• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

50 की उम्र में 35 का दिखा सकती हैं ये 10 आदतें, जवां दिखने के लिए 1 बार जरूर आजमाएं

अगर आप बढ़ती उम्र में जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए उम्र को धीमा करने वाली ये 10  आदतें जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -01 Aug 2022, 19:12 ISTUpdated -01 Aug 2022, 19:45 IST
Next
Article
anti ageing habits

बढ़ती उम्र किसी को भी पसंद नहीं होती है। खासतौर पर महिलाओं को जोड़ों का दर्द, लटकती त्‍वचा और लगातार भूल जाने की आदत के कारण बढ़ती उम्र से डर लगने लगता है। हालांकि, बढ़ती उम्र को टाला नहीं जा सकता है। लेकिन आप उम्र को धीमा करने वाली कुछ आदतों को अपनाकर न केवल आप अपने दिमाग को तेज रख सकती हैं बल्कि जोड़ों को लचीला बना सकती हैं और अपनी त्वचा को 50 और उसके बाद भी झुर्रियों-मुक्त रख सकती हैं।

उम्र को कैसे उलटा जा सकता है और 50 की उम्र में 35 का दिखा जा सकता है, यह जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इसकी जानकारी हमें डाइटीशियन मनप्रीत जी के इंस्टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली है। वह अक्‍सर अपने फैन्‍स के साथ हेल्‍थ और डाइट से जुड़े नुस्‍खे शेयर करती रहती हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र में जवां दिखना चाहती हैं तो एक बार इन 10 टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 

1. चाय या कॉफी से नहीं, अपने दिन की शुरुआत पानी से करें। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी त्वचा के टिशूज को फिर से भरने में मदद करता है।

2. बादाम और अखरोट रोजाना खाएं। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को फ्री रेडिकल्‍स से पोषण और रक्षा करने में मदद करता है।

anti ageing almonds

3.ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए कद्दू के बीज, अलसी का सेवन करें क्योंकि यह त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और मुंहासों को रोकने में मदद करता है।

4. प्रोटीन युक्त भोजन करें क्योंकि यह डैमेज टिशूज को ठीक करने और उनकी मरम्मत करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:अगर उम्र है 30 के पार, तो इन 5 तरीकों से रखें स्किन को जवां

5. हफ्ते में 5 दिन 20 मिनट के लिए वेट ट्रेनिंग करें क्योंकि यह शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जो शरीर को अधिक पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करता है।

exercise for anti ageing

6. पूरे दिन एक्टिव रहें क्योंकि एक्‍सरसाइज त्वचा के सेल्‍स को पोषण देने में मदद करता है।

7. हाइड्रेटेड रहें क्योंकि उचित हाइड्रेशन त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपको शाइनी हाइड्रेटेड त्वचा देता है।

8. रोजाना 2 फल और 3 सब्जियां लें क्योंकि यह त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने और कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद करता है।

anti aging fruits and vegetable

9. सेल्‍स को ताजा ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड से त्वचा को पोषण देने के लिए उठने के बाद 5-7 मिनट तक गहरी सांस लें।

10. विटामिन डी के लिए सुबह 10-15 मिनट त्‍वचा पर धूप लें।

इसे जरूर पढ़ें:बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे ये 5 फूड्स, महंगे कॉस्‍मेटिक की नहीं पड़ेगी जरूरत

 

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर बढ़ती उम्र को पलट सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट और हेल्‍थ  से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।