• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहें फिट? ये 6 टिप्स करेंगे आपकी मदद

वर्क फ्रॉम होम के दौरान क्या आपका भी वजन बढ़ गया है? फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -17 May 2022, 10:19 ISTUpdated -17 May 2022, 18:20 IST
Next
Article
Work From Home Health Tips m

पिछले काफी समय से कोविड 19 की वजह से कई लोग घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। घर से काम के दौरान भले ही खाने-पीने का टाइम मिल जाता है लेकिन घंटों कुर्सी या सोफे पर बैठकर काम करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोगों ने पीठ और गर्दन के दर्द की समस्या का सामना किया है। इसके अलावा कई लोग बढ़ते वजन से भी परेशान है। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे। जिसकी मदद से आप वर्क फ्रॉम के दौरान फिट रह सकते हैं। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर जुगल किशोर जी से बात की है उन्होंने बताया है कि वर्क फ्रॉम के दौरान बहुत से लोग तनाव में रहते हैं। ऐसे में रोजाना एक्सरसाइज करें और खानपान का अधिक ध्यान दें।आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिसकी मदद से आप फिट रह सकते हैं। 

हेल्दी डाइट लें 

WFH healthy routine ()

घर से काम करने के दौरान फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है। ऐसे में फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ज्यादा ऑयली और मसालेदार भोजन का सेवन करने से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, दाल, अंडा समेत साबुत अनाज को शामिल करें। 

वर्कआउट के लिए टाइम 

वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिट रहने के लिए आप फिटनेस रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए समय जरूर निकालें। इसके लिए आप एक टाइम फिक्स कर लें। सुबह या शाम को जो भी आपके लिए ठीक हो, उस टाइम एक्सरसाइज करें। अगर आपको एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिल रहा है तो आप रोजाना 20 मिनट वॉक जरूर करें। वॉक करने से भी इंसान फिट और हेल्दी रहता है। इसके अलावा शरीर की थकान भी दूर हो जाती है। (फिट रहने के लिए एक्सरसाइज)

सही सीटिंग अरेंजमेंट 

WFH healthy routine

ऑफिस में काम करने के लिए बैठने की सही व्यवस्था होती है। इसी वजह से घंटों बैठकर काम करने से पीठ और कमर में दर्द की समस्या नहीं होती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि घर पर बैठने का सही व्यवस्था हो। सोफे और बिस्तर पर काम करना बहुत ही आरामदायक होता है, लेकिन इससे पोस्चर खराब होने का डर बना रहता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: 50 के बाद फिट रहने के लिए महिलाएं ये 3 टिप्‍स अपनाएं

सही रूटीन को करें फॉलो 

वर्क फ्रॉम के दौरान घर में 10 से 15 मिनट बाद वॉक करें। कई बार लोग काम की वजह से टाइम पर खाना नहीं खा पाते हैं। फिट और हेल्दी रहने के लिए टाइम पर लंच करें। खाना हमेशा परिवार के लोगों को साथ करना चाहिए। इसके साथ कोशिश करें की ऑफिस का काम समय पर खत्म करें। कई बार लोग रातभर बैठकर काम पूरा करते हैं जिससे उनकी नींद भी डिस्टर्ब होती है। 

योग करें 

work from home health tips

वर्क फ्रॉम के दौरान लोगों में डिप्रेशन बढ़ रहा है। फिट और हेल्दी रहने के लिए योग करना चाहिए। इससे आपका तनाव भी कम होगा साथ ही मोटापा भी नहीं बढ़ेगा। रोजाना घर पर 20 मिनट के लिए योग करना चाहिए। (घर पर कैसे करें योग

इसे जरूर पढ़ेंः फिट रहने के लिए इस तरह करें अनहेल्दी गोल्स को अवॉइड

काम से लें ब्रेक 

घर से काम करने के दौरान थोड़ा सा ब्रेक जरूर लेना चाहिए। लगातार बैठकर काम करने से कई तरह की समस्या हो सकती है। ब्रेक के दौरान आप अपनी मनपसंद चीजें कर सकते हैं। जैसे कुकिंग, पेंटिंग या फिर कोई भी आपकी हॉबी हो। ऐसा करने से स्ट्रेस दूर होता है। इसके अलावा घर के सभी लोगों से बात करें। 

Recommended Video

हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन 

WFH healthy routine ()

गर्मियों के इस मौसम में घर से काम करते समय एनर्जेटिक रहने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते रहना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी या फिर जूस पीते रहना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेट बना रहता है। वहीं चाय और कॉफी का सेवन न करें। इस मौसम में दो बार ज्यादा कैफीन का सेवन सेहत के लिए सही नहीं होता है। (गर्मियों के लिए बेस्ट हेल्दी ड्रिंक्स)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।