गर्मियों में बेतहाशा बढ़ते तापमान की वजह से सिरदर्द, बेचैनी, घबराहट, चिड़चिड़ापन, पेट दर्द और कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। इसीलिए इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए खुद को गर्मी से बचाना बेहद जरूरी है। अगर आप गर्मी में खुद को कूल-कूल और हेल्दी रखना चाहती हैं तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है समर ड्रिंक्स। चाहें आप घर पर हों या बाहर निकल रही हों, देसी समर ड्रिंक्स को पीने से आप गर्मी में फौरन राहत पा सकती हैं और खुद को रिलैक्स कर सकती हैं। घर पर आसानी से बन जाने वाली इन पॉपुलर देसी ड्रिंक्स से थकावट दूर हो जाती है और आप पूरी तरह से तरोताजा महसूस करती हैं। तो आइए जानते हैं कि इन गर्मियों की ऐसी पांच बेहतरीन समर ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें आप घरवालों और दोस्तों के साथ एंजॉय कर सकती हैं-

छाछ

summer drinks buttermilk inside

गर्मियों में दही नियमित रूप से लेने से शरीर का तापमान काबू में रखने में मदद मिलती है। दही खाने से पेट भी सही बना रहता है। इस मौसम में दही से बनी चीजें भी हेल्थ के लिए काफी अच्छी रहती हैं, खासतौर पर दही से बनी छाछ। चूंकि गर्मियों में शरीर में पानी की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में छाछ पानी की कमी को पूरा करते हुए जो जायका देती है, उससे मन अच्छा हो जाता है। छाछ पीने से देर तक ताजगी का अहसास होता रहता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि छाछ प्रोटीन, कैल्शियन, विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत है। छाछ बनाना बेहद आसान है। इसे तैयार करने के लिए एक कप दही लें और उसे अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें 2-3 कप पानी, 1 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा या जीरा पाउडर मिला लें और आधा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। हो गई आपकी छाछ तैयार। अगर आपको पुदीना पसंद है तो पुदीना डालकर भी छाछ पी जा सकती है। पुदीना भी पेट की गर्मी दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। इस छाछ को थोड़ी देर फ्रिज में ठंडा कर लें और चैन से इसका मजा लें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में इन कूल-कूल ड्रिंक्स से ठंडक का अहसास पाएं

नारियल पानी

summer drinks coconut water lisa ray inside

यूं तो नारियल पानी हर मौसम में शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन गर्मियों में इसे पीना विशेष रूप से बहुत फायदेमंद होता है। शरीर की गर्मी दूर करने के साथ सुस्ती भगाने में इसका कोई जवाब नहीं है। यह ड्रिंक डिहाइड्रेशन से भी बचाती है। नारियल पानी बाजार और रिहायशी इलाकों हर जगह उपलब्ध होता है। बस बाजार से नारियल पानी खरीदें और इसका मजा लें। अगर आपको ठंडा नारियल पानी पसंद है तो पानी निकालकर थोड़ी देर फ्रिज में रख लें और जब यह ठंडा हो जाए तो आराम से इसे पिएं।

बेल का शरबत

summer drinks bel juice inside

बेल का शरबत कई तरह की खूबियों से भरपूर होता है। इस शर्बत में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी जैसे सेहत को हेल्दी रखने वाले तत्व होते हैं। बेल का शर्बत शरीर की गर्मी मिटाने के साथ इम्यूनिटी को भी अच्छा रखता है और आपको तमाम तरह की बीमारियों से बचाता है। बेल का शर्बत तैयार करने के लिए 1 बेल से बीज हटाकर गुदा निकाल लें। इसके बाद इसे मैश कर लें। अब इसमें 2-3 गिलास पानी मिला लें। पानी पूरी तरह से मिल जाए तो इसे छान लें। इसके बाद इस घोल में चीनी और बर्फ मिलाकर इसे चिल्ड सर्व करें।

सत्तू का शरबत

बिहार का एक लोकप्रिय ड्रिंक सत्तू आप भी अपने समर ड्रिंक की लिस्ट में शामिल करें। ये आपकी बॉडी को ठंडा रखता है और काफी हेल्दी भी होता है। इसे बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच सत्तू लें इसमें 1 गिलास पानी मिलाएं। अब इसमें 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर इसे तैयार करें। इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें या इसमें बर्फ मिलाकर पिएं।

शिकंजी

summer drinks lemon water inside

गर्मियों में अक्सर महिलाएं  शिकंजी पीती नजर आती हैं। शिकंजी का खट्टा-मीठा स्वाद ऐसा होता है कि इसे पीते ही मन अच्छा हो जाता है। इसे पीने से शरीर की गर्मी पूरी तरह से गायब हो जाती है। नींबू से बना ये ड्रिंक आपके पेट को राहत भी दिलाता है। शिकंजी बनाना बेहद आसान है। 1 गिलास नींबू पानी बनाने के लिए दो चम्मच चीनी, आधा नींबू, 1/4 छोटी चम्मच काला नमक और थोड़ा सा जीरा पाउडर। इन सभी चीजों को पानी में घोल लें और इसमें बर्फ मिला लें। बस आपकी चिल्ड शिकंजी तैयार है। घर में मेहमान आए हों या फिर दोस्त, शिकंजी तुरंत बनाई जा सकती है। सबके साथ मिलकर इस बेस्ट समर ड्रिंक का मजा लें।

गन्ने का जूस

summer drinks sugarcane juice inside

गन्ने का जूस कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम से भरपूर होता है। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने वाला यह जूस गर्मी में तुरंत राहत देता है। यह जूस पीने से पेट गर्मी के असर से मुक्त रहता है और डाइजेशन की प्रक्रिया सही बनी रहती है। अच्छी बात ये है कि यह टेस्टी ड्रिंक आपकी गर्मी दूर करने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार है। गर्मियों में आमतौर पर बाजार और घरों के बाहर गन्ने का जूस मिल जाता है, जहां से खरीदकर आप इसे पी सकती हैं। गन्ने का जूस लेने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि जूस साफ-सफाई से तैयार किया गया हो।
साभार: इंडियाडॉटकॉम, अच्छीटिप्स, @GR8_Stars, HungryForever, Craftlog