पार्टी हो या कोई फंक्शन कोल्‍ड ड्रिंक के बिना इनका मजा अधूरा होता है। यहां तक कि फास्‍ट फूड्स का लुफ्त उठाने के लिए ज्‍यादातर लोग कोल्‍ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी फेवरेट कोक आपके बहुत सारे कामों को आसान कर सकती है। जी हां अगर आपका कोका-कोला पीने का मन नहीं है तो आप इसके कुछ आश्चर्यजनक उपयोग भी कर सकती हैं। 

हर चीज के एक से ज्यादा इस्‍तेमाल हो सकते हैं। इनमें से कई काम तो ऐसे होते हैं, जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है। आज हम आपको कोका-कोला के कुछ ऐेसे इस्‍तेमाल बताएंगें जिसे जानकर आपको बहुत आश्चर्य होगा लेकिन साथ ही इस बात का दुख भी होगा कि हम जिसे इतनी चाह से पीते हैं उसका ऐसे भी इस्तेमाल हो सकता है।

जले हुए पैन को साफ करें

अगर आपका पैन खाना बनाते हुए बुरी तरह से जल गया है तो इसमें थोड़ा सा कोका-कोला डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर इसे साफ कर लें। आपका जला हुआ पैन एकदम साफ हो जाएगा। इसके अलावा कोका कोला का इस्तेमाल हम कईं तरह के दाग-धब्बे हटाने जैसे- चीनी मिट्टी के बर्तनों पर लगे दाग, खून के दाग आदि के लिए कर सकते हैं।

फर्श साफ करें

floor cleaing INSIDE

आप इसका इस्तेमाल पोछा मारने में भी कर सकती हैंं। कोका-कोला को पानी में मिलाकर लगाने से बैक्‍टीरिया दूर रहते हैं और फर्श भी शाइनी लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

च्युइंग गम को हटाएं

क्‍या आपके जूते के तले पर च्युइंग गम चिपक गया? या इससे भी बदतर, आपके बालों में? लेकिन परेशान न हो बल्कि कोका-कोला को उस जगह पर लगाएं जहां पर च्युइंग गम फंस गया है। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, और फिर इसे हटा दें। यह बहुत ही आसानी से निकल जाएगा।

किचन के काउंटर टॉप्स की सफाई

कोका-कोला के साथ एक कपड़ा गीला करें और इसका उपयोग किचन के काउंटर टॉप्स को जल्दी से साफ करने के लिए करें।

टाइल्‍स को साफ करें

tiles cleaning INSIDE

आपको लगता होगा कि आप कोका-कोला से सिर्फ फर्श के दाग हटा सकती हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसका इस्‍तेमाल टाइल ग्राउट को साफ करने के लिए कर सकती हैं। बस अपनी किचन की टाइल्‍स पर कोका-कोला डालें, इसे कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर कपड़े या पेपर टॉवल से पोंछ दें।

जंग को साफ करें 

अगर आपके घर की ग्रिल्स, बैटरी या फिर कार या अन्‍य चीजों पर जंग लग जाए तो जंग के निशानों को हटाने के लिए आप कोका कोला का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे जंग के दाग आसानी से साफ हो जाते हैं और यह चीजों को नया जैसा बना देती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोका-कोला में सिट्रिक एसिड जंग को आसानी से साफ कर देता है।

चांदी को पोलिश करें

silver cleaning INSIDE

अगर आप अपने चांदी के बर्तनों या ज्‍वैलरी को साफ करना चाहती हैं तो कोका-कोला में चांदी को कई मिनट तक भिगोएं। अच्‍छे से धो लें और फिर इसे साफ कर दें। कोका-कोला गंदगी को ढीला करता है और चांदी पर जमा दागको साफ करता है।

ग्रीस के दाग साफ करें

अगर आपके कपड़े तेल से भर गए हैं तो निराश न हो। अपने नियमित धोने और डिटर्जेंट में कोका-कोला का एक कैन जोड़ें। यह तकनीक प्रभावी रूप से तेल, डामर और क्रेओसोट दाग को हटाती है। यह तरीका ब्‍लड के दाग हटाने के लिए भी काम करता है।

Recommended Video

कार की बैटरी साफ करें

कार शुरू नहीं हो रही है? तो कोका-कोला के साथ निर्मित जंग को हटाने की कोशिश करें। कोला के कैन को सीधे बैटरी कनेक्शन पर डालें। कार को बंद करते समय ऐसा करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें।

बाथरूम की सफाई करें

toilet cleaning INSIDE

अगर आपके बाथरूम की सीट पीली हो गई है तो आप पानी में थोड़ा कोका-कोला मिलाकर कम से कम एक घंटे तक सीट पर डालकर छोड़ दें और ब्रश से अच्छे से साफ करें और फिर फ्लश करें। सभी दाग गायब होने तक आवश्यकतानुसार प्रक्रिया को दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें:10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

चश्मे के लेंस को साफ करें

अगर आपके चश्मे के लेंस की चमक चली गई है तो आप उसे कोका-कोला से अच्छे से साफ करें। इसके लिए टिशू पर थोड़ा सा कोका-कोला लेकर उससे लेंस को साफ करें। कुछ मिनटों में ही आपके चश्मे का लेंस पहले जैसा साफ दिखने लगेगा। 

इस तरह से आप भी कोका-कोला का इस्‍तेमाल इन 9 तरीके से करके अपनी बहुत सारी रोजमर्रा की समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com