जंग के काले भद्दे निशान अगर किसी भी चीज पर लग जाते हैं तो उसकी सारी खूबसूरती ही बिगाड़ कर रख देते हैं। इन्‍हें साफ करना भी कोई आसान काम नहीं होता है। खासतौर पर कपड़े, फर्नीचर, टाइल्‍स और बर्तनों पर लगे जिद्दी जंग के निशान छुड़ाने के लिए साधारण धुलाई से काम नहीं चलता है। इसके लिए आपको कुछ खास उपाय अपनाने पड़ते हैं। अच्‍छी बात यह है कि ये उपाय आसान हैं और इन्‍हें अपनाने में आपको पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते हैं। 

तो चलिए हम आपको आसानी से जंग के निशान छुड़ाने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: हाथों और बर्तनों से आ रही लहसुन की महक से इस तरह मिलेगा छुटकारा

how  to  remove  rust  stains  from  clothes

कपड़े पर लगा जंग का निशान 

कभी-कभी कपड़ों पर भी जंग का निशान लग जाता है। इन्‍हें साधारण धुलाई से कपड़ों से नहीं हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको कपड़ों को ड्राई क्‍लीन कराने के लिए भेजना पड़ता है। मगर कुछ आसान घरेलू उपाय हैं, जिन्‍हें अपना कर आप कपड़ों से जंग के निशान हटा सकती हैं और अपने पैसे बचा सकती हैं। 

  • बेस्‍ट तरीका है कि कपड़े पर जहां जंग का निशान लगा है, उस पर बेकिंग सोडा और पानी का घोल लगा कर 2 घंटे के लिए छोड़ दिया जाए और फिर उसे हल्‍के हाथों से रगड़ कर वॉश कर दिया जाए। यदि ऐसा 3-4 बार किया जाता है तो निशान गायब हो जाते हैं। 
  • इसके साथ ही आप नींबू और सिरके का इस्‍मेमाल भी कपड़ों से जंग के जिद्दी निशान हटाने के लिए कर सकती हैं। 
  • इसके अलावा कपड़ों पर टूथपेस्‍ट लगा कर 24 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर दाग लगे स्‍थान को हल्‍का रगड़ कर पानी से वॉश कर लें। 3-4 बार इस उपाय को अपनाने से जंग का निशान गायब हो जाता है। 
 
how  to  remove  rust  stains  from utensils

बर्तन पर लगा जंग का निशान 

कई बार बहुत समय से इस्‍तेमाल नहीं किए गए पुराने बर्तनों पर भी जंग के निशान लग जाते हैं। ऐसे बर्तनों को साधारण तरीके से वॉश करने पर यह निशान नहीं जाते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान से घरेलू नुस्‍खों को अपना कर जंग के जिद्दी निशानों को गुड बाय कह सकती हैं: 

  • नींबू के रस में नमक लगा कर जंग के निशान पर रंगड़ें। 5 मिनट बाद इसे साफ पानी से वॉश कर लें। जंग के निशान गायब हो जाएंगे। 
  • आप नींबू में नमक के स्‍थान पर बेकिंग सोडा का प्रयोग भी कर सकती हैं। इससे भी बर्तन पर लगे जंग के निशान रिमूव हो जाएंगे। 
  • आलू में भी एक अलग प्रकार का एसिड होता है, जो जंग के निशान छुड़ाने की क्षमता रखता है। इसके लिए आपको आलू को दो हिस्‍सों में काट लेना चाहिए और जंग के निशान पर इसे घिसना चाहिए।  

Recommended Video

फर्नीचर पर लगा जंग का निशान 

आजकल लोहे के बने डिजाइनर फर्नीचर का ट्रेंड चल रहा है। यह दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं, मगर इनकी उचित देखभाल नहीं की जाए तो यह बहुत जल्‍दी खराब भी हो जाते हैं। खासतौर पर इनमें जंग के निशान लग जाते हैं, यह फर्नीचर के लुक को खराब करने के साथ-साथ उसकी शेल्‍फ लाइफ को भी कम कर देते हैं। ऐसे में लोहे के फर्नीचर में जंग लगने पर उसे सिरका से हटाया जा सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे: 

  •  फर्नीचर के जिस हिस्‍से पर जंग लगी है, वहां पर सिरका लगाएं और 24 घंटे के लिए इसे लगा छोड़ दें। 
  • 24 घंटे बाद जिस स्‍थान पर सिरका लगाया है, उसे हल्‍के हाथों से रगड़ें और गीले कपड़े से पोछ दें। 
  • ध्‍यान रखें आपको लोहे के फर्नीचर पर डायरेक्‍ट पानी नहीं डालना है, इससे और भी ज्‍यादा जंग लगने का खतरा रहता है। 
how  to  remove  rust  stains  from tiles

टाइल्‍स और मार्बल पर लगा जंग का निशान 

कई बार फर्श पर लगे टाइल्‍स और मार्बल्‍स पर भी जंग के निशान लग जाते हैं। खासतौर पर किचन और बाथरूम की फर्श पर लोहे का कोई सामान रखा गया है तो उस स्‍थान पर थोड़े बहुत जंग के निशान लग ही जाते हैं। इन्‍हें भी आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको मिट्टी के तेल की मदद लेनी चाहिए। चलिए हम आपको एक आसान विधि बताते हैं:

  • दो बड़े चम्‍मच मिट्टी का तेल लें और उसे जंग लगे स्‍थान पर डाल दें। 
  • 10 मिनट बाद कॉटन के कपड़े से जंग लगे हुए स्‍थान को रगड़ें। 
  • अब तुरंत वॉश करने की जगह उस स्‍थान को 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बाद में पानी से साफ कर लें। जंग के निशान साफ हो जाएंगे। (वॉशरूम से आने वाली बदबू के कारण)

यह लेख आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आसान लाइफस्‍टाइल हैक्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik