चम्मच, पीलर, या माइक्रोप्लेन - कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अदरक को छीलने का फैसला कैसे करते हैं, अधिकांश समय छिलके को बेकार समझकर कचरे के डिब्‍बे में फेंक दिया जाता है। माना कि अदरक के छिलके हार्ड और रेशेदार होते हैं, लेकिन स्वाद से भरपूर होते हैं और इसका इस्‍तेमाल आप कई तरह से कर सकती हैं। इसलिए अगली बार जब भी आप अदरक को छीले तो इसके छिलके फेंकने की बजाय इन 4 तरह से इसका इस्‍तेमाल करें। 

अदरक का इस्‍तेमाल सब्‍जी के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। साथ ही कुछ महिलाएं अदरक वाली चाय पीने की इतनी शौकीन होती है कि उन्‍हें बिना अदरक के चाय मजेदार नहीं लगती हैं। इसके अलावा हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याएं जैसे पेट दर्द, बदहजमी, सर्दी-जुकाम, सूजन, जोड़ों में दर्द आदि को दूर करने के लिए अदरक का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें पोटैशियम, मैग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। लेकिन अदरक के छिलकों को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। इसलिए हर मंडे की तरह आज भी हम आपको छिलकों के फायदों के बारे में बता रहे हैं।     

जी हां हर मंडे हम आपको बेकार समझकर फेंके जाने वाले छिलकों के इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बताते हैं। यह टिप्‍स आपको काफी पसंद भी आ रहे हैं और शायद आप में से बहुत सी महिलाएं इनका इस्‍तेमाल भी कर रही हैं। इसलिए आज हम आपको अदरक के छिलके इस्‍तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी अदरक के छिलकों को फेंकना बंद कर देगी। 

ginger peels uses inside

उबली हुई सब्जियां को देता है फ्लेवर

अगर आप अपनी सब्जियों में अदरक का फ्लेवर चाहती हैं तो अगली बार जब आप ब्रोकली या फूलगोभी जैसी सब्जियों को स्‍टीम दे रही हों तो इसमें कुछ अदरक के छिलकों को मिला लें। जैसा ही स्‍टीम सब्जियों को पकाती है, अदरक के छिलकों में मौजूद सुगंधित तेल मसाले के बिना सब्जियों को मिट्टी के स्वाद के साथ खुशबू देता है।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी

ऑल-पर्पस अदरक शोरबा बनाएं

अदरक के छिलकों का स्टैश आपके पास फ्रीज़र में होना चाहिए। 1/2 कप से 1 कप अदरक के छिलके में 4 से 6 कप पानी डालें और 20 मिनट तक उबालें। गर्म पानी में अदरक को कम से कम एक घंटे के लिए पूरी तरह से डुबो दें। वेजिटेरियन शोरबा या मिर्च के लिए इस लिक्विड को बेस बनाएं और इस्‍तेमाल करें या इसका इस्‍तेमाल मसालेदार, जिंजर स्मूदी बनाने के लिए करें।

ginger peels uses inside

अदरक के छिलकों की चाय बनाएं 

अदरक को पेट के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। लेकिन अदरक के छिलकों से बनी कैफीन फ्री चाय भी पेट में जलन शांत करने का अच्‍छा तरीका है। इसे बनाने के लिए खाने पकाने के लिए अदरक को छील लें और चाय के लिए छिलका इकट्ठा करें। बस कुछ मिनट के लिए पानी में छिलकों को उबाल लें। इसे छानकर टेस्‍टी चाय का मजा लें। अगर आप स्‍ट्रॉग जिंजर पील टी पीना चाहती हैं तो छिलकों को गर्म पानी में डूबा रहने दें। इस चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाने के कारण ये पाचन तंत्र को मजबूत करता है और ब्लोटिंग की समस्या खत्म करने में मददगार है।

Recommended Video

पौधों के लिए खाद

अदरक का छिलका फूल वाले पौधों के लिए बहुत अच्छी खाद है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें फास्फोरस की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसलिए अगली बार आप अदरक के छिलकों को फेंकने की बजाय इसका इस्‍तेमाल अपने पौधों की खाद के रूप में करें।

ginger peels uses inside

खांसी की दवा

अदरक हमेशा से खांसी की बेहतरीन दवामाना गया है। लेकिन इसके छिलके भी आपकी इस समस्‍या को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए अदरक के मोटे  छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें। खांसी होने पर इस पाउडर में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। यह नुस्‍खा मेरे लिए तो बेहद असरदार साबित होता है। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें क्‍योंकि हर किसी की बॉडी चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Menstrual cycle में आपको भी होता है दर्द? तो कीजिये अदरक का इस्तेमाल

इस तरह से आप भी अदरक के छिलकों को इस्‍तेमाल अपनी इन 4 समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Freepik.com