• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शरीर में रहती है हमेशा थकावट तो इन हर्ब्स को करें अपनी डाइट में शामिल

अगर आपको हर वक्त थका महसूस होता है तो आपको अपनी डाइट में बदलाव लाना चाहिए। ऐसी चीजें खाएं जिनसे एनर्जी बढ़ती है।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -23 Jul 2022, 13:06 ISTUpdated -23 Jul 2022, 13:37 IST
Next
Article
herbs that boost energy

इस दौड़ती भरी दुनिया में हर कोई किसी न किसी चीज के लिए भाग रहा है। मानो जैसे  जीवन में काम के अलावा शायद कुछ बचा ही न हो। ये सभी चीजें अक्सर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालती हैं, जिसके कारण नींद की कमी, भूख न लगना और कई अन्य गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। 

आजकल के इस जरूरत से ज्यादा वर्कलोड के कारण शरीर जल्दी थकने लगता है। लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें हमेशा थकान ही महसूस होती है। अगर आपके साथ भी यह समस्या होती है तो आपको अपने खान पान पर खास ध्यान देना चाहिए। हर्ब्स बेहद फायदेमंद होते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल हमेशा से खाने या तेल के रूप में किया जाता है।

शरीर की थकान को कम करने के लिए कौन से हर्ब्स सबसे ज्यादा अच्छे होते हैं, इस विषय पर हमने अनुपमा गिरोत्रा से बात की है, जो पेशे से डाइटिशियन और न्यूट्रीनिस्ट हैं। चलिए उन्हीं से जानते हैं इस समस्या से निजात पाने के लिए किन हर्ब्स का सेवन करना चाहिए।

रोजमैरी

rosemarry herb for boost energy

अगर आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो रोजमैरी हर्ब बेहद फायदेमंद होता है। इसकी सुंगध इतनी स्ट्रॉन्ग होती है कि इससे शरीर में जान आ जाती है। रोजमैरी एसेंशियल ऑयल को इन्हेल करने से यह ब्लडस्ट्रीम में कंपाउड को प्रवेश करता है,जिससे वह डायरेक्ट आपके दिमाग को प्रभावित करता है।

इसलिए आपको इसे किसी भी रूप में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो किसी भी खाने को इससे गार्निश कर सकते हैं। बता दें कि रोजमैरी की एक टहनी में केवल 3.9 कैलोरी, 0.1 ग्राम प्रोटीन, 0.2 ग्राम फैट, 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.4 ग्राम फाइबर पाया जाता है। अब आप खुद सोचिए कि शरीर के लिए यह हर्ब कितना लाभकारी होगा। 

अश्वगंधा

ashwagandha herb for boost energy

अश्वगंधा का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है। यह हर्ब बेहद फायदेमंद होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल थकान दूर होगी बल्कि याददाश्त भी बढ़ती है।

यही कारण है कि ज्यादातर लोग शरीर में ताकत लाने के लिए इसे किसी न किसी रूप में लेते हैं। अश्वगंधा हमारे शरीर की सेलुलर एनर्जी प्रोडक्शन पर इफेक्ट डालता है, जिससे एथलेटिक परफॉर्मेंस बढ़ सकती है। 

अश्वगंधा के अन्य फायदे 

expert quote on herbs that boost energy

  • हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण अश्वगंधा तनाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए डॉक्टर्स भी यह सलाह देते हैं कि इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। 
  • अश्वगंधा ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है, जिससे डाइबटिज जैसी समस्या की संभावना कम हो जाती है। 
  • अगर आपके शरीर में सूजन रहती है तो ऐसे में आपको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण इस समस्या से लड़ने में मदद करते हैं। 

Recommended Video

पेपरमिंट

peppermint herb for boost energy

कई लोग ऐसे होते हैं जो थोड़ा सा काम करने के बाद थकावट महसूस करने लगते हैं। ऐसे में वह दवाईयां खाते हैं। हालांकि, इनका असर कुछ देर तक रहता है लेकिन फिर दोबारा से बॉडी में थकान होने लगती है।

ऐसे में पेपरमिंट हर्ब बेहद फायदेमंद होती है। इसकी केवल सुंगध से ही शरीर की थकान कम होने लगती है। आप चाहें तो पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: बड़े ब्रेस्ट से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, एक महीने में दिखेगा असर

जिनसेंग 

 

जिनसेंग हर्ब का इस्तेमाल शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह हमारे ब्रेन फंक्शन को भी प्रभावित करता है। इसके सेवन से स्पोर्ट्स और मेंटल परफॉर्मेंस में सुधार आता है। हालांकि, इसका सेवन बेहद सावधानी से करें।

इसकी अत्यधिक मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। खासतौर पर अगर आपको डायबटिज, डिप्रेशन या हार्ट डिजीज है, तो खास ध्यान रखें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।