मानसून का मौसम मन को भले ही कितना भी लुभाता हो, लेकिन यह अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इन्हीं में से एक है घर में से स्मेल आना। जी हां, इस मौसम में कपड़ों से लेकर घर तक से एक अजीब सी महक आती है, जो बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए क्या किया जाए। कई बार तो घर की स्मेल दूर करने के लिए महिलाएं बाजार से महंगे-महंगे रूम फ्रेशनर भी लेकर आती हैं। यह रूम फ्रेशनर भले ही कुछ समय के लिए आपके घर को महकाते हों, लेकिन वास्तव में यह आपकी जेब पर काफी भारी पड़ते हैं।

इसलिए जरूरत होती है कि आप कुछ सिंपल और सस्ते तरीकों को खोजें, जिसकी मदद से घर से आने वाली बदबू को दूर किया जा सके। अगर आप भी अपनी इसी समस्या से परेशान हैं और इसका हल ढूंढ रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान फूड हैक्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर घर के अलग-अलग एरिया व चीजों से आने वाली बदबू को बिना किसी झंझट के दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

बेकिंग सोडा

bad smell remove from home inside

अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो हो सकता है कि अक्सर आपको सोफे पर बैठते हुए एक अजीब सी स्मेल का अहसास होता हो। ऐसे में आप बेकिंग सोडा को सोफे पर छिड़ककर 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर बाद में इसे साफ कर दें। अगर आपके सोफे से बहुत ज्यादा महक आ रही है तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा को सोफे पर छिड़ककर रातभर के लिए भी छोड़ सकती हैं। आप अपने गद्दों से आने वाली महक को दूर करने के लिए भी इस फूड हैक की मदद ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

बनाएं क्लीनिंग स्प्रे

how to remove bad smell from home inside

कालीन से महक आना एक बेहद सामान्य बात है। दरअसल, कालीन पर अक्सर काफी गंदगी रहती है, जो उन्हें बदबूदार बना सकती है। ऐसे में यदि आपके पास पालतू जानवर हैं या फिर घर में छोटा बच्चा है, जो कभी-कभी कालीन पर पेशाब करता है, तो यह खराब हो सकता है और उसमें से स्मेल आ सकती हैं। ऐसे में आप 1 टेस्पून सिरका, 1 टेस्पून बेकिंग सोडा और 150 मिली हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाकर एक घोल बनाएं और इसे स्प्रे बोतल में स्टोर करें। जब भी आपको कारपेट की महक खराब दिखे, तो घोल का छिड़काव करें और इसे सूखने दें। जब यह सूखकर एक परत में बदल जाए, तो इसे वैक्यूम क्लीनर से हटा दें।

Recommended Video

बाथरूम को महकाएं

remove bad smell from home inside

अपने बाथरूम से स्मेल व बैक्टीरिया को दूर करने के लिए आप एक टॉयलेट बम तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आधा कप सेंधा नमक में चार बड़े चम्मच साइट्रिक एसिड, आधा कप वॉशिंग सोडा, एक बडा चम्मच क्रश्ड साबुन, 10-15 बूँदें एसेंशियल ऑयल व एक टेबलस्पून सोडियम पॉली कार्बोनेट मिलाएं। अब इस मिश्रण में विच हेज़ेल स्प्रे करें। अगर आपके पास विच हेज़ेल नहीं है तो आप इस स्टेप को स्किप भी कर सकती हैं। इसके बाद आप इससे गोले बनाएं और उन्हें लगभग 6 घंटे तक पूरी तरह सूखने दें। अब आप इस टॉयलेट बम को जरूरत पड़ने पर यूज करें।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई


माइक्रोवेव से नहीं आएगी बदबू

hacks to remove bad smell from home inside

जब भी हम माइक्रोवेव में कुछ बनाते या गर्म करते हैं तो लगातार इस्तेमाल के बाद उसमें से एक अजीब सी महक आती है। लेकिन सिर्फ कपड़े की मदद से माइक्रोवेव की स्मेल को दूर नहीं किया जा सकता। इसके लिए आप एक नींबू काटें और आधा कप पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें। पानी और निचोड़े हुए हिस्सों को कांच के कटोरे में डालें और इसे 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में चलाएं। दरवाजा न खोलें और इसे कुछ और मिनटों के लिए अंदर रहने दें। फिर कटोरे को हटा दें और माइक्रोवेव को एक कपड़े से साफ करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)