Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हेल्दी त्वचा के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं दही से बने ये 3 फेस पैक

    त्वचा मुरझाई सी नजर आ रही हो या चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हों, दही से बने ये 3 फेस पैक लगाने से चेहरे को मिलेगा कुदरती पोषण और निखार।
    author-profile
    Updated at - 2021-09-29,20:05 IST
    Next
    Article
    freepik face pack

    गर्मियों में दही खाना शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह शरीर को ठंडा बनाए रखने के साथ कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी फायदा देता है। दही से कई तरह के फूड आइटम्स जैसे कि दही की टिक्की, दही वाले आलू, दही की सब्जी आदि खाने में काफी स्वाद लगते हैं। दही में लैक्टिक एसिड, जिंक और मिनरल्स होने से यह शरीर के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आप मुंहासों, झुर्रियों, डार्क सर्कल और चेहरे के कालेपन से परेशान हैं तो इन समस्याओं में दही और उससे बने फेस पैक काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। आइए जानें कि दही को आप त्वचा में निखार पाने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं-

    त्वचा दिखेगी गोरी और मुलायम

    beauty dahi pack with honey inside

    त्वचा पर गोरा निखार और सॉफ्टनेस पाने के लिए दही में थोड़ा शहद मिलाएं और हर दूसरे दिन चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच दही में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद इस लेप को धो लें। इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और वह पूरी तरह से सॉफ्ट हो जाएगी। अगर आप घर बैठे आकर्षक दाम पर शहद पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Apis Himalaya Honey, 1kg (Buy 1 Get 1 Free), जिसकी M.R.P. ₹390.00 है, आप डील के तहत सिर्फ ₹351.00 में पा सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: 'राइस वॉटर' से त्‍वचा में आ सकता है कसाव

     

    दाग धब्बे हो जाएंगे गायब

    beauty dahi pack with lemon inside

    अक्सर प्रदूषण और शरीर में होने वाले टॉक्सिन्स साफ ना हो पाने की वजह से चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बे हो जाते हैं। इनकी वजह से चेहरे का नूर चला जाता है, इनसे छुटकारा पाने के लिए नींबू और दही का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच दही में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और मुंहासों वाली जगह पर लगाएं। यह मिश्रण सूख जाने पर धो लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इस लेप का इस्तेमाल न करें।

    Recommended Video

    नहीं रहेगी मुंहासों की समस्या

    रोज-रोज चेहरे पर मुंहासे हो जाने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। मुंहासे ना हों, इसके लिए रात में सोने से पहले दही चेहरे पर लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है। सबसे पहले चेहरे को धोकर अच्छी तरह से पोंछ लें। अब रूई या उंगलियों से मुंहासों वाली जगहों पर दही लगाएं। सुबह उठकर ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोज रात में रुई से दही लगाएं तो उसका दोबारा इस्तेमाल ना करें। 

    इसे भी पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: शरीर के मुंहासों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, मिल सकती है कुछ राहत

    जवां निखार पाने के लिए ये करें

    beauty dahi pack with besan inside

    बहुत ज्यादा व्यस्तता और स्ट्रेस होने से या फिर आराम नहीं मिल पाने की वजह से चेहरे पर वक्त से पहले ही उम्र का असर नजर आने लगता है। आपका यंग लुक बरकरार रहे, इसके लिए  झुर्रियों पर दही और बेसन का मिश्रण बहुत असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मट दही में 1 चम्मच बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर एक समान तरीके से लगा लें। जब यह सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से त्वचा की मांसपेशियों में कसावट आती है और आपको मिलता है जवां लुक।

    नहीं रहेगी डार्क सर्कल की प्रॉब्लम

    आंखों के नीचे वक्त से पहले नजर आने वाले डार्क सर्कल की परेशानी भी दही की मदद से आसानी से दूर की जा सकती है। बाजार में मिलने वाली महंगी आई क्रीम्स की तुलना में दही का इस्तेमाल कहीं सस्ता पड़ता है और असरदार भी है। सोने से पहले रात में आंखों के नीचे यानी डार्क सर्कल वाले हिस्सों पर दही लगाएं। जब दही सूख जाए तो इसे धो लें। इससे आंखों के नीचे का हिस्सा कुदरती तौर पर साफ नजर आने लगेगा।

    अगर आप भी खूबसूरत त्‍वचा पाना चाहती हैं तो एक बार घर पर ये फेस पैक जरूर ट्राई करें । इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स और टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।