गर्मियों के मौसम में तरबूज को बड़े चाव से खाया जाता है। 92% पानी से भरपूर यह फल गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड और ताज़ा रहने में मदद करता है। अगर आपको लगता है कि सिर्फ तरबूज ही आपके लिए फायदेमंद है तो फिर से सोचें! तरबूज के बीज और छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा कि भला जिन छिलकों को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं वह हमारे किस काम आ सकते हैं। इसलिए आज हर बार की तरह इस हफ्ते भी हम आपके लिए एक और छिलके के अद्भुत इस्‍तेमाल लेकर आए हैं। 

जी हां हर हफ्ते हम आपको ऐसे छिलकों के बारे में बताते हैं जिन्‍हें आप बेकार समझकर फेंक देते हैं। इससे पहले हमने आपको संतरे, केले, अनार आदि के छिलकों के इस्‍तेमाल के बारे में बताया था आज हम आपके लिए गर्मियों में सबसे ज्‍यादा खाया जाने वाले फल तरबूज के फायदे और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बता रहे हैं। तरबूज के एक बड़े हिस्से को सिर्फ बेकार समझकर फेंक दिया जाता है? आप शायद यह नहीं जानती हैं कि तरबूज की बाहरी परत बेकार नहीं है। इसका सेवन भी किया जा सकता है। आपको सुनकर आश्‍चर्य हो रहा होगा लेकिन यह सच है यह छिलके स्वास्थ्य के लिए काफी पौष्टिक और अच्छे होते हैं और स्वाद में भी अच्छे होते हैं।  

watermelon peel inside

बीज और पल्‍प की तरह तरबूज का छिलका पोषक तत्वों के भंडार के रूप में काम करता है। साथ ही तरबूज की तरह छिलके में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपकी त्वचा की टोन को बेहतर बनाने के लिए एक शक्तिशाली मॉइश्चराइजिंग एजेंट और प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है। छिलके में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स की मौजूदगी इसे डाइट में शामिल करने का एक हेल्‍दी विकल्प बनाती है। इससे डाइजेशन सही रहता है और आप तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं। इसके अलावा इससे आप स्वादिष्ट और मसालेदार सब्‍जी भी बना सकती हैं। आइए जानें आप इसका इस्‍तेमाल किन तरीकों से कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अदरक के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, दूर करें अपनी ये 5 समस्‍याएं

फाइबर से भरपूर

तरबूज के छिलके का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। फाइबर से भरपूर फूड्स नियमित मल त्याग को बनाए रखने में मदद करता है और कोलन जैसे विकासशील रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

वेट लॉस में मददगार

watermelon peel for weight loss inside

तरबूज के छिलके में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर इसे वेट लॉस वाला अच्‍छा घटक बनाता है। सफेद हिस्सा, जिसे आमतौर पर बेकार समझकर फेंक दिया जाता है, इसे वजन घटाने के लक्ष्य की मदद के लिए सलाद और करी में जोड़ा जा सकता है। इसके अलाह लो कैलोरी स्नैक है जो मेटाबॉलिज्‍म को उत्तेजित करके फैट बर्न की क्षमता को बढ़ावा देकर भरे हुए का अहसास कराता है।

तरबूज के छिलके की सब्‍जी

तरबूज के छिलके की हरी स्किन को निकालकर आप इसकी तरबूज के छिलके की सब्‍जी या कढ़ी बना सकती हैं। यह बहुत ही टेस्‍टी होती है और पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है। यह पाचन को बढ़ावा देने और हेल्‍थ को बूस्‍ट करने में मदद करती है। आप तरबूज के छिलकों का इस्‍तेमाल जैम और अचार बनाने के लिए भी कर सकती हैं।

नींद में सुधार

अगर आपको अनिद्रा की समस्‍या है तो आप तरबूज के छिलके का इस्‍तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें मैग्‍नीशियम होता है। यह एक ऐसा मिनरल है जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है।

झुर्रियों का इलाज

watermelon peel for wrinkles inside

तरबूज का छिलके में लाइकोपीन, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव और ऑक्सीडेंट तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है। यह काले-धब्‍बे, झुर्रियों और उम्र के धब्बे की उपस्थिति को कम करता है। फ्री रेडिकल्‍स न केवल हेल्‍दी त्‍वचा सेल्‍स पर हमला करते हैं बल्कि टॉक्सिन को जन्‍म देते हैं जिससे समय से पहले बूढ़ा हो सकता है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। हालांकि, तरबूज के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से न केवल फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर किया जाता है, बल्कि आपकी त्वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाने वाली पानी की मात्रा को फिर से भरने में मदद मिलती है।

मुंहासों का रामबाण इलाज

यह माना जाता है कि तरबूज का छिलका पर्याप्त नमी को बंद करके आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाता है। यह एक प्राकृतिक टोनर के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा ऑयली त्‍वचा पर मुंहासों की समस्‍या होने की संभावना ज्‍यादा होती है लेकिन तरबूज का छिलका, आइस क्यूब रूप में इस्‍तेमाल त्वचा की सतह से तेल को खत्म कर सकता है और पोर्स को भी साफ करता है। इस तरह, नियमित उपयोग से आपका चेहरा साफ हो जाता है।

बर्फ के टुकड़े, सामान्य रूप से, त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वे आपके चेहरे को ताजा और कायाकल्प महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, और आपको मुंहासे, लालिमा और त्वचा की जलन से भी राहत दिलाते हैं। इसके अलावा बर्फ के टुकड़े आपके चेहरे को हर समय जवां महसूस करते रहने के लिए बहुत अच्छे हैं। वे समय से पहले बूढ़ा और जल्द होने वाली झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।

Recommended Video

इस्‍तेमाल का तरीका

watermelon peel cubes inside

  • तरबूज के छिलके को टुकड़ों में काट लें और फिर पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंडर  में डालें।
  • एक बार जब पेस्ट बन जाए तो इसे आइस ट्रे में डालें और इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीज़र में रखें।
  • इसे बाहर निकालें और त्वचा और गर्दन पर धीरे से रगड़ें। ऐसा रोजाना करें।
 

नेचुरल क्लीन्ज़र

बहुत ज्‍यादा धूप में काम करने से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। ऐसे में नमी को फिर से जीवंत करने और आपको ड्राई त्‍वचा से निपटने के लिए आप तरबूज के छिलके का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह गंदगी के कणों को हटाकर त्‍वचा को साफ करता है जिससे मुंहासों का खतरा बढ़ सकता है। तरबूज के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। इसे प्राकृतिक रूप से ड्राई होने दें और फिर पानी से धो लें। ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए हर दिन ऐसा करें।

इस तरह से आज के बाद आप भी तरबूज के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं बल्कि इसका इस्‍तेमाल आप अपनी इन 7 समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image credit: Freepik.com