घर की सफाई के लिए आप क्या कुछ नहीं करतीं। एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट्स ढूंढ कर लाती हैं, ताकि आपके घर की सफाई में कोई कसर न बचे। सफाई के प्रोडक्ट्स जो बाजारों में मिलते हैं, उनमें कई स्ट्रॉन्ग केमिकल्स होते हैं। क्या आप जानती हैं कि इनका कितना बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। लेकिन फिर घर की सफाई कैसे हो? आप खुद भी घर की सफाई में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स बना सकती हैं। उन्हें बनाना कोई बहुत मुश्कि टास्क नहीं है। तो चलिए आज हम जानते हैं कि इन होममेड क्लीनिंग प्रोडक्ट्स को कैसे बनाया जाए।

ऑल-परपज क्लीनर

all purpose cleaner

1/4 कप सिरका

1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा

2 कप पानी

यह सॉल्यूशन बाथरूम की दीवारों और नालियों, कांच की खिड़कियों और मेटल पर अच्छी तरह से काम करता है। ग्रेनाइट जैसे पत्थर के काउंटर और स्लैब के लिए इसे उपयोग न करें। ग्रेनाइट पर इसे इस्तेमाल करने से उसकी चमक पर असर पड़ सकता है। अगर आप इसमें खुश्बू भी जोड़ना चाहती हैं, तो इसमें कुछ नींबू का जेस्ट या फिर एसेंशियल ऑयल की बूंदें डालें। नींबू से निकलने वाले एसिड से दाग हटाने में भी तेजी आएगी।

प्राकृतिक एयर फ्रेशनर

room frehner

एक बाउल में कॉफी के दाने

तरह-तरह के फूल या फिर मिक्स हर्ब्स

ग्राउंड लेमन

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

आप जिस तरह की खुशबू पसंद करते हैं, उसके मुताबिक रूम फ्रेशनर के ऑप्शन को चूज कर सकती हैं। इन्हें कमरे के किसी कोने पर रखने से कमरे की गंध से छुटकारा मिलेगा। इन सभी चीजों की खूश्बू आपके कमरे की हवा में ताजगी भर देगी। और आपका कमरा महकने लगेगा। इससे कमरे में सकारात्मक वाइब्स भी आती हैं

इसे भी पढ़ें:घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

टॉयलेट क्लीनर

toilet cleaner

3/4 कप बेकिंग सोडा

3/4 कप सिरका

लैवेंडर या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें

टॉयलेट की सफाई सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। अगर आपका टॉयलेट ही साफ न हो, तो मन भी शांत नहीं रहेगा। और अगर कोई गेस्ट आपके गंदे महकते टॉयलेट में घुस जाए तो शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है। टॉयलेट को साफ रखने के लिए और खूश्बूदार बनाने के लिए आप ऊपर दी गई सामग्री को इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें मिक्स करके अपने टॉयलेट के सिंक आदि को साफ करेंगी, तो उसमें एक चमक आ जाएगी।  इसके साथ ही एसेंशियल ऑयल की खूश्बू से टॉयलेट भी महकता रहेगा।

इसे भी पढ़ें:इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

स्टोन क्लीनर

1/2 कप बेकिंग सोडा

2 कप पानी

घर की सफाई में कई जगहें ऐसी होती हैं, जहां आप सिरका का इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि वह उनकी चमक को खराब कर सकता है। ग्रेनाइट पत्थर, स्टोन या कोई मार्बल जैसी स्लैब या फर्श पर सिरका का उपयेग नहीं करना चाहिए। अगर आपको भी अपने घर के पत्थर या फर्श की सफाई करनी है, तो इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिक्स करके सफाई कर सकती हैं। यह एक अच्छा स्क्रब है। इससे स्लैब, फर्श आदि की गंदगी निकल जाएगी।

Recommended Video

कालीन साफ करने वाला क्लीनर

carpet cleaner

1/2 कप सिरका

1/2 कप पानी

1 बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च

एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी को डालें और काली पर दाग वाली जगह छिड़क कर थोड़ी देर छोड़ दें। फिर थोड़ी देर बाद वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें। अगर कालीन में कोई चिकनाहट वाली चीज का दाग हो, तो फिर इस सॉल्यूशन को स्प्रे करने के बाद कॉर्नस्टार्च डालकर छोड़ दें। फिर इसे साफ कर लें। आप चाहें तो इस सॉल्यूशन में एसेंशियल ऑयल बी डाल सकती हैं। इससे कमरा महकेगा।

माइक्रोवेव क्लीनर

microwave cleaner

1 कप सिरका

नींबू के रस की कुछ बूंदें

माइक्रोवेव शायद रसोई में रखा ऐसा एप्लाइंस है, जो गंदा होता ही रहता है। कुछ न कुछ बनने की वजह से इसमें गंदगी जम जाती है। इसे साफ करने के लिए आपको कड़ी मशक्कत भी करनी पड़ती है। इसे हर कुछ हफ्तों में, माइक्रोवेव में एक छोटे बाउल में सिरका और नींबू का रस डालें और इसे 2-3 मिनट के लिए चलने दें। माइक्रोवेव बंद करें और इसे ध्यानपूर्वक साफ कर लें।

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही और भी रोचक आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी।

 
Image Credit : freepik images