• Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial
  • Mon, 19 Nov 2018 12:38 IST

अक्सर महिलाएं अपनी मौजूदगी का अहसास कराने के लिए परफ्यूम का सहारा लेती हैं। अक्सर महिलाएं अंडरआर्म्स और अपनी ड्रेस के फ्रंड में एक या दो जगह परफ्यूम लगा लेती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर परफ्यूम सही जगहों पर लगाया जाए तो यह आपकी प्रजेंस को और भी ज्यादा प्रॉमिनेंट बना देता है। तो आज बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस नुशरत भरूचा से जानते हैं परफ्यूम लगाने के सही तरीके के बारे में-

जब आप किसी को गले लगाते हैं तो सबसे पहले आपका चेहरा गले के पास आता है। इसलिए मैं हमेशा मेरी गर्दन के इस पार्ट पर परफ्यूम लगाती हूं। जब आपको कोई मिलने आता है या आपसे कोई बात करता है तो आपके गर्दन के पास लगा हुआ परफ्यूम सबसे पहले खुशबू देता है। इससे सामने वाला व्यक्ति इंप्रेस होता है। इसीलिए गले के राइट साइड के हिस्से में परफ्यूम लगाएं। परफ्यूम लगाने के लिए ये सही जगह है, जिसकी वजह से आपकी बॉडी की महक उस खुशबू में ब्लेंड हो जाती है। इसीलिए वह काफी समय तक टिका रहता है। आप अपनी कलाई पर भी परफ्यूम लगाएं, फिर टच करके डैब करें। गर्दन और कपड़ों पर तो आप परफ्यूम यूज करते ही हैं। वो एक जगह है, जहां दिन के अंत में भी आपके कपड़ों पर थोड़ी सी महक रह ही जाती है। 

परफ्यूम और मूड का निराला कनेक्शन

नुशरत भरूचा का मानना है कि परफ्यूम और मूड का 100 फीसदी कनेक्शन है। जब मैं जिंदगी में स्ट्रॉन्ग महसूस करती हूं या फिर पॉजिटिवली चार्ज्ड होती हूं और जब मैं डांसिंग के मूड में होती हूं, तो मैं फ्लोरल परफ्यूम लगाती हूं। अगर मैं रात की पार्टी में जा रही हूं, जहां मुझे सेक्सी दिखना है तो मैं सेक्सी महक वाला परफ्यूम लगाती हूं। 

Watch more : 5 मिनट में पफी आइज से मिल जाएगा छुटकारा, देखें वीडियो

कितनी देर तक टिकी रहती है परफ्यूम की खुशबू?

नुशरत भरूचा कहती हैं, 'परफ्यूम की खुशबू कितनी देर तक बनी रहेगी यह इस बात पर डिपेंड करता है कि उसकी स्ट्रेंथ कितनी है। यह उसके नोट्स पर भी निर्भर करता है, जो उसका बेस नोट होता है। आमतौर पर टॉप नोट वाले परफ्यूम की खुशबू जल्दी उतर जाती है। परफ्यूम के बेस नोट उसकी स्ट्रेंथ तय करते हैं कि वह कितनी देर तक टिका रह सकता है। इसीलिए स्ट्रॉन्गर बेस वाला 8-10 घंटे तक टिका रह सकता है। 

परफ्यूम डैब करें या स्प्रे?

मैं डैब करने से सहमत नहीं हूं। कुछ परफ्यूम रोल ऑन्स में आते हैं, पर उस बोतल का डिजाइन ही वैसा होता है, जिन्हें डैब किया जा सकता है, उनसे आप स्प्रे नहीं कर सकते। लेकिन मेरे पास स्प्रे परफ्यूम्स ज्यादा हैं, इसीलिए मुझे लगता है कि परफ्यूम स्प्रे लगाना चाहिए।

Credits

Producer : Anjali Singh

Editor : Anand Sarpate