खूबसूरती को निखारने वाली कई ऐसी चीजें हमारी किचन में ही मौजूद होती है लेकिन हम उसे नजर अंदाज कर देते है। अगर आप ये सोचती है कि  हजारों रुपए खर्च करके अपनी स्किन प्रोब्लेम्स को ठीक कर सकती है तो आप बिल्कुल गलत सोचती है क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। जब स्किन की बात हो तो सेब के सिरके से बेहतर और आसान कोई चीज नहीं है जो स्किन डैमेज होने से बचा सकें।
हाल ही में हमने Advanced Dermatology & Hair Transplant Clinic की  Dr. Neelam Bhargav से बात की तब उन्होंने हमें बताया कि सेब का सिरका स्किन के लिए अमृत के समान है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें citric, acetic और malic acid के साथ-साथ vitamins की भरपूर मात्रा मौजूद होती है साथ ही इसमें नेचर के कुछ जादुई antibacterial, antiviral, anti-inflammatory and antifungal तत्व मौजूद होती है जो स्किन के लिए  बेहद फायदेमंद होती है। उनका कहना है कि सेब का सिरका alpha-hydroxyacids and acetic acid से लदा हुआ है जो pH लेवल को आसानी से बैलेंस करता है।

आसानी से पाएं पिम्पल्स से छुटकारा

skin apple cider inside

अगर आपकी स्किन पर पिम्पल्स बहुत ज्यादा होते है तो आप सेब के सिरके का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि ये पिम्पल्स को कम करता है और पिम्पल्स से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाता है। साथ ही नेचुरली स्किन के pH लेवल को बरकरार रखता है।  पिम्पल्स के लिए सेब के सिरके का प्रभाव किसी चमत्कार से कम नहीं है। डॉ नीलम ने हमे बताया कि जिस प्रकार का बैक्टीरिया पिम्पल्स को मुहासों देता है उसे propionibacterium मुहासें कहते है और सेब के सिरके में मौजूद acetic, citric, lactic और succinic acid इस तरह के बैक्टीरिया को खत्म करता है। इसे मुहासों पर लगाने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में 2 चम्मच पानी मिलाएं और रुई की मदद से उसे मुहासों पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को गुन-गुने पानी से धोलें और पाएं मुहासों से छुटकारा। कम से कम दिन में 3-4 बार जरूर try करें।

धुप से स्किन की करें रक्षा

skin apple cider inside

सूरज से आने वाली UV किरणें स्किन के लिए बेहद हानिकारक होती है और ये आपकी स्किन को डैमेज कर सकती है। जिसके कारण आपकी स्किन पर red कलर के rashes हो सकते है जिसके कारण इनमें पस भी भर सकती है जो की बहुत दर्दनाक साबित हो सकती है और आपकी खबसूरती को खराब भी कर सकते है। इस तरह की प्रॉब्लम से सेब का सिरका आपको आसानी से बचा सकता है। डॉ भार्गव का कहना है कि सेब का सिरका एक नेचुरल astringent की तरह काम करता है जो आसानी से इस दर्दनाक पस को भी खत्म कर देता है साथ ही इनसे होने वाले डैमेज को भी समय के साथ ठीक कर देता है और स्किन में होने वाली  irritation, itching और inflammation को भी कम करता है। सेब के सिरके के साथ थोड़ा सा पानी मिला कर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से स्किन में मौजूद गर्मी निकल जाएगी। कुछ दिनों तक रोजाना इसका इस्तेमाल करने से स्किन निखार जाएगी। इसके आलावा आप 1 से 2 कप सेब के सिरके को गुन-गुने पानी में मिलाकर नहाएं और पाएं दमकता गोरा निखार।

उम्र को घटाए सेब का सिरका

skin apple cider inside

इस बिजी लाइफस्टाइल में अक्सर हम अपनी स्किन का ख्याल रखना भूल जाते है लेकिन ये गलत है क्योंकि हमारी स्किन को रोजाना पोषण और केयर की जरूरत होती है। उम्र तो सभी की बढ़ती है लेकिन उम्र के साथ स्किन का ख्याल रखने में कोई बुराई नहीं है। खासकर जॉब करने वाली महिलायें परिवार और काम में ही रह जाती है जिसके कारण वह अपनी स्किन का ख्याल नहीं रख पाती। लेकिन अगर आप सेब के सिरके को इस्तेमाल करें तो आप भी अपनी बढ़ती उम्र को छुपा सकती है। डॉ भार्गव ने हमे बताया की सेब के सिरके में alpha-hydroxy acid मौजूद होता है जो की बहुत मशहूर और जाना-माना स्किन प्रोडक्ट है। ये स्किन को रिपेयर करता है और स्किन को फ्रेश और नया लुक देता है। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाए आप चाहे तो इसमें पानी भी मिला सकते है।  या तो रिंकल्स पर सीधे भी लगा सकते है। ऐसा रोजाना करने से आपको एक नया और दमकता निखार मिलेगा। 

Pores को छोटा करता है

skin apple cider inside

अक्सर जॉब करने वाली महिलाओं की स्किन डैमेज रहती है क्योंकि वह स्किन का ख्याल नहीं रख पाती जिसके कारण उन्हें काफी स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह की प्रॉब्लम्स से सेब का सिरका आपको बचा सकता है क्योंकि सेब का सिरका स्किन पर एक नेचुरल astringent और स्किन टोनर की तरह काम करता है। जो स्किन के pores को टाइट करके छोटा करता है साथ ही स्किन के pH लेवल को भी बैलेंस करता है। इसमें मौजूद antimicrobial और anti-inflammatory properties मुहासों के दागों को नैचुरली साफ करता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए सेब के सिरके में पानी मिलायें। कम से कम 10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धोलें । कई दिनों तक लगातार ऐसा रात में करें जिसे आपकी स्किन moisturised और हेल्दी रहे।