जब हम किसी चीज को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह देखते हैं कि वह किस तरह से हमारे सेहत को फायदा पहुंचा रही है। डाइटीशियन और तमाम न्यूट्रीशनिस्ट अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करने की सलाह देते हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। जिनसे हमारे शरीर को पोषण मिले। विटामिन्स, मिनरल्स के साथ-साथ हमें एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये हमारे शरीर के सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। इनके बारे में आइए और जानें।

क्यों जरूरी है एंटीऑक्सीडेंट

antioxidant rich foods

एंटीऑक्सीडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर को स्लो डैमेज से बचाते हैं। यह आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचा सकते हैं, और हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। फ्री रेडकल्स हमारे शरीर में तब बनते हैं.,जब शरीर में भोजन का ब्रेकडाउन होता है या पिर हम तंबाकू के धुएं या रेडिएशन के संपर्क में आते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट, जैसे विटामिन-सी और ई और कैरोटीनॉयड, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। अन्य प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, फिनोल और लिग्नन्स शामिल हैं। पौधे आधारित खाद्य पदार्थ सबसे अच्छे स्रोत हैं। इनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, बीज, जड़ी-बूटियां और मसाले और यहां तक कि कोको भी शामिल हैं। एक बोनस के रूप में, फल, सब्जियां और साबुत अनाज एंटीऑक्सीडेंट में उच्च भी आमतौर पर फाइबर में उच्च होते हैं, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम होते हैं, और विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत होते हैं। तो विविधता का आनंद लें।

ऐसे कुछ फूड्स जिनमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, अपने आहार में जरूर शामिल करें।  ऐसे ही कुछ फूड कुछ इस प्रकार हैं-

टमाटर

tomato rich in antioxidant

रसदार टमाटर तीन प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं - लाइकोपीन (जो टमाटर के लाल रंग की वजह है), विटामिन-सी और विटामिन-ए। विटामिन सी सबसे शक्तिशाली प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट में से एक है जिसे आप फलों और सब्जियों से प्राप्त कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन को जब आप पकाती हैं, तब ये सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाता है। 

इसे भी पढ़ें :Vegetarian diet फॉलो करके अब आप भी कर सकतीं हैं अपना weight loss

डार्क चॉकलेट्स

dark chocolate rich in antioxidants

कोको और डार्क चॉकलेट्स भी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। इसमें फ्लेवनॉल्स और पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कुछ अध्ययन के मुताबिक, यह दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा है। 70 प्रतिशत कोक वाली चॉकलेट खाने से आपके दिल के लिए अच्छी है। हालांकि ज्यादा चॉकलेट खाना भी नुकसानदायक है।

इसे भी पढ़ें :वेज और नॉनवेज के अनोखे कॉम्बिनेशन वाली नई पेगन डाइट को आजमाकर देखें

Recommended Video

राजमा

rajma rich in antioxidant

राजमा किसी भी तरह की हो, सभी में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इनमें मांसपेशियों को मजबूत और बढ़ाने वाला प्रोटीन होता है। इनमें कम फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, जो आपकी सेहत के लिए अच्छा है। आप राजमा को सब्जी, दाल, सलाद, सैंडविच आदि में खा सकती है। हालांकि ये भारी होती हैं, तो इनका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए और इन्हें खाने के बाद खूब पानी पीएं।

ब्रोकली

brocolli rich in oxidants

ब्रोकली आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है, यह तो आपको पता होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें तीन महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जब आप ब्रोकली का सेवन करती हैं, तो यह आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को स्लो डैमेज से बचाते हैं। इसमें विटामिन-सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसे आप सब्जी और सलाद आदि के रूप में खा सकती हैं।

इसके अलावा ऐसी तमाम, सब्जियां, फल और दालें हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए उन्हें किसी न किसी रूप में अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit - freepik images