हम सभी जानते हैं कि बुढ़ापा जीवन का एक नेचुरल प्रोसेस है, जिसे टाला नहीं जा सकता है। यह जानने के बावजूद हर कोई लंबे समय तक जवां, खूबसूरत और फिट दिखाई देना चाहता है। लेकिन आपकी त्वचा, शरीर का सबसे बड़ा अंग है। सबसे पहले उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां त्वचा पर ही दिखाई देने लगतेे हैं। 

इसके अलावा, बढ़ती उम्र उपस्थिति के साथ-साथ शरीर के सामान्य कार्यों पर भी भारी पड़ सकती है। लेकिन आप परेशान न हों क्‍योंकि हेल्‍दी डाइट बनाए रखने और नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने से, इनमें से कुछ लक्षणों को नेचुरल तरीके से कंट्रोल में किया जा सकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अंदर और बाहर दोनों तरह से बेहतर बनाकर लंबे समय तक जवां बनाए रखने में कर सकते हैं। इन फूड्स के बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं। 

जी हां इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए एंटी-एजिंग फूड्स आपकी त्वचा को हेल्‍दी रख सकते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी धीमा कर सकते हैं। यहां उन फूड्स की एक लिस्‍ट दी गई है, जिन्हें आप बढ़ती उम्र के साथ खुद को अंदर और बाहर से छोटा महसूस कराने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

आंवला खाएं

anti ageing food amla

आंवला या भारतीय करौदा विटामिन-सी और ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। वे सेल डैमेज को कम करने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को फ्री रेडिकल्‍स के एक्‍शन से बचाता है। साथ ही यह त्वचा की बनावट और समग्र शरीर की इम्‍यूनिटी में भी सुधार करने में मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो स्वादिष्ट होता है और कई रेसिपीज को टेस्‍टी बनाने में मददगार होता है। इसके अलावा, यह सबसे अच्छे एंटी-एजिंग फलों में से है। इसमें मौजूद ओलिक एसिड सूजन और लालिमा को कम करता है और साथ ही झुर्रियों से लड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें: जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods

डार्क चॉकलेट

anti ageing food dark chocolate

डार्क चॉकलेट महिलाओं को खुश रहने में मदद करती है और कई महिलाओं के लिए एंटी-एजिंग फूड की तरह भी काम करती है। फ्लेवोनोइड्स से युक्त, डार्क चॉकलेट रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है और बदले में शरीर की त्वचा तक पोषक तत्वों को ले जाने की क्षमता को बढ़ाती है। लेकिन, जब डार्क चॉकलेट का सेवन करने की बात हो तो इसे बहुत ज्‍यादा खाने से बचें।

बादाम और अखरोट जैसे नट्स

बादाम विटामिन-ई का बहुत अच्‍छा स्रोत है, जो त्वचा के ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है और त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। अखरोट एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक स्रोत है, जो त्वचा को ग्‍लो देता है और हमारे जोड़ों को मजबूत करता है। यह बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में होने वाली एक आम समस्‍या है।

Recommended Video

अलसी के बीज

anti ageing food flaxseeds

फाइटोएस्ट्रोजेन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, ये सबसे अच्छे एंटी-एजिंग बीज हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा और बालों के लिए अच्‍छा होता है और महिलाओं में संतुलित हार्मोन और एंटी-एजिंग के लिए बहुत जरूरी है।

इन फूड्स के अलावा खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पर्याप्त पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इससे चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं। वास्तव में, पानी नहीं पीना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 चीजें खाएंगी तो उम्र से पहले हो जाएंगी बूढ़ी

 

जी हां अंदर और बाहर से हेल्‍दी दिखने के लिए है, स्वस्थ आहार का पालन करना महत्वपूर्ण होता है। सुनिश्चित करें कि आप केवल एक ही प्रकार के भोजन से चिपके नहीं हैं, अलग-अलग रंगों के अलग-अलग फल और सब्जियां लें और हर दिन उनका हेल्‍दी मिक्‍स लें। 

इन एंटी-एजिंग फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुडी़ रहें।  

Image Credit: Freepik.com