• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गले में खराश से 5 मिनट में मिलेगा छुटकारा, इस स्‍पेशल पत्ते से करें गरारे

अगर बदलते मौसम में गले में खराश की समस्‍या आपको भी परेशान करती हैं तो इस स्‍पेशल पत्ते से बने पानी से गरारे करें।  
author-profile
Published -23 Sep 2022, 07:00 ISTUpdated -23 Sep 2022, 11:29 IST
Next
Article
sage gargle remedy

क्‍या बदलते मौसम में गले में खराश और खांसी ने आपका जीना मुश्किल कर रखा है? तो इसे शांत करने के लिए सेज से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। आज हम आपको सेज गार्गल उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। यह नेचुरल सेज गार्गल उपाय आपके गले में खराश के मूल कारण यानि बैक्‍टीरिया का ख्याल रखता है। 

यह आसान उपाय बैक्टीरिया को इतनी तेजी से मारता है कि पहली बार इस्‍तेमाल के बाद ही आपके गले में खराश तुरंत ठीक हो जाती है और जैसे-जैसे आप इससे गरारे करना जारी रखेंगी, समस्‍या ठीक हो जाएगी। मैं गला खराब होने पर अक्‍सर इसका इस्तेमाल करती हूं और घरेलू उपाय मेरे लिए बहुत अच्‍छी तरह से काम करता है। 

इस उपाय की जानकारी मुझे फेमस न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल के इंस्टाग्राम से मिली थी। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'यदि आप गले में खराश से जूझ रही हैं तो सेज आपके काम आ सकते हैं। इसे एंटीबायोटिक के साथ भी सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

सामग्री

  • सेज के पत्ते- 2 चम्‍मच 
  • पानी- 1 कप

विधि 

  • 2 चम्मच सेज के सूखे हुए पत्ते लें। 
  • एक कप उबलता पानी में डालें। 
  • 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। 
  • फिर छान लें और चाय के मग में डालें।
  • अब इसमें चौथाई चम्मच नमक डालें।
  • अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और फिर हर 2 घंटे में इससे गरारे करें।

सेज टी गार्गल

Sage Good For Sore Throat

अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के साथ, सेज गले में खराश, संक्रमित मसूड़ों और मुंह के छालों के लिए एक उत्कृष्ट टॉनिक बनाता है। सेज की एंटीस्पास्मोडिक क्रिया मसल्‍स में तनाव को कम करती है और अस्थमा के हमलों के लिए स्‍टीम में सांस लेना में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पारंपरिक चिकित्सा के वैज्ञानिकों और चिकित्सकों ने समान रूप से सेज में मजबूत एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाया है, विशेष रूप से मुंह को प्रभावित करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया के खिलाफ। इसके अलावा, इस सुपर-हर्ब में प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रभाव होते हैं।

 

वास्तव में, भले ही आपके पास अन्य सामग्री न हो, अकेले सेज गले में खराश के लिए एक प्रभावी इलाज है।

सेज

Sage Sore Throat Remedy

सेज (साल्विया ऑफिसिनैलिस) साल भर उगने वाला एक आसान हाउसप्लांट है। जब ऊपर की दो इंच की मिट्टी सूख जाए तो इसे तेज रोशनी और पानी के साथ एक खिड़की पर रखें।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दी और खांसी के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

शानदार औषधीय उपयोगों के अलावा, इसकी पत्तियां मखमली होती हैं और खुशबू बहुत अच्‍छी होती है। इसलिए इसका इस्‍तेमाल कई तरह के डिशेज को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए किया जाता है। 

अगर आप इस घरेलू उपाय से गले की खराश को दूर करने की कोशिश कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।