निसंदेह आप प्‍याज के छिलकों को बेकर समझकर फेंक देती होंगी। लेकिन अगर हम आपको कहे कि इसका इस्‍तेमाल आप अपनी बहुत सारी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं तो आपको शायद यकीन नहीं होगा। लेकिन मेरा विश्‍वास करें कि ऐसा हो सकता है। जी हां आप चाय, सूप, पौधों की खाद या डाई के इस्तेमाल के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करके खुद के बहुत सारे पैसे बचा सकती हैं। 

इस बेकार समझे जाने वाले प्‍याज के छिलके में बहुत सारे पोषक तत्व और उपयोग हैं। यह विटामिन ए, सी, ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है। इसलिए आज हम आपको कई चीजों के लिए प्याज के छिलकों के अद्भुत इस्‍तेमाल को बताएंगे।

गले में खराश का इलाज

throat infection inside

अगर आपको गले में खराश की समस्‍या है तो प्‍याज के छिलकों की मदद से इसका इलाज कर सकती हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह गले में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आपको प्‍याज के छिलके वाली चाय से गरारे करने होंगे।

इसे जरूर पढ़ें: प्याज के छिलके की चाय है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, जानें कैसे

बालों की ग्रोथ

प्‍याज के छिलके वाली चाय से अपने बालों को रिंस करें और लंबे, काले और घने बाल पाने के साथ ही ड्रैंडफ की समस्‍या से भी छुटकारा पाएं। प्‍याज के छिलके बालों के लिए प्रभावी होते हैं, ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है। यह कोलेजन गठन को बढ़ावा देता है।

बालों को कलर करें

coloured hair inside

प्याज के छिलके बालों की ग्रोथ को ही नहीं बढ़ते हैं बल्कि एक अच्‍छी नेचुरल हेयर डाई भी हैं, जो इसे एक सुंदर गोल्‍डन ब्राउन रंग देते हैं। आपको इसे बनाने के लिए एक पॉट पानी में प्याज के छिलके डालकर फिर इन्हें लगभग एक घंटे तक उबालना होगा। उसके बाद, इसे रात भर ठंडा होने दें। अगले दिन इसे छानकर बालों में लगाएं। बालों को धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे सूखने दें। अगर आप स्‍ट्रॉग कलर चाहती हैं तो इस प्रोसेस को दोहराएं।

सूप और ब्रेड का स्वाद बढ़ाएं

सूप में प्याज के छिलके को मिलाने से उसके पोषण मूल्य बढ़ जाते है और इससे सूप को एक अच्छा ब्राउन कलर भी मिल जाता है। साथ ही प्याज के छिलके घर में बनी बेक्‍ड ब्रेड को एक स्वादिष्ट स्वाद देते हैं। साथ ही ब्रेड के पोषक तत्‍व भी बढ़ जाते हैं। 

पैरों में दर्द और मसल्‍स ऐंठन से राहत

pain inside

जब आप कम से कम एक हफ्ते के लिए सोने से पहले प्याज की छिलके की चाय पीती हैं तो यह पैर के दर्द और मसल्‍स में होने वाली ऐंठन को कम करने में मदद करती है। इसकी चाय बनाने के लिए आप कम तापमान में लगभग 15 मिनट के लिए पानी में छिलके उबाल सकती हैं। फिर हर रात एक कप इस पानी को पिएं।

पौधों के लिए उर्वरक

घर के अंदर या बाहर उगने वाले पौधों के लिए पोटेशियम युक्त उर्वरक बनाने के लिए प्याज के छिलकों को फेंकने की बजाय इनका इस्‍तेमाल करने का प्रयास करें। यह विकास में सुधार करेगा, मजबूत तने देगा और उत्पादकता बढ़ाएगा।

खुजली वाली त्वचा से छुटकारा

skin rashes inside

चूंकि प्याज के छिलकों में एंटी-फंगल गुण होते है, जब एथलीट फुट जैसी खुजली वाली त्वचा की समस्याओं का इलाज और राहत देने की बात आती है, तो ये छिलके बहुत प्रभावी होते हैं। राहत के लिए सिर्फ त्वचा पर प्याज के छिलके की चाय लगाएं। इसके अलावा यह कीट के काटने को रोकने में मदद करता है। तुरंत राहत पाने के लिए संक्रमित क्षेत्र पर प्याज के छिलकों को रगड़ें।

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरती निखारने के लिए प्याज के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

नींद में सहायक

अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो आप एक कप प्याज की चाय तैयार कर सकते हैं। बस उबलते पानी को थोड़े से प्याज के छिलके डालें, कवर करें और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। छानकर चाय का मजा लें।

प्याज के छिलके की चाय बनाने का तरीका

  • चाय बनाने के लिए 4 मीडियम प्याज के छीलके लें।
  • छिलकों को एक कटोरे में लेकर पानी का इस्‍तेमाल करके उन्हें अच्छी तरह से साफ करें। 
  • एक पैन में 2 कप पानी और प्याज के छिलके डालें। 
  • पानी को थोड़ी देर उबल जाने दें। 
  • जब इसका कलर बदलने लगे तब इस मिश्रण को गैस से नीचे उतार लें। 
  • इस चाय को गर्मा-गर्म सर्व करें। 
  • इसमें अपने स्‍वादानुसार शहद मिलाएं और पिएं। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा तो हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com