चांदी की चमक को बनाएं रखने के लिए आप कितना कुछ करती होंगी लेकिन एक समय के बाद ये अपनी चमक खो देते है। इसका कारण यह है की चांदी के गहने या बर्तन जब हवा के संपर्क में आते ही उसका रंग उड़ने लगता है और उसकी चमक फीकी पड़ने लगती है। कई बार चांदी इतना काला पड़ जाता है कि हमें उसे कितना भी साफ करें वो पहले जैसी चमक नहीं ला पाते और ऐसे में हमें ज्वैलर्स के पास इन्‍हें साफ करवाने के लिए ले जाना पड़ता है। लेकिन अब आपको ज्वैलर्स के पास जाने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम आपको बता रहे है घर पर चांदी को साफ करने के तरीके। इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी चांदी की चीजों को हमेशा नए जैसा बनाएं रख सकती हैं।

how to clean silver at home inside

इसे जरूर पढ़ें: कंप्यूटर साफ करना हो जाएगा बेहद आसान, बस अपनाएं यह टिप्स

  • आप सिरके से भी चांदी की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए 1 कप सिरके में 1 टेबल स्‍पून नमक डालें और अच्छे से मिला लें। उसके बाद इस धोल को चांदी पर लगाकर इसे पद्रंह मिनट तक के लिए छोड़ दें। पद्रंह मिनट बाद चांदी को गर्म पानी से धोएं और फिर इसे कपड़े से पोंछ लें, चांदी पहले की तरह चमकने लगेगा।
  • क्‍या आपको पता है कि टूथपेस्ट की मदद से हम चांदी को सफाई क सकते है। जी हां, घर पर हमेशा उपलब्‍ध रहने वाले टूथपेस्ट से हम चांदी की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक ब्रश लें और उस पर टूथपेस्ट लगाएं और फिर इसे चांदी के गहने पर रगड़े और उसके बाद इसे गर्म पानी में डालें। झाग आने तक इंतजार करें और उसके बाद इसे बाहर निकालकर साफ कपड़े से पोंछ लें। चांदी की चमक वापस आ जाएगी।
  • चांदी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल भी कर सकती है, ये एक कारगर उपाय है। इसके लिए बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिलाएं और इस पेस्ट से चांदी की चीजों को साफ करें। चांदी से कालापन हटाने के लिए आप कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़ककर उससे भी चांदी को रगड़ सकती है और फिर इसे धोकर सुखा सकती हैं। इससे भी चांदी आसानी से साफ हो जाएगा और इसका कालापन दूर हो जाएगा। ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

tips to clean silver inside  

  • चांदी साफ करने के लिए एक अंडे को उबाल लें और उसकी जर्दी को अलग कर लें। अब इस जर्दी को एक प्लास्टिक के कंटेनर में डालें और इसके ऊपर एक वायर रैक या जाली रख दें। अब उस रैक के ऊपर चांदी का सामान रखें। चांदी का सामान रखते हूए इस बात का ध्यान रखें कि चांदी के सामान का कोई भी भाग अंडे को छुए नहीं, नहीं तो यह तेजी से ऑक्सीडाइज हो जाएगा। अब इस कंटेनर को तीन दिन के लिए सील कर दें। तीन दिन बाद चांदी को निकालें और इसे धो लें, आपके चांदी का सामान पहले जैसा चमकने लगेगा।

silver cleaning tips inside

इसे जरूर पढ़ें: टोस्टर साफ करना लगता है सिरदर्द, अपनाएं यह आसान टिप्स

  • चांदी को साफ करने का एक और तरीका है फ्राई पैन में फॉइल पेपर का बेस बनाएं और उसमें तीन गिलास पानी और एक टेबल स्‍पून नमक डालें और इसे अच्‍छे से मिलाएं। फिर इसे उबलने दें। अब चांदी की चीज को इस पानी में डालें और दो मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इसे पानी से निकालकर कपड़े से पोंछ लें, चांदी की चमक वापस लौट आएगी। नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स