Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    60 की उम्र में भी परेशान नहीं करेगा बुढ़ापा, किचन में मौजूद ये चीजें खाएं

    शरीर को लंबे समय तक हेल्‍दी रखने के लिए आप अपनी किचन में मौजूद इन आयुर्वेदिक टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-10,13:27 IST
    Next
    Article
    ayurvedic tips for healthy body hindi

    आयुर्वेद की चिकित्सा पद्धति सदियों से हमारे जीवन को निरोगी और दीर्घायु बनाती आई है। जितनी यह पुरानी है उतनी ही कारगर भी। खानपान के रूप में आयुर्वेद हमारे जीवन का हिस्सा है। किचन के रास्ते हम इसे भोग भी रहे हैं। लेकिन  अस्त-व्यस्त जीवनशैली ने कई बीमारियों की मुहाने पर हमें ला खड़ा किया है। इनमें मोटापा, ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और तनाव आदि जैसी समस्‍याएं शामिल हैं। 

    ऐसे में आयुर्वेद के 5 नुस्खे अपनाकर जीवन की राह आसान बनाने के अलावा शरीर को लंबे समय तक हेल्‍दी रख सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें वैद्य शकुंतला देवी जी बता रही हैं। 

    आयुर्वेद समग्र चिकित्सा का एक रूप है जो आपके शरीर और दिमाग के बीच संतुलन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। चिकित्सा के इस प्राचीन विद्यालय के अनुसार, पांच तत्व वायु, जल, आकाश, अग्नि और पृथ्वी ब्रह्मांड बनाते हैं। माना जाता है कि ये तत्व तीन अलग-अलग दोषों का निर्माण करते हैं, जिन्हें आपके शरीर के भीतर प्रसारित होने वाली ऊर्जा के प्रकार के रूप में परिभाषित किया गया है।

    दूसरे शब्‍दों में आप कह सकते हैं कि आयुर्वेदिक एक खास पैटर्न है जो हजारों सालों से चला आ रहा है। यह आयुर्वेदिक चिकित्सा के सिद्धांतों पर आधारित है और आपके शरीर के भीतर विभिन्न प्रकार की ऊर्जा को संतुलित करने पर केंद्रित है, जिसे स्वास्थ्य में सुधार कहा जाता है। कई अन्य आहारों के विपरीत, आयुर्वेदिक आहार व्यक्तिगत सिफारिशें प्रदान करता है कि आपके शरीर के प्रकार के आधार पर कौन से फूड्स खाने से बचें। 

    यह लोकप्रिय भी है क्योंकि यह न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपके दिमाग के लिए भी बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

    1. तुलसी

    tulsi for health

    चाय में तुलसी का स्वाद लिया तो होगा। हर आंगन में उगने वाली तुलसी जायके के अलावा सेहत भी बनाती है। इसमें जिंक और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है। 

    एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण मुंह, फेफड़े, लिवर और त्वचा के कैंसर से बचाव करती है। तनाव और थकान दूर करने में भी मददगार है। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कम करती है, जिस वजह से किडनी की पथरी होती है। तुलसी सेहत के लिए संजीवनी की तरह है।

    इसे जरूर पढ़ें:लंबी उम्र के लिए महिलाएं रोजाना करें ये 4 योग

    2. आंवला

    आयुर्वेद में आंवला को कुदरत का वरदान माना जाता है। इसमें पोषक तत्वों की भरमार है। विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम की उपलब्धता आंवले को गुणकारी बनाती है। किडनी ब्लड प्रेशर और लिवर से जुड़े मरीजों के लिए आंवला रामबाण औषधि है। 

    यह त्वचा से विषैले तत्वों को बाहर करता है। बालों को घने और मजबूत बनाता है। डायबिटीज और पेट के रोगियों के लिए आंवले का सेवन लाभकारी है। यह क्रोमियम का अच्छा स्रोत है।

    3. मेथी

    methi for health

    मसालों में उपयोग में लाए जाने वाली मेथी दवा का भी काम करती है। इसमें विटामिन्‍स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें शरीर में गांठ बनने से रोकने का गुण है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए मेथी का प्रयोग किया जाता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी यह काम आती है। 

    रोज सुबह इसका इस्तेमाल करने से कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। पेट के मामलों में इसका प्रभाव अत्यंत लाभकारी है।

    4. लहसुन

    सर्दी में किचन में लहसुन का प्रयोग अचानक बढ़ जाता है। शोध बताते हैं कि लहसुन रोग इम्‍यूनिटी को विकसित करता है। जुकाम खांसी और सर्दी लगने पर इसका इस्‍तेमाल फायदा पहुंचाता है। सुबह खाली पेट खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को काबू करने में मदद मिलती है। 

    यह बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को घटाता है। बंद नाक खोलने और गले के संक्रमण को दूर करता है। खाली पेट रोज इसकी दो कली खाना लाभकारी है।

    5. अदरक

    ginger for health

    अदरक के गुण स्वाद से कहीं आगे हैं। चाय और सब्जी में इस्तेमाल होने वाली अदरक बड़े काम की चीज है। रिसर्च बताती है कि अदरक कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करती है। डायबिटीज से बचाव और इसके असर को कम करने का काम करता है। 

    इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं ये 3 मूलमंत्र अपनाएंगी तो 100 साल की लंबी उम्र पाएंगी

    Recommended Video

    टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए यह काफी लाभदायक है। चीनी चिकित्सा में अदरक को दिल को मजबूत करने वाला बताया गया है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।

    आप भी इसका इस्‍तेमाल करके लंबा और हेल्‍दी जीवन जी सकते हैं। अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।