घर की सफाई में आमतौर पर महिलाओं का काफी वक्त लग जाता है और जब बात फेस्टिव सीजन की हो तो महिलाएं घर की सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देती हैं। घर को बीमारियों से दूर रखने के साथ घर-बार की सुंदरता निखारने के लिए भी सफाई अहम हो जाती है। त्योहारों में घर सुंदर दिखे, इसके लिए घर के कोने-कोने को चमकाया जाता है। देखने में आता है कि महिलाएं घर के छोटे-बड़े सामान से लेकर फर्श तक की रगड़-रगड़ कर सफाई करती हैं। इस मेहनत का असर भी घर में साफ नजर आता है, घर दमकता हुआ नजर आता है, लेकिन इस दौरान कई बार बहुत ज्यादा मेहनत करने की वजह से महिलाओं का शरीर भी दर्द करने लगता है। अगर आप भी घर की सफाई को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं फर्श की सफाई के कुछ आसान से टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप बिना बहुत ज्यादा मेहनत किए अपने घर के फर्श को चमचमाता हुआ बना सकती हैं-

नींबू करेगा जिद्दी दागों को दूर

floor cleaning tips inside

कई बार फर्श के जिद्दी दाग साफ करने में आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। महीनों से जमी हुई गंदगी को भी नींबू की कुछ बूंदें मिनटों में हटा देती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में आए मेहमान घर की खूबसूरती देखकर तारीफ किए बिना ना रह सकें तो आपको नींबू से फ्लोर की सफाई के बारे में जरूर सोचना चाहिए। इसके लिए आप नींबू का रस एक बाल्टी पानी में मिला लीजिए। आप पाएंगी कि इस पानी से फर्श की सफाई से घर के दाग आसानी से साफ हो जाएंगे और पूरा फर्श जगमगाता हुआ नजर आएगा। 

फैब्रिक सॉफ्टनर करेगा बेहतरीन सफाई

कपड़ों की सफाई के लिए आप जिस फेब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करती हैं, उसे आप अपने फर्श की सफाई के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करने पर इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपने दागों को ठीक से नहीं पोंछा तो इसके निशान छूट सकते हैं। 

प्लास्टिक मैट से ढंक दें फर्श

फर्श पर आमतौर पर गंदे हो ही जाते हैं। अगर घर चारों तरफ से कवर्ड नहीं है तो घर में धूल-मिट्टी ज्यादा आने की वजह से फर्श और भी ज्यादा गंदा हो जाते हैं। फर्श को साफ रखने के लिए आजकल बाजार में फ्लोर कवर करने वाले विशेष प्रकार के प्लास्ट‍िक मैट भी मिलते हैं। अच्छी बात ये है कि इन्हें साफ रखना भी आसान होता है। 

Read more : घर से पेंट की स्‍मेल को दूर करने के स्‍मार्ट टिप्‍स

ऐथेनॉल भी है अच्छा विकल्प

अपने घर का फ्लोर चमकाने के लिए ऐथेनॉल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बाल्टी पानी में एक चम्मच ऐथेनोल मिलाकर पोछा लगाएं। इससे फर्श पर लगे हर तरह के दाग-धब्बे पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

सिरका से दूर हो जाएगी गंदगी

floor cleaning tips inside

अगर आपको घर का फर्श गंदगी से काला नजर आ रहा है तो आप सिरके से कालापन आसानी से छुड़ा सकती हैं। अगर बात काले और लाल रंग की टाइल्स की करें, तो अन्य रंगों की तुलना में ये जल्दी गंदे हो जाते हैं। इनकी सफाई के लिए 1 कप सिरका 1 बाल्टी पानी में मिलाएं और फिर उससे फर्श की सफाई करें। इससे आपके घर का फर्श चमकने लगेगा।

अमोनिया भी है काम की चीज 

अमोनिया गंदगी साफ करने के लिए एक अचूक उपाय है। फर्श की सफाई के लिए एक बाल्टी पानी में 1 कप अमोनिया मिला लें। अब इस पानी से फ्लोर की सफाई कर लें। चूंकि अमोनिया की गंध बहुत तेज होती है, इसीलिए आपको इससे थोड़ा असहज महसूस हो सकता है। इसके लिए आप सफाई करते वक्त घर के खिड़की दरवाजे खोलकर रखें। चाहें तो अपनी नाक पर कपड़ा भी बांध सकती हैं। 

गर्म पानी में मिलाएं वॉशिंग पाउडर

अगर आपके घर में ब्लैक मार्बल वाला फर्श है तो एसिडिक चीजें जैसे कि सिरके या नींबू के इस्तेमाल से वे खराब हो सकते हैं। ऐसे फ्लोर्स को चमकाने के लिए आप हल्के गुनगुने पानी में साबुन मिलाकर सफाई कर सकती हैं।

काम के हैं ये क्लीनिंग टिप्स 

  • 1. टाइल्स को साफ करने के लिए पहले उस पर नींबू वाले पानी का छिड़काव करें, उसके बाद मुलायम सूती कपड़े को गीला करके टाइल को पोंछ दें।
  • 2. टाइल्स पर पडे़ दाग-धब्बों को सिरके से साफ करके तुरंत साबुन वाले गर्म पानी से धो लें। इससे टाइल्स लंबे वक्त तक साफ रहेंगी
  • 3. पैराफीन और नमक में कपड़ा भिगोकर भी टाइल्स आसानी से साफ कर सकती हैं। 
  • 4. ब्लीचिंग पाउडर को रात भर टाइल्स पर लगा छोड़ दें और सुबह उन टाइल्स की सफाई कर लें। इससे बदरंग हो चुकी टाइल्स की चमक फिर से लौट आएगी।
  • 5. लिक्विड अमोनिया और साबुन को पानी में मिलाकर घोल तैयार कर सकती हैं। इस घोल से टाइल्स की गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी। 

Recommended Video