Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रोजाना 1 कप चाय की प्‍याली, स्‍वाद और सेहत वाली

    दिन की शुरुआत करनी हो या सुस्‍ती दूर भागनी हो या फिर सहेलियों के साथ गप्‍पे लड़ाना। अगर चाय की चुस्कियों ना ली जाएं तो सब कुछ अधूरा सा लगता है।
    author-profile
    Published - 26 Oct 2017, 17:26 ISTUpdated - 26 Oct 2017, 17:40 IST
    Image Courtesy: Shutterstock.comhealthy tea article image

    रात की सुस्ती छू हो जाए, और दिन लगे कितना निराला, सुबह सुबह आंख खुले, और मिल जाए, एक गर्म चाय का प्याला!
    दिन की शुरुआत करनी हो या सुस्‍ती दूर भागनी हो या फिर सहेलियों के साथ गप्‍पे लड़ाना। अगर चाय की चुस्कियों ना ली जाएं तो सब कुछ अधूरा सा लगता है। लेकिन क्‍या आपको लगता है कि ये एक अच्‍छी और हेल्‍दी आदत है? 
    चाय से भले हमारी सुस्ती दूर होती है, लेकिन इससे पेट संबंधी कई प्रॉब्‍लम्‍स जैसे पेट में गैस, एसिड, सीने में जलन, खट्टी डकारें आना, भूख न लगना आदि समस्‍याएं हो जाती है। जी हां खाली पेट चाय पीना एक बहुत बुरी आदत है, खासतौर पर गर्मियों में। चाय में कुछ मात्रा में कैफीन और एल-थायनिन, थियोफाइलिन भी होता है जो उत्तेजित करने का काम करते हैं। इसके अलावा सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसके चलते आपको मिचली आ और घबराहट महसूस हो सकती है।
    संस्‍कार चैनल पर आने वाले (Arogya Mantra) में मैंने देखा था कि जीवा के मशहूर आर्युवेदाचार्य डॉक्टर प्रताप चौहान ने भी बताया था कि ''हेल्‍दी रहने के लिए हमें दूध वाली चाय की जगह सेहत वाली चाय पीनी चाहिए।' कई बार हम सोचते भी हैं कि चाय पीना छोड़ देंगे लेकिन चाहते हुए भी इस आदत को छोड़ नहीं पाते। ऐसे में अगर आप को एक ऐसी चाय मिले जिसे पीने के बाद ताजगी के साथ-साथ पेट की  परेशानियां भी नहीं होगी तो आप क्या करेंगी? ' आइए ऐसी ही कुछ सेहत और स्‍वाद वाली चाय के बारे में Dietitian सिमरन सैनी से जानते हैं।

    1औषधि वाली clove टी

    Image Courtesy: Shutterstock.com
    clove health benefits

    अगर आप चाय पीने की शौकीन हैं और उन महिलाओं में से हैं जिनकी सुबह चाय के प्याली के बिना शुरू ही नहीं होती है तो एक बार लौंग वाली चाय जरूर पीजिए। लौंग की चाय हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद है। आसान शब्दों में कहें तो लौंग वाली चाय एक औषधि है। डाइटीशियन सिमरन सैनी कहती हैं कि ''सर्दी से बचने के लिए लौंग की चाय बेहद लाभकारी है क्‍योंकि इससे आपकी इम्‍यूनिटी अच्‍छी होती है।'' लौंग की तासीर गर्म होती है, इसलि‍ए ठंड के दिन में दिन में 2 से 3 बार पीने पर आप सर्दी से बची रह सकती हैं। साथ ही खांसी और जुकाम से भी। बॉडी और मसल्‍स में होने वाले दर्द से निजात पाना चाहती हैं, तो लौंग की चाय जरूर पिएं।

    Read more: सिर्फ ये 5 तरह के बीज खाएंगी तो जिंदगी भर रहेंगी हेल्दी

    2वजन कम करें cinnamon टी

    Image Courtesy: Shutterstock.com
    cinnmon health benefits

    डाइटीशियन सिमरन cinnamon टी  के बारे में बताती हुए कहती हैं कि ''Cinnamon टी हार्मोन में इन्सुलिन को अचानक बढ़ने से रोकता है। इस चाय में कैलोरीज नहीं होती इसलिए यह और अधिक कैलोरीज कम करने में हेल्‍प करती है।'' बर्तन में एक कप पानी उबालें और उसमें दालचीनी डालें फिर इसे धीमी आंच पर पांच मिनट रखें। इस चाय को ठंडा होने दें और फिर इसमें शहद मिलाएं।

    3 Peppermint टी

    Image Courtesy: Shutterstock.com
    peppermint health benefits

    पिपरमिंट टी का स्वाद बहुत आकर्षक होता है। इसके स्वाद और गुणों के कारण यह दुनिया भर की फेमस किस्मों की चाय में से एक है। इस चाय को सुखदायक माना जाता है। पुदीने की चाय पित्त प्रवाह को उत्तेजित करके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बढ़ाती है जिससे वजन कम करने में हेल्‍प होती है। यह ना केवल गैस की समस्‍या दूर करती है बल्कि पेनकिलर का काम भी करती है। यह ऐंठन, पेट फूलने और बदहजमी के दर्द को कम करती है।

    4कैमोमाइल टी

    Image Courtesy: Shutterstock.com
    Chamomile health benefits

    ग्रीन टी के फायदों के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप कैमोमाइल टी के बारे में जानती हैं? यह बहुत ही फायदेमंद है और बीमारियों से बचने में मददगार भी हैं। अर्थराइटिस के लिए जितने भी हर्ब हैं उसमें कैमोमाइल टी सबसे ज्यादा फायेदमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व अर्थराइटिस के इलाज में फायदेमंद होते है। कैमोमाइल टी गैस और मांसपेशियों के खिंचाव से राहत देती है। डाइटीशियन सिमरन सैनी कहती हैं कि ''कैमोमाइल टी स्‍ट्रेस दूर करने में हेल्‍प करती है जिससे आपको नींद अच्‍छी आती है।''

    5जिंजर टी

    Image Courtesy: Shutterstock.com
    ginger health benefits

    अदरक वाली चाय का सेवन आपको सर्दी और इससे होने वाली बीमारियों से बचाता है। चूंकि अदरक की प्रकृति गर्म होती है, यह शरीर में गर्माहट पहुंचाती है, साथ ही आलस को भी दूर भगाती है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़़ाती है, जिसके कारण भी आप बीमारियों से बचे रहती हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है। महिलाओं में पीरियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। इसके पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है, जिससे बॉडी का पेन कम होता है।

    Read more: आपकी किचन में ही मौजूद है pollution से बचने का ये 1 उपाय