बदलते मौसम में गले में दर्द और खराश की परेशानी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। कई बार इंफेक्शन की समस्या भी हो जाती है। पहले के मुकाबले अब सुबह और शाम को ठंड लगने लगी है, ऐसे में सर्दी जुकाम होना अब आम बात है। अब, सवाल ये उठता है कि इस समस्या से कैसे बचा जाएं? तो मेरा जवाब है कि गले के इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचारों की सहायता लेनी चाहिए। घर पर ही ऐसी कई चीजें मौजूद रहती है, जिसके उपयोग से आप गले की समस्या को चुटकी में दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

काढ़े का सेवन करें

throat problem during changing season inside

काढ़ा शरीर के लिए बहुत उपयोगी चीज है। इसके डेली सेवन से आप कई बीमारियों से दूर हो सकते हैं। ये गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए काफी उपयोगी है। इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करने के लिए काढ़ा को बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। कई डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं। अगर आप भी गले की समस्या से परेशान है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

शहद और काली मिर्च 

throat problem during changing season inside

शहद कई बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है। गले में खराश और किसी भी इंफेक्शन को दूर करने के लिए किसी दवा से कम नहीं है। काली मिर्च भी इस मुकालबे में शहद से कम नहीं है। गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर सेवन करने से इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है। 

Recommended Video

सेब का सिरका 

throat problem during changing season inside

कई जानकार ये मानते हैं कि गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए सेब के सिरके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक चम्मच सेब के सिरके को गरम पानी में डालकर, गरारा करने से इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। दिन में कम से का दो बार ज़रूर गरारा करें। इसे करने से आप बहुत जल्द गले की समस्या से निजात पा सकते हैं।      

सौंफ और इलाची

throat problem during changing season inside

सौंफ और इलाची भी गले की समस्या को दूर कर सकते हैं। कई लोगों का कहना है कि सौंफ और मिश्री को एक साथ सेवन करने से समस्या दूर हो जाती है। सौंफ पाचन तंत्र के लिए सभी माना जाता है। इसी तरह एक से दो इलाइची का सेवन करने से भी गले की परेशानी से बचा जा सकता है।     

इसे भी पढ़ें: चेस्ट को परफेक्ट शेप देना चाहती हैं तो रोजाना करें ये एक्सरसाइज

हल्दी और दूध का करें इस्तेमाल

हल्दी को भी गले की दर्द और खराश को दूर करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। एक चुटकी हल्दी, दूध में डालकर सेवन करने से तुरंत ही गले की परेशानी दूर हो जायगी। काफी लोग इस घरेलू उपाय को सर्दी-जुकाम के लिए उपयोग करते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.shorouknews.com,www.hiamag.com)