महंगे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स देखकर आपके मन में कभी ना भी ये खयाल जरूर आता होगा कि क्यों ना घर पर स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तैयार किए जाएं। और ये प्रॉडक्ट्स भी ऐसे हों, जिन्हें आपके मनचाही सामग्री का इस्तेमाल करते हुए तैयार किया जाए, जो आपके स्किन टाइप और टोन के हिसाब से भी परफेक्ट हों। वैसे आपका किचन अलग-अलग तरह की सामग्रियों का ऐसा खजाना है, जिनका इस्तेमाल करके आप बेहतरीन बॉडी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स बना सकती हैं जैसे फेस वॉश, फेस पैक, स्क्रब, लोशन और मॉइशचराइजर। सिर्फ यही नहीं, आप घर पर बॉडी वॉश भी तैयार कर सकती हैं। अगर आपको स्ट्रॉबेरी बहुत अच्छी लगती है तो आप इससे बना बॉडी वॉश तैयार कर उससे विंटर्स में अपनी स्किन कोमल बनाए रख सकती हैं।

स्ट्रॉबेरी के ब्यूटी बेनिफिट

strawberry skin care bodywash soft skin inside

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर है। इस रसीले और चटक लाल रंग वाले फल का स्वाद महिलाओं को खूब भाता है। यही वजह है कि स्किन केयर में महिलाएं स्टॉबेरी फ्लेवर को खासतौर पर तरजीह देती हैं। इसके अनगिनत फायदों को देखते हुए होममेड बॉडी वॉश, स्क्रब और फेस मास्क में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। स्टॉबेरी के इस्तेमाल से त्वचा को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। स्ट्रॉबेरी स्किन को न्यूट्रिशन और नमी देती है। ये सूजी हुई आंखों को राहत देती है और स्किन को जवां बनाती है। स्ट्रॉबेरी में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं, इसीलिए ये स्किन पर आने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करती है। ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखती है और डेड स्किन को हटाती है। ये त्वचा को डी टैन करने के अलावा स्किन टोन को भी लाइट बनाए रखने में मदद करती है। ये उन बैक्टीरिया को भी नष्ट कर देती है, जिनकी वजह से एक्ने और पिंपल्स हो जाते हैं।

Read more : हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

स्ट्रॉबेरी बॉडी वॉश के लिए चाहिए ये सामग्री

रिफ्रेश कर देने वाले स्ट्रॉबेरी बॉडी वॉश को घर पर तैयार करने के लिए आपको कुछ खास सामग्री की जरूरत होगी- 4-5 स्ट्रॉबेरी  या 1 चम्मच स्ट्रॉबेरी एसेंस, 2 चम्मच कोकोनट ऑयल, ½ कप कैसाइल साबुन, 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल या 2 विटामिन ई कैप्सूल और 1 चम्मच लैवेंडर एसेंशियल ऑयल।

घर पर इस तरह बनाएं स्ट्रॉबेरी बॉडी वॉश

कुछ स्ट्रॉबेरी को क्रश करके उसका पल्प बना लें और एक बाउल में इकट्ठा कर लें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि पानी जैसा पेस्ट बन जाए। अगर आपके पास स्ट्राबेरी नहीं है तो आप बाजार में आसानी से मिलने वाले स्ट्रॉबेरी एसेंस का भी यूज कर सकती हैं। पल्प / एसेंस तैयार होने के बाद एक पैन लें और हल्की आंच पर नारियल को तेल गर्म कर लें। अब इसमें स्ट्रॉबेरी पल्प या एसेंस डाल कर अच्छी तरह से चलाएं। जब यह तेल हल्का गुलाबी होने लगे, तब इसमें कैसाइल सोप मिलाएं और गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को पैन में ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तब इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल काट कर डालें और मिक्स कर दें। आप चाहें तो इसकी जगह विटामिन ई पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अब आप इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिला लें। अब इस मिश्रण को किसी बोतल में भर लें। बस हो गया आपका बॉडी वॉश तैयार। इसका इस्तेमाल करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि इसे ठंडी और सुखी जगह पर स्टोर करके रखें। साथ ही बॉडी वॉश का इस्तेमाल करने से पहले इसके मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। अच्छी बात ये है कि बाहर के रेडीमेड बॉडीवॉश की तुलना में घर पर बना ये बॉडी आपकी स्किन को ज्यादा फायदा देता है और कीमत में भी काफी सस्ता पड़ता है। अगर आपके पास यह बॉडीवॉश बनाने के लिए टाइम नहीं है या बहुत ज्यादा बिजी रहती हैं तो आप सस्ते दाम पर घर बैठे अच्छी क्वालिटी का बॉडी वॉश खरीदना चाहती हैं तो इस बॉडीवॉश का मार्केट प्राइस 180 रुपये है, जिसे आप 126 रुपये में आप यहां से खरीद सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।