थायरॉयड एक ऐसी बीमारी है, जो आज के समय में बेहद कॉमन होती जा रही है। वैसे यह एक हार्मोनल समस्या है और पुरूषों से अधिक महिलाएं इसकी जद में आ चुकी है। थायरॉयड ग्रंथि हमारे गले में स्थित होती है और यह नींद से लेकर पाचन तंत्र तक को प्रभावित करती है। आमतौर पर, थायरॉयड दो तरह का होता है- हाइपरथायरॉयड और हाइपोथायरॉयड। हाइपोथायरॉयड होने पर महिलाओं में वजन तेजी से बढ़ने लगता है और फिर उसे मेंटेंन करना मुश्किल हो जाता है।

इतना ही नहीं, हाइपोथायरॉयड से पीड़ित महिलाओं को वजन कम करने में भी समस्या होती है और इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि वह अपनी सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखें। वजन को कम करने में आहार मुख्य भूमिका निभाता है और अगर आप भी थायरॉयड के कारण बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रही हैं तो चलिए आज साकेत स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार आपको कुछ ऐसे डाइट टिप्स बता रही हैं, जिन्हें फॉलो करके आप एक हेल्दी वेट मेंटेन कर सकती हैं-

खाएं फल व सब्जियां 

fruits and vegetable fo weight loss in thyroid

फल व सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन अगर आपको थायरॉयड है तो आपको अधिक से अधिक मात्रा में फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसकी मुख्य वजह यह है कि इनमें फाइबर कंटेंट अधिक होता है और जब आप अपनी डाइट में फाइबर को बढ़ाते हैं तो उससे आपको लंबे समय तक फुल होने का अहसास होता है। इस तरह आपका कैलोरी काउंट कम होता है और इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

दालों व होल ग्रेन को बनाएं अपना साथी

pulses for weight loss in thyroid

एक थायरॉयड पीड़ित महिला को हर दिन दालों का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने सिंपल फूड को होल ग्रेन फूड से स्विच करना चाहिए। इसका मुख्य कारण यह है कि इन्हें लो जीआई फूड यानी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड की कैटेगिरी में रखा जाता है। लो जीआई फूड के कारण इंसुलिन रेसिस्टेंस कम होता है। यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मददगार हैं, जिससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। वैसे दालों के अलावा फल-सब्जियों व उनके बीजों और कई तरह के नट्स भी लो जीआई फूड की श्रेणी में आते हैं।

expert tips foods for thyroid for weight loss

लीन प्रोटीन पर करें फोकस 

meat for weight loss in thyroid

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में आप लीन प्रोटीन जैसे लीन मीट, फिश आदि का सेवन करें। इससे भी आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। दरअसल, लीन प्रोटीन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है और इससे वेट लॉस प्रोसेस स्पीडअप होता है।

इसे भी पढ़ें :Expert Diet Tips: थायरॉइड बढ़ाती है ये 3 चीजें, करें परहेज नहीं तो होगा नुकसान

आयोडीन रिच फूड 

iodine rich food for weight loss in thyroid

एक थायरॉयड पेशेंट को हमेशा ही आयोडीन रिच फूड का सेवन करना चाहिए। वैसे अगर आपको थायरॉयड नहीं भी है तो भी आपको शरीर में आयोडीन की कमी नहीं होने देनी चाहिए, क्योंकि शरीर में आयोडीन की कमी होने पर व्यक्ति थायरॉयड पीड़ित हो जाता है। शरीर में आयोडीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए आप आयोडीन युक्त नमक लें। इसके अलावा, सी फूड जैसे फिश आदि में आयोडीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो नमक के अलावा, रोस्टेड आलू व ब्राउन राइस आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :अरे वाह! सिर्फ इस 1 उपाय से हो जाता है थायरॉयड कंट्रोल

इन बातों का रखें ध्यान

exercise for weight loss in thyroid

अगर आप थायरॉयड मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में बदलाव के साथ-साथ कुछ बातों का ध्यान खासतौर पर रखना होगा-

  • सबसे पहले तो नियमित तौर पर अपनी दवाई सुबह खाली पेट अवश्य लें। कुछ महिलाएं इसे स्किप कर देती हैं, जो बिल्कुल भी उचित नहीं है।
  • वहीं जब आप दवाई ले रही हैं तो उसके बाद कम से कम आधे से एक घंटे तक कुछ ना खाएं। अन्यथा दवाई का असर नहीं होता।
  • एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। आप ब्रिस्क वॉक से लेकर डांस या योगा आदि कर सकती हैं। एक्सरसाइज आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करेगी, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit : freepik