• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

40 की उम्र में 30 की दिखेंगी, जवां दिखने के लिए आजमाएं ये 15 टिप्‍स

अगर आपकी उम्र 40 के पार है और आप 30 की दिखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए प्रभावी टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -29 Jun 2022, 19:53 ISTUpdated -30 Jun 2022, 12:52 IST
Next
Article
younger looking skin at home

जवां दिखने वाली त्वचा पाना हर महिला का सपना होता है, लेकिन कम ही महिलाएं जानती हैं कैसे? जी हां, हम में से कई महिलाएं अपने इस सपने को हासिल करने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करने में असफल रहती हैं। अक्सर, हम अपनी त्वचा, उसकी समस्‍याओं और उसके प्रकारों के बारे में नहीं जानती हैं। तो, उम्र से कम दिखने वाली त्वचा के लिए आपको सबसे पहले अपनी त्वचा और उसकी ज़रूरतों को समझना होगा। 

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है, और हो सकता है कि आप इस प्रक्रिया को नियंत्रित न कर सकें। हालांकि, आप इस बात को नियंत्रित कर सकती हैं कि आपकी जीवनशैली और पर्यावरणीय कारक आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करते हैं। यह आर्टिकल आपको जवां और ग्‍लोइंग दिखने वाली त्‍वचा पाने के लिए कुछ आसान लेकिन प्रभावी सुझावों में मदद करेगा।

अपनी त्वचा को धीरे से साफ करें। अपनी त्वचा को साफ करने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। आपकी त्वचा को परेशान करने से त्वचा की उम्र बढ़ने में तेजी आती है। कोमल सफाई आपकी त्वचा को परेशान किए बिना प्रदूषण, मेकअप और अन्य पदार्थों को हटाने में मदद करती है।

exercise younger looking skin 

जवां दिखने के लिए क्या करें? 

  • दिन में दो बार और भारी पसीने के बाद अपना चेहरा धो लें। पसीना, विशेष रूप से टोपी या हेलमेट पहनने पर, त्वचा में जलन होती है, इसलिए आप पसीने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपनी त्वचा को धोना चाहिए।
  • ऐसे स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना बंद करें जो त्‍वचा में जलन पैदा करते हैं। जब आपकी त्वचा जलती है या चुभती है, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा में जलन है। आपकी त्वचा को परेशान करने से यह बूढ़ी दिख सकती है।
  • दोहराए जाने वाले चेहरे के भाव से बचें। जब आप चेहरे की अभिव्यक्ति करती हैं तो आप अंतर्निहित मसल्‍स को सिकोड़ती हैं। यदि आप एक ही मसल्‍स को कई वर्षों तक बार-बार अनुबंधित करती हैं, तो ये लाइन्‍स परमानेंट हो जाती हैं। धूप का चश्मा पहनने से स्क्विंटिंग के कारण होने वाली लाइन्‍स को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • सब्जियां जरूरी विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और आपकी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। 
  • हरी और पीली सब्जियों का अधिक सेवन त्वचा की लोच को बढ़ा सकता है और झुर्रियों और त्वचा की उम्र बढ़ने को कम कर सकता है।
  • नींद की खराब गुणवत्ता त्वचा को प्रभावित कर सकती है और त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है। एक बार जब त्वचा की बाधा से समझौता किया जाता है, तो आपकी त्वचा सुस्त, ड्राई और सूजन से ग्रस्त हो जाती है। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने और जवां दिखने के लिएआपको रात में कम से कम 7-9 घंटे सोना चाहिए।
  • जब आप मीट और मुर्गी की हड्डियों को लंबे समय तक पकाते हैं, तो वे कोलेजन छोड़ते हैं जो जिलेटिन में टूट जाता है। इस बोन ब्रोथ को पीने से आपके शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जो बदले में आपकी त्वचा को जवां बनाता है।
olive oil for younger looking skin
  • जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह आपकी मेटाबॉलिज्‍म से संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा, इसके सेवन से आप जवां दिखाई देती हैं। 
  • फैटी मछली जैसे सैल्मन, टूना, मैकेरल और हेरिंग ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ओमेगा-3 फैटी यूवी-किरणों के संपर्क में आने से होने वाली सूजन के जोखिम को भी कम कर सकती हैं और एक फोटोप्रोटेक्टिव प्रभाव डाल सकते हैं। इस प्रकार, वे आपकी त्वचा को सैन डैमेज और फोटोएजिंग से बचाते हैं।
  • कोको में मौजूद फ्लेवोनॉल आपकी त्वचा में ब्‍लड फ्लो को भी बेहतर बनाता है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा को अधिक ऑक्सीजन मिलती है और स्वस्थ रहती है और जवां दिखती है!
  • तनाव आपके जीवन की गुणवत्ता को कम करता है और आपके शरीर में सूजन पैदा करता है। यह आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकता है। तो, एक ब्रेक लें और आराम करें।
  • तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन करें, यात्रा करें, अपने परिवार के साथ समय बिताएं, फिल्म देखें, दोस्तों के साथ बाहर जाएं - वह सब करें जो आपको आराम करने में मदद करता है।
  • ट्रेकिंग, हाइकिंग, साइकिलिंग, जॉगिंग, डांसिंग या किसी भी ऐसी एक्टिविटी में शामिल हों जो आपके शरीर को एक अच्छा वर्कआउट दे। यह जीवनशैली की बीमारियों - जैसे डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग को दूर रखेगा और आपको अपनी उम्र से कम दिखाएगा।
water for younger looking skin
  • यदि आपका शरीर ठीक से हाइड्रेटेड नहीं है, तो आपकी त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगेगी। यह आपको वास्तव में आप से अधिक उम्र का दिखा सकता है। हाइड्रेटेड रहना आपके मेटाबॉलिक कार्यों को बनाए रखने और आपकी त्वचा को भीतर से हेल्‍दी और शाइनी बनाए रखने का एक तरीका है।
  • स्‍मोकिंग न केवल कैंसर का कारण बनता है बल्कि समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने, बालों के झड़ने, और त्वचा के मुद्दों जैसे मुंहासे और सोरायसिस का कारण बनता है।

बुढ़ापा एक ऐसी प्रक्रिया है जिस पर हमारा नियंत्रण नहीं होता है। लेकिन हम अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा सा बदलाव जैसे नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करना, स्वस्थ आहार खाना, स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल से परहेज करना और सही मात्रा में नींद लेना जवां दिखने वाली त्वचा पाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं।

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर जवां त्‍वचा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।