बरसात के मौसम में कुछ लोगों को हरियाली बहुत पसंद होती है इसलिए बहुत-से लोग अपने घर में अधिक मात्रा में पौधे लगाते हैं। इस मौसम में वैसे भी घर का स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण होना बहुत जरूरी है और पौधे लगाने से घर को फ्रेश हर्ब्स भी मिलती हैं। अगर आपको भी पौधे लगाने का शौक है, तो आपके लिए बरसात का मौसम बेस्ट है क्योंकि कुछ पौधों के लिए बारिश बहुत अच्छी मानी जाती है। हालांकि आप पूरे साल भी यह पौधों लगा सकते हैं लेकिन बरसात में इन पौधों की ग्रोथ सही होती है। बहुत कम लोगों को यह जानकारी होती है कि वह कौन-से पौधे हैं जिन्हें बरसात के मौसम में लगाना चाहिए। अब आप परेशान ना हो क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे पौधों के नाम बता रहे हैं, जिसे बरसात में आप भी अपनी बालकनी में लगा सकते हैं। 

कॉसमॉस का पौधा 

casiya

कॉसमॉस वार्षिक फूल वाले पौधे हैं, जिन्हें लगाना बहुत आसान है। कॉसमॉस के फूल उगाने के लिए गर्मी और बारिश का मौसम सबसे अच्छा होता है। यह पौधा लगभग 1.5- 4 फीट लंबा होता है। इसके पौधे में पीले केंद्र के साथ लाल, गुलाबी, बैंगनी आदि रंग के फूल आते हैं। अगर आपको फूल पसंद हैं, तो आप यह पौधा लगा सकते हैं। 

मानसून कैसिया

मानसून कैसिया को "अमलतास" या "गोल्डन फ्लावर" के रूप में भी जाना जाता है। यह जीवाणुरोधी और आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाना जाता है। बारिश के मौसम में मानसून कैसिया के पीले फूल आपके बगीचे को परफेक्ट लुक देते सकते हैं। आपको बता दें कि यह केरल का राजकीय फूल है। अत्यधिक फूल आने की वजह से कुछ लोग इस पौधे का उपयोग सजावटी उद्देश्यों के लिए भी करते हैं।

क्लियोम

plant tips

क्लियोम क्लियर मेसी परिवार में फूल वाले पौधे की एक प्रजाति है। इसे हम मकड़ी के फूल, मकड़ी के पौधे या मधुमक्खी के पौधे के नाम से भी जानते हैं । यह फूलों के गुच्छों वाला एक लंबा कांटेदार पौधा है। इस पौधे पर खुशबूदार और रंग- बिरंगे जैसे गुलाबी और हल्का बैंगनी आदि फूल आते हैं। इसके अलावा, इसे सब्जी के बगीचे में लगाने के बहुत लाभ है क्योंकि यह फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले खराब कीड़ों को दूर भगाने में मददगार है।

चमेली का पौधा 

चमेली झाड़ियों और लताओं की एक प्रजाति है, जो उष्णकटिबंधीय और गर्म समशीतोष्ण क्षेत्रों की मूल निवासी है। यह अपने सफेद फूलों की विशिष्ट सुगंध के लिए व्यापक रूप से उगाया जाता है। यह मधुमक्खियों को भी आकर्षित करती है। चमेली के पौधे की कुछ प्रजातियों में पीले या क्रीम के फूल होते हैं, जो पूरे साल खिल सकता है। इसे आप गमले, हैंगिंग बास्केट या सीधे जमीन में उगा सकते हैं। चमेली के फूलों की महक के साथ बारिश की ताजगी आपको बहुत पसंद आएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर आसानी से लगाया जा सकता है स्नेक प्लांट, जानें सिंपल तरीका

कनेर प्लांट 

cnat plant

यह पौधा बहुत ही आसानी से घर में लगाया जा सकता है इसके फूल लाल, पीले, गुलाबी, बैंगनी, सफेद आदि रंग के होते हैं। यह पौधा आपको राजस्थान में लगभग सभी जगह देखने को मिल जाएगा। साथ ही, इसका फूल बहुत खुशबूदार होता है। हालांकि इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकतानहीं होती है लेकिन यह पौधा बरसात में बहुत खूबसूरत लगता है। उसे आप बीज की सहायता से घर पर आसानी से उगा सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर हरी मिर्च, बीन्स, बैंगन, भिंडी टमाटर का पौधा भी लगा सकते हैं। 

Recommended Video

अन्य टिप्स 

  • आप रोजाना गमले में नियमित रूप से पानी डालें।
  • गमले में लगे कटिंग या बीज को आप लगभग 20 दिनों के बाद चेक कर सकते हैं। साथ ही, अगर आपकी कटिंग पूरी तरह से अंकुरित (फैलाव आना) हो गई है, तो समझ लीजिए आपका पौधा सही उगा है।
  • ध्यान रहे कि गमले पर सीधी धूप पड़े। 
  • पौधे को अगर आपको जमीन में रोपना हो, तो इसके लिए 15 सेंटीमीटर ऊंचे और दो फीट चौड़ी मेड़ बनाकर लगाएं।
  • पौधे को रोपने के समय फास्फोरस, नाइट्रोजन  और पोटाश को मिट्टी में गोबर की खाद के साथ इस्तेमाल करें।
  • 4 महीने के बाद आप पौधे की नियमित रूप से कटाई कर सकते हैं। 
  • पौधे में किसी भी तरह की कीटनाशक या रासायनिक युखादक्त  का सीधा इस्तेमाल ना करें।

अगर आप पौधे में कीड़ों को लगने से रोकना चाहते हैं, तो नीम के तेल को पानी में घोलकर इसका स्प्रे बनाकर इस्तेमाल करें।  

इसे ज़रूर पढ़ें- बीज से घर पर ऐसे लगा सकती हैं सौंफ का पौधा, इन बातों का रखें खास ध्यान

इन पौधों को आप अपने घर में जरूर लगाएं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)