गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और इस समय में सूरज की तेज रोशनी के संपर्क में आने पर त्वचा मुरझा सी जाती है। इस मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है और एसी में बैठने पर भी त्वचा का नेचुरल मॉश्चराइजर चला जाता है। इससे स्किन ड्राई और खिंची-खिंची सी नजर आती है। सिर्फ ड्राई स्किन ही नहीं, बल्कि ऑइली स्किन भी इस समय में रूखी हो जाती है। अगर आप इस मौसम में अपनी त्वचा को खूबसूरत ग्लोइंग और तरोताजा बनाए रखना चाहती हैं तो इसके लिए आपको बाजार से महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। घर पर ही आप आसानी से ऐसे मॉश्चराइजर बना सकती हैं, जो आपको जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखेंगे और ताजगी का अहसास भी कराएंगे। तो चलिए ऐसे ही कुछ मॉइश्चराइजर्स बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। 

मॉइश्चराइजर क्यों है जरूरी

diy moisturiser for glowing skin

हमारी त्वचा खुद-ब-खुद नमी को नहीं सोख सकती, इसीलिए त्वचा पर बार-बार मॉश्चराइजर लगाने की जरूरत होती है। अगर आप बाजार के केमिकल वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं, तो घर पर कुदरती तत्वों से तैयार मॉइश्चराइजर बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कच्चे दूध और आलू से इस तरह से बनाएंगी स्क्रब तो चंद मिनटों में मिलेगा Anti Ageing Glow

शहद से बनाए मॉइश्चराइजर

diy moisturiser honey

शहद स्किन का निखार बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह स्किन को भीतर से पोषण देता है और त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखता है। इसके असर से त्वचा की रूखी सतह भी ठीक हो जाती है और यह है सभी स्किन टाइप्स के लिए अच्छा है। शहद को मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए आप इसे थोड़े से पानी में मिला लें और पूरे शरीर पर मल लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से शरीर धो लें। इससे दिन भर आपको सॉफ्टनेस का अहसास होगा और त्वचा के ड्राई होने की समस्या महसूस नहीं होगी।

Recommended Video

विकल्प के तौर पर आप शहद में संतरे का जूस भी मिला सकती हैं और मिश्रण को आप चेहरे गर्दन और बाहों पर लगा सकती हैं। इस मिश्रण को लगाने के 20 मिनट बाद पानी से  त्वचा को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए त्वचा की cleansing के लिए 5 घरेलू नुस्खे

एलोवेरा से पाएं दमकती त्वचा

एलोवेरा त्वचा को नमी देने के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह डेड सेल्स को कोमलता से हटा देता है और स्किन को स्मूथ और चमकदार बनाता है। एलोवेरा जेल या जूस को अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद त्वचा को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा दिन भर मॉइश्चराइज रहेगी। आप चाहे तो एलोवेरा क्रीम भी बना सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल और मिनरल वाटर बराबर मात्रा में ले लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें और एक एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख लें।

गिलिसरीन और रोजवॉटर से पाएं ग्लोइंग स्किन

diy moisturiser rose water

गिलिसरीन और रोजवॉटर का मॉइश्चराइजर बनाने के लिए 100 मिलीलीटर गुलाब जल लें और उसमें एक चम्मच गिलिसरीन मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे सहित पूरे शरीर पूरे शरीर पर लगा ले आप चाहें तो इस लोशन को फ्रिज में रखकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

Image Courtesy: nighthelper, theblingstores, cdn.findmessages, nativeplanet