Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टॉयलेट क्लीनिंग के लिए बाजार से महंगे क्लीनर क्यों लाना, घर पर ही इन क्लींजर की लें मदद

    अगर आप बेहद आसान व सस्ते तरीके से टॉयलेट क्लीनिंग करना चाहती हैं तो इन होममेड क्लींजर की मदद ले सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2020-04-17,18:52 IST
    Next
    Article
    some homemade toilet cleanser TIPS

    टॉयलेट किसी भी घर का एक अहम् हिस्सा है। इसकी क्लीनिंग पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी होता है। अमूमन टॉयलेट क्लीनिंग के लिए हम बाजार में मिलने वाले टॉयलेट क्लीनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आपने कभी इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रीडिएंट को ध्यान से पढ़ा है, शायद नहीं। क्योंकि अगर आपने इसे पढ़ा होगा तो आप कभी भी इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगी। दरअसल, बाजार में मिलने वाले टॉयलेट क्लीनर में कई तरह के हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है, जो आपकी हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक है। खासतौर से, अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो फिर आपको अधिक सतर्क होने की जरूरत है।

    तो अब सवाल यह उठता है कि आप बाजारी टॉयलेट क्लीनर का इस्तेमाल नहीं करेंगी तो फिर टॉयलेट की क्लीनिंग कैसे करेंगी। इसके लिए आप घर पर ही क्लींजर बनाकर तैयार कर सकती हैं। यह होममेड टॉयलेट क्लीनर सेफ होने के साथ-साथ सस्ते भी होते हैं। जिसके कारण यह एक बेहतर ऑप्शन है। तो चलिए जानते हैं इन होममेड टॉयलेट क्लीनर के बारे में-

    इसे भी पढ़ें: HZ Tried & Tested: PEE SAFE Toilet Seat Sanitizer Spray का रिव्यू और कीमत

    व्हाइट विनेगर

    some homemade toilet cleanser Inside

    व्हाइट विनेगर तो हर घर में होता ही है, आप इसकी मदद से किचन में कई चीजों को बनाते समय इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन यह एक बेहतरीन क्लीनर भी साबित होता है। दरअसल, व्हाइट विनेगर एसिडिक नेचर का होता है, जिसके कारण यह दाग धब्बों को हटाने के साथ-साथ उसकी गंध को भी दूर करता है और उसे डिसइंफेक्ट करता है। इसके इस्तेमाल का एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह बिल्कुल सेफ है।

    टी ट्री आयल 

    some homemade toilet cleanser Inside

    अगर नेचुरल टॉयलेट क्लीनर की बात हो तो टी ट्री आयल यकीनन एक बेहद अच्छा ऑप्शन है। इसके इस्तेमाल के लिए आधा कप बेकिंग सोडा और टी ट्री आयल ऑयल डालें।  अब इसमें एक कप पानी डालकर मिक्स करें। अब आप इस सॉल्यूशन की मदद से टॉयलेट में स्प्रे करें और कुछ मिनटों के लिए इंतजार करें। आखिरी में इसे पानी से धोएं। इन तरीकों से पब्लिक टॉयलेट के बैक्टीरिया को कहें गुडबाय

    Recommended Video


    बेकिंग सोडा

    some homemade toilet cleanser Inside

    अगर आप बेहद आसान व सुरक्षित तरीके से टॉयलेट को क्लीन करना चाहती हैं तो इसके लिए आप बेकिंग सोडा में व्हाइट विनेगर को मिक्स करें। अब इस मिश्रण को टॉयलेट पर स्प्रे करें। अब इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और आखिरी में पानी की मदद से क्लीन करें। आप चाहें तो विनेगर और बेकिंग सोडा के मिश्रण का इस्तेमाल टॉयलेट के फर्श को साफ करने के लिए भी कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें: Sanitary Pads और इन चीजों को अक्‍सर कर देती हैं फ्लश तो बचें


    बोराक्स सॉल्यूशन

    some homemade toilet cleanser Inside

    इस होममेड टॉयलेट क्लीनर को बनाने के लिए तीन चौथाई कप बोराक्स पाउडर लेकर उसमें कुछ बूंदे लेमन एसेंशियल ऑयल, एक कप व्हाइट विनेगर और कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिक्स करें। अब टॉयलेट को मोटे ब्रश से स्क्रब करें और उसके ऊपर पूरा घोल स्प्रे करें। इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह धो लें। इस तरह आप बेहद आसानी से टॉयलेट को क्लीन कर सकती हैं। अपनी 102 साल की सास के लिए टॉयलेट बनावाने के लिए इस महिला ने बेची 6 बकरियां

    तो अब टॉयलेट क्लीनर खरीदने के लिए आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही मौजूद इन चीजों को बतौर टॉयलेट क्लीनर इस्तेमाल करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

    Image Credit:(@freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।