• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

1 महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद

एक हाउसवाइफ के लिए जिम जाना मुमकिन नहीं हो पाता है, इसलिए आपको हम ऐसा डाइट प्लान बताएंगे जो आपका वजन कम करने में मदद करेगी।
author-profile
Published -09 Feb 2022, 12:28 ISTUpdated -09 Feb 2022, 12:55 IST
Next
Article
 month diet plan by expert

एक हाउसवाइफ के लिए घर के काम के साथ-साथ जिम जाना और एक्सरसाइज करना बहुत मुश्किल है। हालांकि घर के कामों को करते रहने से कैलोरीज बर्न तो होती हैं, मगर वह काफी नहीं होता है। ऐसे में आपको लोगों से डाइट करने की सलाह जरूर मिलती होगी और वह आपको तमाम चीजें छोड़ देने की नसीहत देते होंगे। लेकिन डाइट का मतलब खाना त्यागना नहीं है।

नोएडा स्थित न्यूट्रीइतु की फाउंडर और न्यूट्रिशनिस्ट इतु भारद्वाज कहती हैं, 'जब भी लोग डाइट सुनते हैं तो सोचते हैं कि उन्हें खाना छोड़ना पड़ेगा, लेकिन आपको यह समझना जरूरी है कि डाइट प्लान का मतलब होता है अपने आहार में आप पोषक तत्वों से भरपूर एक कंट्रोल और बैलेंस्ड डाइट लें। हम जो दिन भर कुछ भी खा लेते हैं, वे चीजें हमारे वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। इसलिए उन्हें अपने प्लेट से हटाकर आपको एक हेल्दी ऑप्शन चुनना चाहिए।'

डॉ. इतु आगे कहती हैं, 'मैं कभी भूखे पेट रहने की सलाह किसी को नहीं देती हूं। मैं कोशिश करती हूं कि पूरे दिनभर में ऐसे हेल्दी मील्स और स्नैक्स लेते रहने चाहिए जो हमारी फिजूल की क्रेविंग्स को शांत करते हैं। इसके साथ अच्छी नींद, पर्याप्त पानी और सिर्फ 1 घंटा एक्सरसाइज कर वजन नियंत्रित किया जा सकता है।'

इसके अलावा वजन कम करने से पहले और डाइट प्लान शुरू करने से पहले आपको अपना बॉडी मास इंडेक्स, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की जानकारी होनी चाहिए और तभी कोई नई डाइट शुरू करनी चाहिए। डाइटीशियन इतु हमारे साथ 1 महीने का डाइट प्लान भी साझा कर रही हैं, आइए जानें।

अर्ली मॉर्निंग मेथी वॉटर ड्रिंक

सुबह 6-7 बजे के बीच

methi water early morning

आपको सुबह की शुरुआत मेथी के पानी से करनी है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर एक ग्लास में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सबसे पहले मेथी का पानी पीएं। खाली पेट मेथी का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। पाचन शक्ति में सुधार करता है और एसिडिटी की प्रॉब्लम में भी राहत देता है।

मिड मॉर्निंग बादाम और अखरोट मिक्स

सुबह 7 : 30 बजे

walnut badam mix

जब आप मेथी का पानी पी लें तो उसके आधे घंटे बाद 3-4 बादाम (भिगोए हुए) और अखरोट खाएं। ये दोनों ही विटामिन्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि बादाम और अखरोट खाने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और ब्लड शुगर भी नियंत्रित होता है।

diet plan for weight loss by expert

हेल्दी ब्रेकफास्ट

सुबह 8:30

healthy breakfast for weight loss

सुबह अपने ब्रेकफास्ट में आप 2 इडली और सांभर खाएं। अगर आपको यह पसंद न हो तो एक 1 दाल पराठा के साथ एक कप लो फैट दही खाएं। इसके अलावा आप वेजिटेबल बेसन का चीला या फिर रागी वेजिटेबल चीला और पीनट चटनी खा सकती हैं। आप ब्रेकफास्ट में जो भी चीज खाएं उसके साथ एक बॉयल किया हुआ अंडा भी ऐड करें। आप इन तीनों चीजों को 1 महीने में बदल-बदलकर खा सकती हैं। इससे आप एक ही चीज खाकर ऊबेंगी नहीं। नोट : इसके 30 मिनट बाद आप हल्दी दूध जरूर पीएं।

इसे भी पढ़ें: बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

मिड मॉर्निंग फ्रूट ब्रेक या स्प्राउट सलाद

सुबह 11: 30

sprout salad for weight loss

ब्रेकफास्ट खाने के बाद आपका पेट भरा होगा, लेकिन अगर इस बीच आपको कुछ खाने का मन करे तो आप एक बाउन सिट्रिक फ्रूट जैसे संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, कीवी आदि को खा सकती हैं। इसके अलावा आप 1 बाउल स्प्राउट सलाद भी खा सकती हैं। इसे खाने से आपकी क्रेविंग्स शांत होगी और फाइबर युक्त स्प्राउट्स  (चटपटा होने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार है स्प्राउट्स, ऐसे बनाएं हेल्दी नाश्ता) आपका खाना पचाने में सहायक होंगे। इससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होगी और वजन घटाने में मदद करेंगे।

ग्रीन टी/स्पाइस टी ब्रेक

दोपहर 12 बजे

spice tea break

स्प्राउट सलाद या फ्रूट्स खाने के आधे घंटे बाद आप ग्रीन टी या फिर स्पाइस टी पी सकती हैं। अगर ग्रीन टी ले रही हैं, तो उसमें आधा छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर भी डालें। ग्रीन टी या स्पाइस टी वजन घटाने में सहायक होती है। ये डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करती हैं और आपकी ओवरऑल हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं।

लंच हेल्दी मील

दोपहर 1 बजे

healthy lunch meal

आप दिन में 1 कटोरी बाजरे और दाल की खिचड़ी के साथ मिक्स वेजिटेबल खाएं। इसके अलावा आप पनीर और वेजिटेबल ब्राउन राइस और एक कप दही,  1 मल्टीग्रेन रोटी 1 कटोरी दाल और 1 ग्लास छाछ, 2 मिलेट उत्तपम के साथ 1 कटोरी सांभर ले सकते हैं। चूंकि एक महीने तक यह रूटीन फॉलो करना है तो आप इन चीजों को अपने हिसाब से ऑल्टरनेटिव दिनों में बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: एनर्जी बार और सीजनल फ्रूट्स से अपनी डाइट को बनाएं बेहतर

ग्रीन टी/स्पाइस टी ब्रेक

दोपहर 2 बजे

दोपहर का भोजन करने के बाद एकदम न बैठें। कुछ 10 मिनट वॉक करें और फिर 1 घंटे बाद ग्रीन टी या फिर स्पाइस टी ब्रेक लें। 

fruit bowl snacks

स्नैक्स टाइम

शाम 4 बजे

अगर आपको दोपहर खाना खाने के बाद फिर से यदि भूख लगे तो आप स्नैक के रूप में कोई भी एक फ्रूट या फिर एक छोटी कटोरी ड्राई रोस्ट मखाना खा सकती हैं। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर होने का साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। मखाना ब्लड शुगर लेवल को स्टेबलाइज करने में मदद करता है। यह आपकी क्रेविंग्स को कम करेगा और आपका पेट भरा रखेगा।

नींबू पानी ब्रेक

शाम 5 बजे

स्नैक खाने के एक घंटे बाद आपको गुनगुने पानी में नींबू और दालचीनी पाउडर डालकर लेना चाहिए। यह ड्रिंक न सिर्फ आपका वजन कम करने में सहायक होगी, बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी इससे स्ट्रॉन्ग होगी।

Recommended Video

डिनर लाइट मील

शाम 7 बजे

dinner healthy and light meal

कोशिश करनी चाहिए कि हम अपना डिनर 7 से 8 बजे के बीच में हर हाल में कर लें। रात को चूंकि बॉडी ज्यादा एक्टिविटी नहीं करती इसलिए खाना पचने में भी वक्त लगता है। अपने रात के खाने को लाइट रखें। डिनर में आपको एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल और 1 मल्टीग्रेन रोटी के साथ थोड़ा मिक्स सीड्स सलाद खाना है। इसके अलावा आप 1 कटोरी ब्राउन राइस, 1 कटोरी दाल और 1 कटोरी मिक्स सलाद लें। आप रात को 1 कटोरी दलिया खिचड़ी भी खा सकती हैं।

नोट : अगर आपको इसके बाद भी भूख लगे या आप देर तक जागते हैं, तो सोने से 1 घंटा पहले हल्दी वाला दूध या फिर स्पाइस टी पी सकती हैं।

इस बीच ध्यान रखें कि पूरे दिन भर में आपको कम से कम 3 लीटर पानी पीना है और महीने भर तक अपना वॉटर इनटेक थोड़ा-थोड़ा बढ़ाते रहें। 7 घंटे की पर्याप्त नींद लें और साथ ही बस 1 घंटा एक्सरसाइज करें, जिसमें जॉगिंग, रनिंग और फास्ट वॉकिंग शामिल करें।

हमें उम्मीद है कि डाइटीशियन द्वारा बताया गया यह डाइट प्लान वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही वेट लॉस टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image credit : freepik, indianhealthyrecipes, whiskaffairs

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।