• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मुंह के छालों का काल हैं ये जादुई नुस्‍खे, 1 बार आजमाकर जरूर देखें

अगर आप भी मुंह के छालों के कारण दर्द से परेशान हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए नुस्‍खों को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -29 Jul 2022, 11:51 ISTUpdated -29 Jul 2022, 12:19 IST
Next
Article
mouth ulcer remedies

क्‍या आपको बार-बार मुंह में छालों की समस्‍या होती है?
क्‍या छालों के कारण खाने में परेशानी होती है?
क्‍या आप छालों के लिए बेस्‍ट नुस्‍खे की तलाश में हैं?

तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे रामबाण नुस्‍खे के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस समस्‍या से जादुई तरीके से निजात दिला सकते हैं। इन नुस्‍खों की जानकारी हमें डाइटीशियन मनप्रीत जी के इंस्टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली है।  

जी हां, जिन महिलाओं ने मुंह के छालों का अनुभव किया है, वे इस समस्‍या के कारण होने वाली परेशानी और दर्द को जानती हैं। भोजन करना लगभग असंभव हो जाता है और आप जो थोड़ा भी खाने की कोशिश करती हैं वह बहुत दर्द से नीचे चला जाता है। कुपोषण के साथ मुंह के अंदर दिखने वाले इन छालों में तनाव की बड़ी भूमिका होती है। मुंह के छालों के सटीक कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। मुंह के छालों के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

मुंह के छालों के कुछ सामान्य कारण (Mouth Ulcer Reason) 

  • शरीर में आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की कमी (बी12,बी 6  जिंक और आयरन)।
  • जिंक और फोलेट की कमी वाली डाइट।
  • मुंह में बैक्टीरिया (आपके पेट में एच पाइलोरी संक्रमण) की प्रतिक्रिया। 
  • नींबू, अनानास, स्ट्रॉबेरी या किसी अन्य एसिडिक भोजन जैसे एसिड युक्त भोजन के प्रति सेंसिटिविटी।
  • ग्लूटेन के प्रति इनटॉलेरेंस मुंह के छालों के गठन को गति प्रदान कर सकता है।
  • सोडियम लॉरिल सल्फेट युक्त टूथपेस्ट या माउथवॉश अल्सर का कारण बन सकते हैं।
  • शरीर में सूजन।

मुंह के छालों के लिए 5 जादुई उपाय

1. गोंद कतीरा (Gond katira for Ulcer)  

मुंह के छाले हों तो गोंद कतीरा से ठीक करें। इसके कूलिंग गुण अल्सर की सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। गोंद कतीरा का पेस्ट छालों पर कुछ मिनट के लिए लगाने से दर्द और लाली से जल्दी राहत मिलती है। इसके अलावा, गोंद कतीरा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मददगार है।

2. नारियल का तेल (Coconut oil for Ulcer)

coconut oil for mouth ulcer

नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग करके सूजन को कम किया जा सकता है। चूंकि पेप्टिक अल्सर रोग का रोगजनन विभिन्न कारकों से जुड़ा हुआ है, इसलिए वीसीओ को इस बीमारी के इलाज और रोकथाम के लिए इस्तेमाल की जाने वाली संभावित चिकित्सा के रूप में माना जा सकता है।

3. विटामिन्‍स से भरपूर फूड्स (Vitamin Rich Foods for Ulcer)

विटामिन्स हमारे सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। यदि शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाए तो इससे हमें कई तरह की समस्‍याओं को झेलने पड़ सकते हैं। विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स जैसे ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्‍ट्स, छोले, दाल, मेवे शामिल करें।

4. प्रोबायोटिक फूड्स (Probiotic for Ulcer)

आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए छाछ / प्रोबायोटिक सप्‍लीमेंट को डाइट में शामिल करें। प्रोबायोटिक्स न केवल एसिटिक एसिड, इथेनॉल या स्‍ट्रेस के कारण होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर के लिए प्रभावी हैं, बल्कि एस्पिरिन या इंडोमेथेसिन जैसे एनएसएआईडी के कारण होने वाले अल्सर की रोकथाम या उपचार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

5. जिंक और फोलेट से भरपूर फूड्स (Zinc and folate for Ulcer)

zinc for mouth ulcer hindi

जैसे कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जिंक और फोलेट के कमी से भी बार-बार मुंह में छालें होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में  जिंक और फोलेट से भरपूर फूड्स जैसे काजू, सूरजमुखी और कद्दू के बीज, ओट्स और चुकंदर को शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:इन घरेलू उपायों से आप भी दूर कर सकती हैं मुंह के छाले

आप भी इन टिप्‍स की मदद से बार-बार मुंह में होने वाले छालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।