एक तरफ जहां हमारी दुनिया आधुनिक हो रही है और टेक्‍नोलॉजी में प्रगति के साथ सभी आगे बढ़ रही है, लोगों के जीवन में स्‍ट्रेस और टेंशन की मात्रा भी बढ़ रही है और साथ ही साथ कुछ लोगों का अपनी जड़ों से जुड़ने की ओर बढ़ा हैं और वह चिकित्सा और कल्याण की प्राचीन तकनीकों का अभ्यास करने की कोशिश कर रहे हैं। 

दुनिया भर में कई सदियों पुरानी प्रथाओं और तकनीकों का पालन किया गया है जिन्हें अब प्रकाश में लाया जा रहा है और दुनिया के लिए अधिक सुलभ बनाया जा रहा है। उनमें से एक रेकी है। रेकी का अर्थ है यूनिवर्सल लाइफ फ्लो एनर्जी जिसे एक प्रसिद्ध प्राचीन चिकित्सा पद्धति के नाम से जाना जाता है और जो कई शताब्दियों पहले हुआ करती थी।

जैसा कि हम समझते हैं, हम सभी एनर्जी से बने हैं, रेकी एक सुंदर हीलिंग पद्धति है जो जीवन के विभिन्न पहलुओं में सकारात्मक और हीलिंग एनर्जी प्रवाहित करने पर केंद्रित है और जीवन में किसी भी ब्लॉक को छोड़ने में मदद करती है। रेकी जीवन के सभी पहलुओं जैसे स्वास्थ्य, वित्तीय हीलिंग, रिश्लेशनशीप, रिलैक्‍स की भावना और जीवन में कल्याण पर काम करती है। हीलिंग की इस सुंदर कला के कुछ फायदे भी हैं और इनके बारे में हमें नवयम की सीईओ और फाउंडर, टीस्टा दुग्गल बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:क्या है क्रिस्टल थैरेपी? जानें इसके फायदे और प्रयोग करने का तरीका

reiki healing benefits inside

रेकी के फायदे

  1. जीवन में संतुलन और हीलिंग को बढ़ावा देने में मदद करती है और अंदर और दुनिया में बाहर तालमेल बनाती है। 
  2. बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेस, टेंशन और इमोशनल भावनाओं को रिलीज करने में मदद करता है जिसे हम जीवन में विभिन्न परिस्थितियों के कारण अपने अंदर स्‍टोर करते रहते हैं।
  3. जैसे हमारे पास एक फिजिकल बॉडी है, हमारे पास एक एनर्जी बॉडी भी है और रेकी एक सुंदर उपकरण है जो न केवल हमारी बॉडी के फिजिकल पहलुओं को संतुलित करने में मदद करता है, बल्कि किसी भी तरह की स्‍टोर आंतरिक ब्लॉक और कंडीशनिंग को भी रिलीज करता है।
  4. मन को साफ करने में मदद करता है और रिलैक्‍स को आने की अनुमति देता है। 
  5. जीवन में किसी भी वित्तीय रुकावट के साथ प्रकाश और सार्वभौमिक जीवन शक्ति को प्रवाहित करने में मदद करता है। 
  6. नींद को बढ़ाने का समर्थन करता है। 
  7. यह लोगों की आध्यात्मिक जर्नी में सहायता और वृद्धि प्रदान करने में मदद करता है और लोगों की मनःस्थिति को बढ़ाता है। 
  8. अभिव्यक्तियों और विकास की दिशा में काम करने में मदद करता है।
  9. लोगों को उनके जीवन में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए स्‍टोर आघात और अवचेतन चिह्न को जारी करता है। 
  10. रिलैक्‍स और अपने जीवन के किसी भी ब्लॉक को साफ करने के अलावा, यह देखा गया है कि रेकी लक्षणों को आसान बनाने और विभिन्न शारीरिक बीमारियों से गुजरने वाले लोगों को आराम करने में मदद करता है।
reiki healing benefits inside

आज की दुनिया में रेकी के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ कई लोग अब अपनी चिकित्सा यात्रा शुरू कर रहे हैं और इसका इस्‍तेमाल अपनी आंतरिक दुनिया को ठीक करने के लिए शुरू कर रहे हैं ताकि उन्हें उनके बाहर की दुनिया में सकारात्मक प्रभाव बनाने में मदद मिल सके।

हालांकि, इन उपचार पद्धतियों के बारे में जागरूकता पैदा करने वाले लोगों के अलावा, चिकित्सा के क्वांटम पहलुओं पर बहुत शोध किया जा रहा है कि यह कैसे काम करता है और यह कैसे सकारात्मक तरीके से लोगों के जीवन में योगदान दे सकता है।

Recommended Video

जैसा कि ऊपर कहा गया है, रेकी प्रकाश और एनर्जी को किसी के जीवन के किसी भी क्षेत्र में प्रवाहित करने पर केंद्रित है और वर्षों में इसके विख्यात लाभों के साथ दुनिया भर में अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और पूर्वी संस्कृति के अलावा पश्चिमी संस्कृति में भी इसे अपनाने की कोशिश की जा रही है।

इसे भी पढ़ें:जानिए क्या है केरल की अरोमा थेरपी में स्पेशल ?

भले ही वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक स्वयं को आराम करने और ठीक करने का एक सुंदर तरीका है, लेकिन इसे हमेशा एक ट्रेन्‍ड प्रोफेशनल द्वारा संचालित किया जाना चाहिए। 

Image credit: Freepik.com