• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

रोजाना घर की सफाई करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप क्लीनिंग से जुड़े कुछ टिप्स और ट्रिक्स जान लेंगी तो आपका यह काम आसान हो जाएगा। 
author-profile
Published -15 Oct 2020, 11:00 ISTUpdated -22 Mar 2022, 17:10 IST
Next
Article
easy tricks to clean home

यह कहना गलत नहीं होगा कि घर की सफाई करना सबसे थकावट और मेहनत का काम है। रोजाना घर की सफाई करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि गंदा घर यानी बीमारियों को बुलावा देना है। कुछ महिलाएं साफ-सफाई के लिए क्लीनिंग टिप्स अपनाती तो हैं लेकिन, फिर भी सही तरीके से घर साफ नहीं होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बेहतरीन क्लीनिंग टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिससे न केवल आपका काम जल्दी और आसानी से हो जाएगा बल्कि आपका घर भी चमकने लगेगा। तो चलिए जानते हैं इन क्लीनिंग टिप्स के बारे में। 

सामान को आर्गेनाइज करें 

easy tips to keep neat and clean home inside

घर की सफाई करने से पहले आप घर के सभी सामानों को सही से आर्गेनाइज कर लीजिए। आर्गेनाइज करने से ये होगा कि घर के जिस कोने में गंदगी फैली है वो आपको सफाई करने वक्त आसानी से दिख जाएगी। इसलिए घर की सफाई करने से पहले सभी बिखरे सामानों को अपनी जगह पर रख दीजिए।

इसे भी पढ़ें: किचन को कैसे रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स

साफ-सफाई को मज़ेदार बनाएं 

easy tips to keep neat and clean home inside

जब तक आप घर की सफाई को एक बोझ समझेंगी तब तक आप घर को अच्छे से साफ नहीं कर सकती हैं। इसलिए साफ-सफाई को पहले अपने लिए मजेदार बनाइये। इसके लिए आप मोबाइल से गाने सुन सकती हैं, या म्यूजिक सिस्टम हो तो उसे भी बजा सकती हैं। (लाडली के कमरे को आर्गेनाइज)

Recommended Video

रुटीन या समय तय करें

easy tips to keep neat and clean home inside

इन दो टिप्स के बाद अब आप एक रुटीन या समय तय कर लीजिए कि मुझे इतनी देर में घर की सफाई करनी हैं। जब तक आप एक टाइम सेट नहीं करेंगी तब तक आपको लगेगा कि कितना टाइम लग गया सफाई करने में। ऐसे में आधी-अधूरी ही सफाई होती है। इसलिए घर की सफाई के लिए एक निश्चित रुटीन या समय तय करना ज़रूरी है।   (टिप्स की मदद से घर में फाइलों को करें आर्गेनाइज)

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

काम को बांटे

easy tips to keep neat and clean home inside

साफ-सफाई का बोझ न बढ़ें इसके लिए ज़रूरी है कि आप सफाई के कुछ कामों की जिम्मेदारी घर के अन्य सदस्यों के बीच भी बांट लें। इसके लिए आप अपने पार्टनर या बेटी या बेटे की भी मदद ले सकती हैं। इससे आपका काम भी जल्दी हो जाएगा और किसी पर अधिक प्रेशर भी नहीं पड़ेगा। (किचन कैबिनेट को आर्गेनाइज) आप इन चारों टिप्स को अपनाने के बाद अब घर की सफाई के लिए जिस लिक्विड का इस्तेमाल कर के घर की सफाई करती हैं उसके द्वारा आप आसानी से सफाई कर सकती हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@pennmedicine.org,ctfassets.net)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।