सात सालों तक pricking therapy लेने पर, Satminder को इसके कई साइड इफेक्‍ट को झेलना पड़ा। तब उन्‍होंने अपनी medical condition को बदलने का फैसला किया और अपनी फिटनेस journey no cheat meals से शुरु की, और healthy diet और workout regime का dedicatedly पालन किया। इस तरह, उन्‍होंने ना केवल कई किलो कम किया, बल्कि हेल्‍दी भी हुई और पीसीओडी से भी छुटकारा पाया। अब, उनका लक्ष्‍य उन महिलाओं को प्र‍ेरित करना है जो अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे अपनी बीमारी से जूझते हुए वह फिट और हेल्‍दी बनी।

नाम: Satminder Kaur Dhindsa
Occupation: सॉफ्टवेयर इंजीनियर / नर्स
आयु: 27
Highest weight recorded: 98 किलो
Weight lost: 37 kilos
वजन कम करने में कितना समय लगा: 7 महीने

fat to fit health Satminder i

टर्निंग प्वाइंट

जब मैंने खुद को और अपनी लाइफस्‍टाइल को बदलने का फैसला लिया, यानी पीसीओडी रोगी से एक रेगुलर हेल्‍दी गर्ल तक। दिसंबर 2016 में मेरा वजन 98 किलो था और मैं पीसीओडी के लिए नियमित दवाओं और इंजेक्‍शन पर थी। इन दवाओं के गंभीर दुष्‍प्रभाव जैसे चेहरे पर हार्ड बाल, breast lumps और पीरियड्स में देरी आदि देखने को मिलते थे। मैंने सात सालों तक इसे झेला है। वह साल मेरे लिए बहुत भयानक थे। लोग मुझे मोटी कह कर बुलाते थे और तभी मैंने वजन कम करने का फैसला किया और जिमिंग और डाइट शुरू कर दी।
Breakfast:
चीज के साथ उबले हुआ अंडे
Lunch: थोड़े से मसाले के साथ नारियल तेल या मक्‍खन में पकाया हुआ उबला soya chunks अंडे के आमलेट के साथ।
Dinner: उबले अंडे और पनीर। चूंकि यह एक ketogenic diet है, इसमें फैट ज्‍यादा, लगभग शून्य carbs और moderate amount में प्रोटीन होता है। अंडे और पनीर मेरे लिए प्रोटीन और फैट के प्रमुख स्रोत थे, मैंने नारियल तेल या मक्खन का इस्तेमाल भी किया था। मैं वर्कआउट के बाद whey protein लेती थी।
For cheat days: मैंने 7 महीनों के लिए बिल्‍कुल भी खाना नहीं छोड़ा जब शुरुआती अवधि में मैं अपना वजन कम कर रही थी। मैं कई recipes का प्रयोग करता थी जो मुझे अपने नियमित डाइट से ऊबने नहीं देने में हेल्‍प करती थी।

Read more: अद्भुत 6 महीने में हुआ कमाल! एक साथ वजन कम करने से chinese family fat से fit हो गई

मेरा वर्कआउट

मैं सुबह और शाम दो सेशन के साथ हफ्ते में 6 दिन वर्कआउट करती थी। आमतौर पर, मैं 3 दिन सुबह खाली पेट fasted state cardio करती थी और बाकी के तीन दिन HIIT (high-intensity interval training) करना चाहिए। Evening sessions के लिए, मैं रोजाना 2 muscles के साथ 7 दिन strength training या weight training करती थी।
Day 1: Chest + Triceps
Day 2: Shoulder + Biceps + Traps
Day 3: Legs + Abs
मैं slow steady state cardio में बहुत ज्यादा शामिल नहीं हो पाई क्योंकि ऐसा बहुत ज्‍यादा करने से muscle loss हो सकता है। फैट लॉस के लिए मसल्‍स को बनाए रखना भी जरूरी है।

Low calorie recipe

अंडे का सफेद हिस्‍सा मक्‍खन और spinach smoothie में बना। यह दोनों low calories recipes ने मेरी बहुत हेल्‍प की क्‍योंकि मैं पहले से ही कम कैलोरी डाइट पर थी। Cravings को दबाने के लिए, मैं spinach smoothie लेना पसंद करती थी क्योंकि यह कैलोरी में बहुत कम है और आपको एक लंबी अवधि तक आपका भरा हुआ महसूस करवाती थी। इसके अलावा, यह फूड पाचन में हेल्‍प करता है और इसके कई पोषण लाभ भी होते हैं।

fat to fit health Satminder in
Image Coutesy: Instagram(@satmindersam)

Fitness secret

अपनी डाइट और वर्कआउट पर टिके रहना बहुत बड़ी बात है। परिणाम मिलने पर समय लगता हैं, लेकिन 100 प्रतिशत पाने के लिए आप कर सकती हैं। कभी भी अपने परिणाम को दूसरे की तुलना ना करें क्‍योंकि सभी की बॉडी अलग होती हैं। अपने परिणाम की तुलना आप अपने आज और कल से करें। तब आप कभी भी अपने फिटनेस को ना छोड़ने के बारे में सोचेंगी क्‍योंकि आप पहले के मुकाबले खुद को बेहतर पाती हैं।

मैं कैसे प्रेरित हुई

Mirror मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा था। यहां तक कि scale आपको परिणाम नहीं दिखा सकता हैं लेकिन mirror करता है। मैंने results पाएं और यह मेरे लिए एक लत की तरह बन गया था। लक्ष्‍य हमेशा मेरे दिमाग में था। मैं पीसीओडी दवाओं के उन दुष्प्रभावों को प्राप्त नहीं करना चाहती था। कोई भी आप को प्रेरित नहीं कर सकता। आपकी प्रेरणा अंदर से आती है।

अधिक वजन होने का सबसे difficult part

अधिक वजन वाले होने से बहुत अधिक समस्याएं आती हैं और लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियों जैसे heart problems और पीसीओडी। यह बताता हैं कि अगर आप एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल नहीं अपना रही हैं। जब मेरा वजन ज्‍यादा था, तो मैं अपने पसंदीदा कपड़ों में फिट नहीं हो पाती थी। मैं public gatherings और सामाज में बहुत ज्‍यादा मूव होने से बचने की कोशिश करती थी।

मेरी लाइफ का lowest point

जब मैं पीसीओ से परेशान थी! दवाओं के breast lumps और चेहरे के बाल जैसे गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिलते थ। मैं पूरी तरह से दवाओं पर निर्भर थी और मैं दिन पर दिन उदास रहने लगी थी।
मैं एक एथलीट और nutrition consultant बनना चाहती हूं। और अपनी बॉडी से महिलाओं को भी प्रेरणा देना चाहती हूं।

Read more: जहां चाह वहां राह: 17 साल के बाद फैट से फिट बनी यह महिला