चेहरे का फैट वाकई कई लोगों के लिए बड़ी समस्या होता है। चेहरे के फैट को लेकर कई लोगों की अलग-अलग राय होती है, कोई कहता है कि Chewing gum खाने से ये कम होता है तो कोई कहता है कि ये सिर्फ एक मिथक है। इसका असल में कोई फायदा नहीं होता। मैंने खुद ये 15 दिनों तक ट्राई किया है और इसके बाद मैं जिस नतीजे पर पहुंची हूं उसे आप लोगों से शेयर करना जरूरी है।  

सबसे पहले तो ये जान लेना जरूरी है कि च्विइंग गम खाने से चेहरे की एक्सरसाइज जरूर होती है। पर क्या इससे फेस फैट कम हो इसकी गुंजाइश थोड़ी कम ही होती है।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर चेहरा है थोड़ा मोटा तो ये 8 हेयरस्टाइल दे सकती हैं परफेक्ट और ट्रेंडी लुक 

क्या कहती है रिसर्च? 

at St. Lawrence University (New York, USA) के डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार हर रोज़ 15-20 मिनट तक chewing gum चबाना लाभकारी हो सकता है। इससे दिमाग भी तेज़ काम करता है एकाग्रता होती है। लेकिन स्टडी ये भी कहती है कि ये फायदा चबाने की आदत के कारण होता है न कि chewing gum के कारण। यानी अगर गाजर, मूली जैसी कड़क सब्जी चबाएंगे तो भी यही फायदा होगा।  

chweing gum fat

क्या वाकई कुछ असर होता है?

जी हां, फेस का फैट कम करने में chewing gum कुछ असर तो डालती है। इससे लगातार करने से चेहरे की एक्सरसाइज होती रहती है जो आम तौर पर नहीं होती। हां, गले के फैट पर इसका ज्यादा असर नहीं होता है, लेकिन गालों पर तो ये असर पड़ता है। पर chewing gum शुगर फ्री खाएं तो अच्छा है क्योंकि उसमें 5 कैलोरी से भी कम होती है। आम chewing gum में इससे ज्यादा कैलोरी होती है। 15 मिनट की एक्सरसाइज के लिए इससे बेहतर उपाय हो सकते हैं। ज्यादा chewing gum खाने से भी समस्या हो सकती है, दांतों के इनेमल को इससे नुकसान पहुंच सकता है। 

खुद ट्राई करने पर क्या रिजल्ट रहा?

इसे खुद ट्राई करने पर रिजल्ट कुछ खास नहीं रहा 15 दिनों तक लगातार इस एक्सरसाइज को किया, लेकिन उससे कुछ फायदा दिखा नहीं। यानी अगर ये फायदा पहुंचाती भी है तो इतनी कम मात्रा में कि उसका असर देखने के लिए इसे लगातार कई दिनों तक करना होगा। 

chewing gum

ये एक्सरसाइज भी है काम की-

गुब्बारा फुलाना भी इसी तरह की एक एक्सराइज है जिससे फेस फैट कम हो सकता है। इसके लिए रोज़ 15 मिनट ये एक्सरसाइज करना सहूलियत भरा रहेगा। इसी के साथ, अगर चाहें तो कुछ चेहरे का फैट कम करने के लिए योगा पोज़ ट्राई कर सकते हैं। वो ज्यादा असरदार रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- जहां चाह वहां राह: 17 साल के बाद फैट से फिट बनी यह महिला

रोज़ाना एक्सरसाइज करना और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना ज्यादा असरदार होता है। योगा काफी असर कर सकता है और अगर सिर्फ चेहरे का फैट कम करना है तो बाकायदा इसके लिए एक्सरसाइज की जा सकती है। इसके कई तरीके आपको आसानी से पता चल जाएंगे। फेस के साथ साथ गले के फैट की एक्सरसाइज कर उसपर भी ध्यान दीजिए क्योंकि ये दोनों अगर साथ में कम होंगे तो ज्यादा फायदा होगा। बेहतर होगा कि सिर्फ chewing gum के भरोसे न बैठें। अगर पूरे शरीर का फैट कम हो गया है और सिर्फ चेहरे का ही कम करना बाकी है या फिर किसी तरह की स्मोकिंग या ड्रिंकिंग की आदत है तो chewing gum फायदेमंद साबित होगी नहीं तो इससे बहुत अचूक असर की उम्मीद न करें।