• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

1 दिन की इस टेस्टी डाइट को 1 महीना आजमाएं और 5 किलो वजन घटाएं

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए सबसे अच्‍छी डाइट की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल में बताई नार्थ इंडियन प्‍लान को आजमाएं।  
author-profile
Published -24 Jul 2022, 11:00 ISTUpdated -25 Jul 2022, 11:51 IST
Next
Article
 day weight loss

क्या आप वजन कम करने के लिए बेस्‍ट इंडियन डाइट प्‍लान की तलाश कर रही हैं? तो नियम बेहद सरल हैं। आपको बस इतना करना है कि सही खाना खाना शुरू कर दें। हालांकि, भारत में, हमारी खाद्य संस्कृति और आहार संबंधी आदतों को देखते हुए यह एक चुनौती की तरह महसूस हो सकता है। जैसे, एक नॉर्मल इंडियन डाइट में कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा अधिक होती है, हम बहुत सारे आलू, चावल और मिठाई खाते हैं।

हमें स्नैक्स भी बहुत पसंद होते हैं और नमकीन और भुजिया के बिना एक दिन की भी कल्पना नहीं कर सकते। यहां तक कि हम अपने दोस्तों और परिवार को आतिथ्य और स्नेह के संकेत के रूप में अधिक खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और इनकार करने पर बुरा मान जाते हैं। इन सबसे ऊपर, हमने कभी भी फिजिकल एक्टिविटी को आवश्यक नहीं माना है। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत मोटापे की बढ़ती समस्या से जूझ रहा है।

लेकिन, इसका उत्तर डाइटिंग के चक्‍कर में खाने को त्यागने में नहीं है। इसके अलावा, आप पाएंगे कि सबसे अच्छे इंडियन डाइट प्‍लान में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो आपको पहले से ही आपके किचन में मिल जाते हैं और जो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके अपना वजन कम करने में सक्षम बनाएंगे।

जी हां, चाहे कुछ किलो वजन कम करने की बात हो या अपनी कमर से कुछ इंच कम, वजन कम करना हर किसी के दिमाग में होता है। लेकिन, हम यह भी जानते हैं कि वजन घटाना कोई आसान सौदा नहीं है। डाइट, वर्कआउट और समय से वजन कम करने के अपने मिशन पर काम करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या आप भी वजन को कम करने और अपने मनचाहे आकार में पाने के लिए संघर्ष कर रही हैं? यदि हां, तो हमारा सुझाव है कि आप पहले दिन से एक हेल्‍दी डाइट को फॉलो करें। यह पहली बार में मुश्किल लग सकता है लेकिन वजन को कम और पेट की चर्बी को जलाने के साथ ही, यह आपको अपने पोषण सेवन का ध्यान रखने और किसी भी खराब कैलोरी से बचने में मदद करती है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by DIETHOLICS By Vani (@dietholics21)

आज हम आपको एक दिन वाली ऐसी डाइट प्‍लान के बारे में बता रहे हैं, जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसे 1 महीने तक आजमाकर आप मजे-मजे में अपना वजन कम कर सकती हैं। इस डाइट की जानकारी Nutritionist Vani के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है।

इसे जरूर पढ़ें :1 महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद

दिन की शुरुआत

अपने दिन की शुरुआत 1 गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी और 4-5 बूंद नींबू के साथ मिलाकर करें।

नाश्ता

साधारण मैकरोनी को मसाले और मक्खन/घी में दोगुनी सब्जियों के साथ बनाकर लें। 

सुबह के लिए स्‍नैक्‍स 

कोई भी मौसमी लोकल फल जो आपको पसंद हो। विविधता रखने का प्रयास करें।

diet for weight loss

दिन का खाना

घी और मसाले में पकाई गई लौकी, सलाद (खीरा जरूर डालें) और 1 गिलास मसाला छाछ के साथ लें।

शाम के लिए स्‍नैक्‍स 

चूल्हे पर भुना हुआ भुट्टा थोडा़ सा काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और नींबू लगाकर लें।

Recommended Video

रात का खाना

घर की बनी आसान और स्वादिष्ट चना दाल खिचड़ी को अपनी पसंद के सलाद और चटनी या आचार के साथ लें।

diet plan for weight loss

अन्‍य टिप्‍स

  • 4-5 लीटर पानी लें। 
  • अपने दैनिक रूटीन में 10 हजार स्‍टेप्‍स शामिल करें।
  • कोई भी ऐसी फिजिकल एक्टिविटी करें जो आपको पसंद हो और आप दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए कर सकें।

आप भी इस डाइट प्‍लान को आजमाकर अपना वजन 5 किलो तक कम कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।