50 की उम्र के बाद महिलाओं को आमतौर पर कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें एनर्जी की कमी, बॉडी में स्टिफनेस और जोड़ों की समस्‍या आदि शामिल हैं। इसके अलावा चेहरे पर झुर्रियों भी दिखाई देने लगती हैं। इन सभी समस्‍याओं के आमतौर पर साधारण कारण होते हैं जैसे खाने में पोषक तत्‍वों की कमी होना। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसे हम आसानी से बैलेंस कर सकते हैं। इसके लिए हमें 3 चीजों का खयाल रखना होगा। इन चीजों के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

अगर आप भी 50 की उम्र के बाद खुद को फिट रखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए 3 आसान से टिप्‍स को जरूर फॉलो करें। इसे अपनाने के बाद आपको कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस होगा। आप इन टिप्‍स को अपनाकर बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की तरह बढ़ती उम्र में भी जवां और फिट दिखाई दे सकती हैं। आइए इन टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: 50 के बाद भी कम करना है वजन तो आज ही अपनाएं ये 5 खास टिप्स

पहला टिप

healthy diet  inside

पहला टिप आपकी डाइट से जुड़ा है। आपको टेस्‍ट के लिए नहीं खाना चाहिए बल्कि अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट लेना चाहिए। ऐसी डाइट जिसमें हाई प्रोटीन शामिल हो। हाई प्रोटीन लेने के लिए आपको अपनी डाइट में दालों, स्‍प्राउट्स, न्‍यूट्रिला, पनीर, टोफू, लीन चिकन, चिकन ब्रेस्‍ट, अंडे आदि को शामिल करना होगा। जी हां 50 की उम्र में भी खुद को फिट रखने के लिए डाइट को बदलना बेहद जरूरी होता है। आप अपने रूटीन के हिसाब से अपनी डाइट रखें। इसके अलावा इस बात का ध्‍यान रखें कि रोजाना की बताई डाइट को आपको समय पर जरूर लेना है। ऐसा करने से बॉडी में एनर्जी आती है।

दूसरा टिप

gud fat inside

अगर आप बढ़ती उम्र में भी खुद को फिट रखना चाहती हैं तो गुड फैट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए घी को अपनी डाइट में शामिल करें। आप चाहे तो ड्राई फ्रूटस में बादाम और अखरोट भी ले सकती हैं। हालांकि कुछ महिलाओं को ड्राई फ्रूटस लेने से कब्‍ज की समस्‍या हो सकती हैं लेकिन घी लेने से ऐसी कोई समस्‍या नहीं होती है। बॉडी को थोड़ी मात्रा में गुड फैट की जरूरत होती है क्‍योंकि बॉडी में पोषक तत्‍व अच्‍छी तरह से तब अवशोषित होते हैं जब वह गुड फैट के साथ बॉडी में जाते हैं। इसलिए बॉडी के लिए गुड फैट लेना बेहद जरूरी होता है ताकि अन्‍य तरह के जरूरी पोषक तत्‍व हमारी बॉडी को मिल सकें।

तीसरा टिप

exericse  inside

यूं तो वर्कआउट हर उम्र की महिलाओं को फिट रहने के लिए करना चाहिए। लेकिन 50 की उम्र के बाद खुद को फिट रखने और बॉडी को अकड़न को कम करने के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी होता है। वर्कआउट का मतलब यह नहीं है कि आप तेज वर्कआउट जैसे स्‍कावट्स, बर्पी या जंपिंग जैक्‍स आदि करें। साथ ही अगर आप 50 की उम्र के बाद वर्कआउट शुरू कर रही हैं तो सिंपल बेसिक वेट ट्रेनिंग करें। इसके लिए आप जिम भी जा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:50 की उम्र के बाद महिलाएं वेट लॉस के लिए ये 4 एक्‍सरसाइज रोजाना करें

Recommended Video

अगर आप वेट ट्रेनिंग और बैलेंस डाइट लेगी तो आपका एजिंग प्रोसेस थोड़ा स्‍लो हो जाएगा और आपको कमजोरी भी कम महसूस होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि एक्‍सरसाइज करने से मसल्‍स गेन होते हैं और मसल्‍स गेन होने से स्‍ट्रेंथ बढ़ती है।

अगर आपकी उम्र भी 50 के पार है तो खुद को फिट रखने के लिए अपने रूटीन में इन 3 टिप्‍स को जरूर शामिल करें। ऐसा करने से आपको 50 की उम्र में भी गजब की एनर्जी महसूस होगी और आप खुद को जवां महसूस करेंगी। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com