• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पीरियड्स में होती है देरी तो पिएं ये हर्बल ड्रिंक, दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

अगर आपके पीरियड्स भी समय पर नहीं होते हैं तो इन्‍हें समय पर लाने के लिए एक्‍सपर्ट का बताया हर्बल ड्रिंक ट्राई करें। 
author-profile
Published -05 Jul 2022, 19:22 ISTUpdated -05 Jul 2022, 19:39 IST
Next
Article
drink for delay periods hindi

मेंस्ट्रुअल साइकिल की गणना पीरियड्स के पहले दिन से अगले दिन के पहले दिन तक की जाती है। औसत मेंस्ट्रुअल साइकिल चक्र 28 दिनों का होता है, लेकिन यह हर महिला में अलग-अलग हो सकता है। आपके पीरियड्स अभी भी नियमित माने जाते हैं यदि वे हर 24 से 38 दिनों में आते हैं। यदि आपके पीरियड्स के बीच का समय बदलता रहता है और आपके पीरियड्स पहले या बाद में आते हैं तो आपके पीरियड्स अनियमित माने जाते हैं।

उपचार यह पता लगाने पर निर्भर करता है कि आपके अनियमित पीरियड्स के कारण क्या हैं, लेकिन ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप घर पर आजमाकर अपने पीरियड्स  को वापस पटरी पर ला सकती हैं। आज हम आपको अपनी सीरिज 'I bleed' के अंतर्गत एक ऐसे हर्बल ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो आपके पीरियड्स को समय पर लाने में आपकी मदद करेगा। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।

एक्‍सपर्ट की राय

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार जी का कहना है, 'मैं इन दिनों अनियमित पीरियड्स से पीड़ित बहुत लड़कियों को सलाह देती हूं और उन्हें इसका कारण भी नहीं पता है। वास्तव में, 50% लड़कियों को यह भी नहीं पता होता है कि हार्मोनल असंतुलन के कारण कुछ जीवनशैली में बदलाव करके इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है। मैं पौष्टिक भोजन, नियमित रूप से एक्‍सरसाइज, योग और प्राणायाम के साथ तनाव का प्रबंधन, अच्छी नींद आदि लेने की सलाह देती हूं।' 

आगे उन्‍होंने बताया, 'अगर आपके पीरियड्स काफी समय से लेट हो रहे हैं, तो इस हर्बल ड्रिंक को ट्राई करें। इसने मेरे कई रोगियों को पीसीओएस, मोटापा, ओवरियन/यूटेराइन सिस्‍ट, हाइपोथायरायड और डिसमेनोरिया (दर्दनाक पीरियड्स) के साथ मदद की है। आशा है कि यह आपके लिए भी काम करेगा।'

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाकर हैवी पीरियड्स को करें हैंडल

पीरियड्स समय पर लाने वाला तिल- गुड़ का हर्बल ड्रिंक

  • तिल- 1 बड़ा चम्‍मच 
  • हल्‍दी- 1/2 छोटा चम्‍मच 
  • सोंठ पाउडर- 1 छोटा चम्‍मच 
  • गुड़- 1 छोटा चम्‍मच
herbal drink

विधि

  • तिल, हल्दी और सोंठ पाउडर लें।
  • इसे 1 गिलास पानी में आधा होने तक उबालें। 
  • जब पानी आधा रह जाए तब इसमें 1 छोटा चम्‍मच गुड़ डालें। 
  • इसे थोड़ा गर्म ही घूंट करके लें।

इस ड्रिंक को हर महीने अपने पीरियड्स से एक हफ्ते पहले लें, जब तक कि आपके पीरियड्स न आ जाएं। यह आपकी समस्या को ठीक कर सकता है जब आप उन्हें स्वस्थ जीवन शैली के साथ कॉर्पोरेट करती हैं।

आगे उन्‍होंने बताया, 'मुझे अनियमित पीरियड्स वाली उन लड़कियों और महिलाओं के लिए वास्तव में बुरा लगता है, जिन्हें नियमित पीरियड्स के लिए गर्भनिरोधक गोलियां दी जाती हैं। कृपया सभी महिलाएं, मेरी बात जोर से और स्पष्ट सुनें। आपको अपने पीरियड्स रेगुलर करने के लिए गोलियों की जरूरत नहीं है।' 

Recommended Video

अगर अनियमित पीरियड्स आपकी समस्या है तो गर्भधारण करने के लिए आपको आईयूआई या आईवीएफ कराने की जरूरत नहीं है। हम कारण की खोज और इसे ठीक करके उन्हें पूरी तरह से सामान्य स्थिति में ला सकते हैं।

remedy for delay periods

चाहे अनियमित पीरियड्स हों या दर्दनाक पीरियड्स, आप अपनी सभी समस्‍याओं का इलाज अपनी जीवनशैली में आवश्यक बदलाव करके कर सकती हैं। बस आपकी तरफ से थोड़ा धैर्य, प्रयास और समर्पण की जरूरत है। इससे पहले कि आप इसे जानें, आप अपने पीरियड्स को सामान्य कर लेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:  पीरियड्स में हेल्दी रहने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

इसे अपनी महिला मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।