बेकिंग सोडा जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहते हैं वो अक्सर हमारे घरों के किचन का अहम इंग्रीडियंट रहता है। सिर्फ केक बनाने और कुकीज के लिए ही नहीं बल्कि लोग तो इसे राजमा, छोले, पानीपुरी बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि बेकिंग सोडा जिसे खाद्य सामग्री में इस्तेमाल किया जाता है उसके अलावा इसके कई अनोखे उपयोग भी हैं।

बेकिंग सोडा स्किन केयर से लेकर दांतों की गंदगी हटाने और फर्नीचर और कपड़ों से दाग हटाने के काम भी आ सकता है। ये बहुत ही शक्तिशाली इंग्रीडियंट है जिसे हमेशा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि इसके यूज क्या-क्या हो सकते हैं। 

1. टूथपेस्ट और माउथवॉश-

बेकिंग सोडाकी मदद से आप टूथपेस्ट और माउथवॉश भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा में थोड़ा ज्यादा पानी मिलाकर गार्गल करिए। ओरल हाईजीन के लिए ये काफी अच्छा है। इसके अलावा, बेकिंग सोडा, नारियल तेल की कुछ बूंदे और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे दांतों पर रगड़ कर टूथपेस्ट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

baking soda for mouth freshner

इसे जरूर पढ़ें-ऑलराउंडर बेकिंग सोडा से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

2. रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल-

बेकिंग सोडा को कार्पेट, गद्दों और पैरों के लिए बने डोरमैट्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर उनमें से बदबू आ रही है तो थोड़ा सा बेकिंग सोडा सभी के ऊपर छिड़क दीजिए।

3. नहाने के पानी में बेकिंग सोडा-

आधा चम्मच बेकिंग सोडा और दो-तीन बूंद एसेंशियल ऑयल स्किन का Ph लेवल बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। इसे नहाने के पानी में मिलाया जा सकता है। इसके अलावा, स्पा आदि में भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। जहां आपकी स्किन की पैंपरिंग होती है।

baking soda and its uses

4. पेस्ट कंट्रोल-

बेकिंग सोडा बहुत अच्छा पेस्ट कंट्रोलर साबित हो सकता है। अगर आपके किचन में कॉकरोच, चींटियां या अन्य तरह के कीड़े ज्यादा हैं तो आप इसे छिड़क दीजिए उन जगहों पर जहां से ये आते हैं। एक बार इसे कीड़े-मकौड़े खा लेंगे तो वो दोबारा किचन में नहीं भटकेंगे।

5. पाइप से गंदगी निकालने के काम-

बेकिंग सोडा यानी सोडियम बाइकार्बोनेट और सफेद सिरके का रिएक्शन काफी तगड़ा होता है। अगर आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा और उतनी ही मात्रा में सिरका बंद किचन पाइप में डालेंगी तो ये मिनटों में ही खुल जाएगा।

6. एसिडिटी के लिए बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एसिडिटी मिटाने के लिए भी किया जा सकता है। आपको कुछ नहीं करना है बस आधा चम्मच बेकिंग सोडा एक ग्लास पानी में मिलाकर पी जाना है। ये वैसा ही काम करेगा जैसा ईनो करता है।

baking soda for acidity

7. डियोड्रंट-

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और अगर आपके अंडर आर्म्स में काफी खुजली या पसीने की बदबू है तो थोड़ा सा बेकिंग सोडा वहां लगा लीजिए। बदबू और खुजली दोनों ही चली जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें-अगर बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को समझती हैं एक तो आप गलत हैं

Recommended Video

8. एंटी-डैंड्रफ-

शैम्पू की जगह अगर आप बेकिंग सोडा से अपने गीले स्कैल्प पर मसाज करेंगे तो इससे बालों में डैंड्रफ का भी खात्मा होगा। इसके बाद आप साफ पानी से बाल धो लीजिए। अगर बहुत जरूरी न हो तो शैम्पू का इस्तेमाल न कीजिए।

9. चांदी की सफाई-

बेकिंग सोडा चांदी की सफाईके लिए भी अच्छा हो सकता है। गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उसे इस्तेमाल करें। इससे चांदी पर जमी परत साफ होने लगेगी।

10. स्किन ट्रीटमेंट के लिए अच्छा-

बेकिंग सोडा की मदद से आप अपनी स्किन की गंदगी को भी दूर कर सकती हैं। इसके लिए बस 3 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर इसे पेस्ट तैयार कीजिए और चेहरे पर जहां भी डेड स्किन या ब्लैकहेड्स दिख रहे हों वहां लगाएं और मसाज करें। ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।



इन सभी ट्रिक्स को आजमा कर देखिए और आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image credit: Indian Makeup and beauty blog/ Pinterest