• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

40 की उम्र में आप दिख सकती हैं 30 की, अपनाएं ये टिप्‍स

अगर बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपकी त्वचा में ढीलापन आ रहा है और एजिंग मार्क्‍स नजर आ रहे हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।  
Published -07 Jun 2022, 16:36 ISTUpdated -07 Jun 2022, 16:45 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 16:36 ISTUpdated -07 Jun 2022, 16:45 IST
Next
Article
home remedies to look beautiful

अपनी उम्र से कम नजर आना तो हर कोई चाहता है, मगर बढ़ती उम्र को रोकना किसी के बस में नहीं है और उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर बदलाव भी साफ नजर आने लग जाता है। ऐसे में महिलाओं के लिए समस्या बढ़ जाती हैं क्योंकि उम्र के हर पड़ाव पर वे हमेशा खूबसूरत और जवां नजर आना चाहती हैं। 

ऐसे में बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक आइटम्स आपको मिल जाएंगे, जो बढ़ती उम्र में भी आपकी त्वचा को यूथफुल बनाए रखने का दावा करते हैं। मगर यह उतने प्रभावशाली नहीं होते हैं, साथ ही इनकी कीमतें भी अधिक होती हैं, जो आपकी जेब पर बिना वजह बोझ बनाती है। 

ऐसे में आप कुछ कुदरती चीजों को अपना कर त्वचा पर पड़ती झुर्रियां, त्वचा का ढीलापन और एजिंग मार्क्स को कम कर सकती हैं। इस विषय में हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। पूनम जी कहती हैं, '30 से 35 वर्ष की उम्र के बाद त्वचा में बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं, इसके कई कारण होते हैं। हालांकि, इन बदलावों को रोका नहीं जा सकता है, मगर इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। हमारे घर की रसोई में ही आपको ऐसे फूड आइटम्‍स मिल जाएंगे, जो आपको यूथफुल लुक्स दे सकते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन, आ जाएगा निखार

look younger secrets

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा का पौधा सभी के घर में होता है। इस पौधे से आप जेल निकाल कर इस्तेमाल कर सकती हूं। पूनम जी  इसके लाभ और इस्तेमाल के बारे में बताती हैं- 

  1. एलोवेरा जेल में फाइन लाइंस और रिंकल्स को कम करने की क्षमता होती है। 
  2. एलोवेरा जेल डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करता है। इसलिए आप इसका प्रयोग रात में सोने से पहले करें। 
  3. एलोवेरा जेल त्वचा को यूथफुल बनाए रखने वाले कोलेजन को बूस्‍ट   (कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क) करता है। 

इस तरह करें इस्तेमाल- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 1 छोटा चम्मच कच्चा दूध 
  • 5 बूंद नींबू का रस 

विधि 

एलोवेरा जेल, कच्चा दूध और नींबू का रस मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। आप इसे ओवरनाइट त्वचा पर लगाए रहें। ऐसा नियमित करें आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

सावधानी- एलोवेरा जेल को कभी भी डायरेक्ट स्किन पर इस्तेमाल न करें। आप इसे गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: गोरी रंगत के लिए घर पर झट से बनाएं ये उबटन

Jawan Dikhne Ke Upay

विटामिन-सी युक्त फल 

विटामिन-सी युक्त फल आपको बाजार में कई तरह के मिल जाएंगे। फिर भी नींबू, संतरा, अनार और पाइनएप्पल कुछ ऐसे फल हैं, जो एंटी- एजिंग होते हैं। आप उन्हें खाने के साथ त्वचा पर लगा भी सकती हैं। इस विषय में पूनम जी बताती हैं, 'विटामिन-सी युक्त फल आपकी ड्राई स्किन को सुधारते हैं और उसे रिंकल फ्री बनाते हैं। अनार में विटामिन-ई और ए भी होता है, यह दोनों तत्व भी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। '

कैसे करें इसका इस्तेमाल- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच अनार का रस 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 
  • 5 बूंद नींबू का रस 

विधि 

अनार का रस, गुलाब जल और नींबू के रस को मिक्‍स कर लें और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। हल्की मसाज करें और 20 से 30 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। यदि आप नियमित इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाती हैं तो आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

सावधानी- अनार के रस को ओवरनाइट चेहरे पर लगा कर नहीं सोना चाहिए। 

एग व्हाइट 

अंडे के सफेद हिस्से को भी आप चेहरे पर लगा सकती हैं। इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। एग व्हाइट त्वचा को यूथफुल, रिंकल फ्री और हाइड्रेट बनाए रखता है। इससे आपके फेशियल टिशूज की ग्रोथ होती है और स्किन में कसाव आता है। 

Recommended Video

कैसे करें इसका इस्तेमाल

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच एग व्हाइट 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

एग व्हाइट में गुलाब जल मिक्स करें और चेहरे मास्क की तरह लगा लें। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे पानी से वॉश कर लें। यदि आप हफ्ते में 2 बार भी इस होममेड फेस मास्क का प्रयोग करती हैं, तो आपको बहुत फायदा होगा। 

सावधानी- चेहरे पर अंडा लगाने के बाद गर्म पानी से चेहरे को न वॉश करें, ऐसा करने से चेहरे से अंडे की महक आने लगेगी। 

 

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपको पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए और फिर किसी भी होम रेमेडीज को ट्राई करना चाहिए।  

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंगदी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।