बादाम ( Almonds for belly fat)

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Health Talk World (@healthtalkworld)

    पोषक तत्वों का एक पावरहाउस और हार्ट हेल्‍थ के लिए उत्कृष्ट, बादाम वजन कम करने और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लक्ष्य के लिए सही वजन घटाने वाले भोजन के रूप में भी काम कर सकता है। बादाम फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने के अलावा किलो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

    बादाम को प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और हार्ट हेल्‍दी फैट की समृद्ध सामग्री के लिए प्रकृति के सुपरफूड में से एक माना जाता है। जब आप पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हों तो बादाम की हाई प्रोटीन सामग्री फायदेमंद होती है।

    एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की रिपोर्ट है कि नट्स खाने से तृप्ति को बढ़ावा मिलता है, ऊर्जा व्यय बढ़ता है और कम मात्रा में सेवन करने पर वजन कम होता है। इसके अलावा, नट्स में कैलोरी आपके शरीर द्वारा खराब अवशोषित होती है।

    इसे जरूर पढ़ें:हेल्दी ही नहीं वजन भी कम करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, डाइट में आज से ही करें शामिल 

    2) ब्राजील नट (Brazil Nuts for belly fat) 

    Brazil Nuts for belly fat

    स्वस्थ पौधे आधारित प्रोटीन से भरपूर, ब्राजील नट्स मिनरल्‍स का एक बड़ा स्रोत हैं, जो पेट की जिद्दी चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें कार्ब्स की कम मात्रा होती है, जो उन अतिरिक्त किलो को कम करने के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। इसे दैनिक आहार में शामिल करने से प्रभावी वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

    ब्राजील नट्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा, वे सेलेनियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और थायमिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, ये सभी वेट लॉस में सहायक माने जाते हैं। ब्राजील नट्स में एल-आर्जिनिन भी होता है जो फैट जलाने की प्रक्रिया में तेजी लाता है।

    3) अखरोट (Walnuts for belly fat)

    Walnuts for belly fat

    अखरोट में हार्ट-हेल्‍दी असंतृप्त फैट अधिक होती है जो उन्हें वजन घटाने के लिए महान बनाती है। रोजाना मुट्ठी भर अखरोट वजन घटाने और शरीर के हेल्‍दी वजन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अखरोट अपनी अद्भुत भूख-कंट्रोल शक्ति के लिए भी जाने जाते हैं। 

    इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्लांट-स्टेरोल और विटामिन्‍स मौजूद होते हैं जो भूख को दबाने और वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन-ए और डी से भरपूर अखरोट वजन घटाने का एक प्रभावी साधन हो सकता है। 

    अखरोट के 12-14 भाग आपको लगभग 190 कैलोरी प्रदान करते हैं, लेकिन सभी कैलोरी आपके हेल्‍थ के लिए खराब नहीं हैं। अखरोट के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे यह सूजन को कम करता है, हार्ट रोग के जोखिम को कम करता है, डायबिटिज को नियंत्रित करता है और उम्र बढ़ने में देरी करता है।

    4)  पिस्ता (Pistachios for belly fat)

    Pistachios for belly fat

    ये स्वादिष्ट नट्स आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होते हैं, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से वजन जल्दी कम करने में मदद मिलेगी। 

    इसे जरूर पढ़ें:रोजाना बादाम खाएं, तेजी से वजन घटाएं और अच्‍छी हेल्‍थ पाएं

    पिस्ता में मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है, जिससे आप जंक फूड तक पहुंचने से बच जाते हैं। पिस्ता फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, एंथोसायनिन, प्रोएंथोसायनिडिन आदि जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने, हार्ट रोगों के जोखिम को कम करने, लो ब्‍लड प्रेशर, ब्‍लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

    Recommended Video

    जबकि नट्स कैलोरी में हाई होते हैं, रोजाना सही मात्रा में खाने से वास्तव में वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इन सभी नट्स का मिक्सचर बना लें और रोजाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन करें। प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए नट्स को हेल्‍दी डाइट और कुछ फिजिकल एक्टिविटी के साथ सप्‍लीमेंट करना न भूलें। 

    इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।