गर्मियों में सनबर्न की समस्या होना एक आम समस्या है। आप इससे बच नहीं सकती हैं। गर्मी के मौसम में एक ना एक बार तो सनबर्न की समस्या हर किसी को होती है। इसलिए इससे बचने के तमाम प्रयास छोड़ दें और इसे ठीक करने का उपाय सर्च करें। दादी मां भी सनबर्न को गर्मी का एक सामान्य लक्षण बताती है जिसे आप केवल ठीक कर सकती हैं। ये वैसे ही है जैसे गर्मी में खूब प्यास लगती है और इसका केवल एक ही उपाय है कि आप खूब पानी पिएं। इसी तरह से सनबर्न भी है।  

गर्मी में सनबर्न

सनबर्न धूप से होने वाले स्किन रैशेज की समस्या है। जो गर्मियों में हर किसी को होती है। वैसे भी साल दर साल जिस तरह से तापमान बढ़ते जा रहा है वैसे में इससे बच पाना नामुमकिन है। इसलिए इनसे बचने का हर उपाय आप जान लें। ऑफिस या कॉलेज जाने वाली महिलाओं को सनबर्न की समस्याओं से दो-चार तो जरूर ही होना पड़ता है। धुप के संपर्क में आने से हमारी स्किन में रैशेज पड़ने लगते हैं और स्किन का वह हिस्सा लाल होकर कुछ दिनों के बाद काला हो जाता है। 

टैनिंग ना समझें इसे

कुछ लोग सनबर्न को टैनिंग समझते हैं। जबकि सनबर्न अलग होता है और टैनिंग अलग। इसमें और टैनिंग में फर्क यह होता है कि इसमें शुरू में बहुत खुजली होती है। जबकि टैनिंग में खुजली नहीं होती है। 

गोरे रंग के लोगों में मैलेनिन कम होने के कारण सनबर्न का जोखिम उनमें ज्‍यादा होता है। आपको सनबर्न के लक्षण एक ही दिन में देखने को नहीं मिलते। आमतौर पर सनबर्न सूरज के संपर्क में रहने के 24 घंटों के बाद दिखाई देता है और तीन से पांच दिन के भीतर ये ठीक भी हो जाते हैं लेकिन काले धब्बे छोड़ स्किन पर छोड़ देते हैं।

Read More: आपकी skin के लिए कौन सा sunscreen है बेस्ट, ऐस करें स्लेक्ट

यूज़ करें एप्पल साइडर विनेगर

dadi maa ka nushkha apple cider vinegar for sunburn in

सनबर्न से बचने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बेस्ट घरेलू उपाय है। सेब साइडर सिरका सनबर्न के जोखिम को कम करने का सबसे असरकारी उपाय है। पुराने जमाने में जब ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं थे तो महिलाएं एप्पल साइडर विनेगर से ही अपने सनबर्न को ठीक करती थीं। 

सेब का सिरका एक तरीके का सिरका है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा है। ये उस लिक्विड से बनता है जो सेब को निचोड़ने से मिलता है। फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे हम सेब का सिरका या ए.सी.वी कहते हैं। इस विनेगर का नियमित तौर पर सेवन करने से कई सारी बीमारियां भी ठीक होती हैं। इसे पीने से अवसाद, गठिया और हाई बीपी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

Read More: दादी मां का नुस्खा- अगर हटाने हैं चेहरे पर से चेचक के दाग यो इस्तेमाल करें बेसन

इस तरह सनबर्न करें ठीक 

dadi maa ka nushkha apple cider vinegar for sunburn in

अन्य बीमारियों की तरह सेब का सिरका सनबर्न तक ठीक करता है। आइए जानें कैसे? थोड़ा सा सिरका स्‍प्रे बोतल में डाल कर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाये। अब इस स्‍प्रे को प्रभावित त्‍वचा पर लगा लें। या कॉटन को सिरके में भिगोकर सनबर्न में लगाकर थपथपाये। इसके अलावा आप नहाने के पानी में इसे मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्‍टी पानी में दो ढक्‍कन सिरका मिला लें। इस उपाय को अपनाने के दो दिन बाद ही आप नोटिस करेंगी कि आपके सनबर्न के निशान कम हो रहे हैं। 

तो सनबर्न को ठीक करने के लिए दादी मां के कहे इस नुस्खे को फॉलो करें और गर्मी में अपनी स्किन को सुरक्षित रखेँ। 

Recommended Video

Read More: खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका