• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह लाभ

अगर आप अपनी स्किन का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं तो आपको एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -22 Apr 2022, 16:00 ISTUpdated -22 Apr 2022, 15:24 IST
Next
Article
antioxidants rich skin care products m

किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट की प्रभावशीलता मुख्य रूप से इस बात पर निर्भ करती है कि उसमें किन इंग्रीडिएंट्स को शामिल किया गया है। यूं तो किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट को उसके उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। मसलन, अगर किसी महिला की स्किन डल या एजिंग हैं तो ऐसे में उसे एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

वैसे एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट सिर्फ एजिंग स्किन पर ही बेहतर तरीके से काम नहीं करते, बल्कि इससे अन्य भी कई लाभ मिलते हैं और इसलिए हर महिला को ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट की तलाश करनी चाहिए, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद हों। वैसे तो आप एंटी-ऑक्सीडेंट बेनिफिट्स प्राप्त करने के लिए उसे अपनी डाइट का हिस्सा भी बना सकती हैं, लेकिन अगर आप एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रही हैं-

एंटीऑक्सिडेंट क्या हैं?

antioxidants rich skin care products in

एंटीऑक्सिडेंट मोलिक्यूल्स अर्थात् अणु होते हैं जो फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करते हैं और सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं। आमतौर पर, यह एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन और खनिजों में पाए जाते हैं। हम बहुत सारे फूड आइटम्स जैसे फल, सब्जियां और नट्स के माध्यम से एंटीऑक्सिडेंट को लेते हैं। वहीं, एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर और कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं, लेकिन स्किन को इसका लाभ पहुंचाने के लिए उन्हें स्किन केयर प्रोडक्ट में भी शामिल किया जाता है। (नाइट स्किन केयर रूटीन)

इसे जरूर पढ़ेंः  विंटर में त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए इन स्किन केयर रूटीन की लें म

स्किन को बनाते हैं यंगर

समय के साथ हर किसी की स्किन इलास्टिसिटी खोने लगती है, जिसके कारण स्किन अधिक लूज व रिंकल्स युक्त नजर आती है। ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि आप एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चयन करें। इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का लाभ यह होता है कि यह आपकी स्किन के कोलेजन को बूस्ट अप करते हैं, जिससे आपकी स्किन अधिक फर्म होती है और यंगर नजर आती है। साथ ही साथ, एजिंग के साइन्स भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। अगर आप नियमित रूप से एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे एजिंग प्रोसेस भी काफी स्लो हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: जानें अपने ब्यूटी रूटीन में फेशियल ऑयल्स इस्तेमाल करने का सही तरीका

स्किन को करते हैं हाइड्रेट 

riya vashist skin care

एंटी-ऑक्सीडेंट की एक सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यह फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और स्किन को अधिक सॉफ्ट व स्मूद बनाते हैं। ऐसे में अगर आप एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं, तो इससे आपकी स्किन सॉफ्ट नजर आती है। इतना ही नहीं, एंटी-ऑक्सीडेंट रिच प्रोडक्ट हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त माने जाते हैं, फिर भले ही आपकी स्किन रूखी हो या सेंसेटिव।

Recommended Video

अनइवन स्किन टोन के लिए लाभदायक 

जिन लोगों की स्किन अन इवन टोन होती है, वह अधिक डल व डार्क नजर आती है। ऐसे में अपनी स्किन को अधिक ब्यूटीफुल बनाने के लिए उसे इवन टोन बनाना आवश्यक होता है। ऐसे में भी आप विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी खूबी यह होती है कि यह स्किन को अधिक इवन टोन व ब्राइटन बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, अगर किसी को हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या है, तो उसे भी इससे लाभ मिलता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।