हम सभी अपने घर को सजाने के लिए तस्वीरों का सहारा लेते हैं। फैमिली फोटोज से लेकर मार्केट में मिलने वाली कई तरह की पेंटिंग्स हमारे घर की रौनक बढ़ाती है। इतना ही नहीं, कई बार तो हम तस्वीरों को ही अपने होम डेकोर का थीम बना लेते हैं और उससे घर को सजाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी तस्वीर को दीवार पर टांगते हुए इस बात पर ध्यान दिया है कि आप उसे सही जगह पर टांग रही हैं या नहीं। शायद नहीं। हालांकि, यह बेहद जरूरी है।

जब आप घर में तस्वीर लगा रही हैं तो घर की सजावट के साथ-साथ वास्तु के नियमों का भी ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, अलग-अलग तरह की तस्वीरों को घर में लगाने का अपना एक नियम होता है और अगर इन वास्तु के नियमों की अनदेखी की जाए तो इससे आपको अपने रिश्तों से लेकर जीवन के विभिन्न पहलुओं में दुख उठाना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ आनंद भारद्वाज बता रहे हैं कि किस तस्वीर को घर पर कहां और किस तरह लगाना चाहिए-

फैमिली फोटोज के लिए यह है सही दिशा

वास्तुशास्त्री आनंद भारद्वाज बताते हैं कि फैमिली फोटोज को हमेशा घर की दक्षिण की दीवार पर ही लगाना चाहिए। आप इसे बेड के पीछे लगा सकती है। वास्तु के अनुसार, घर का मुखिया या फिर हम लोगों के रहने के लिए सबसे अधिक दिशा साउथ होती है। अगर आप दक्षिण की दीवार पर फैमिली फोटोज नहीं लगा सकती हैं तो ऐसे में आप साउथ वेस्ट की दिशा को चुनें। 

photo frame and vastu tips

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: इन वास्तु दोषों से रहेंगी दूर तो जीवन में आएंगी खुशियां, पैसों की भी नहीं होगी कमी

लाल कलर का हो फ्रेम 

अगर आप फैमिली फोटोज को घर में लगा रही हैं तो कोशिश करें कि उसका फ्रेम लाल कलर का हो। इससे आपको मंगल की शुभता मिलती है। इससे आपको बहुत अधिक नेम-फेम मिलता है। साथ ही पारिवारिक रिश्तों में प्यार भी बढ़ता है।

photo frame vastu

जब लगाएं बच्चों की तस्वीर 

अगर आप घर में बच्चों की तस्वीर लगा रही हैं तो कोशिश करें कि आप उसे हमेशा पश्चिम की दिशा में ही लगाएं। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे बच्चों का मुख पूर्व दिशा में होता है और यह वास्तु के अनुसार काफी अच्छा माना जाता है। पूर्व दिशा सूर्यदेव की दिशा मानी गई है, जिससे बच्चों को ज्ञान व बुद्धि में बढ़ावा मिलता है।

photos and frames vastu

अगर लगाएं जल की पेंटिंग

अगर आप अपने घर में पानी की पेंटिंग लगाना चाहती हैं। तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पानी हमेशा बहता हो। मसलन, आप कुएं की पेंटिंग नहीं, बल्कि समुद्र, नदियां या पानी के फाउंटेन आदि की तस्वीर लगाएं। इसे हमेशा उत्तर की दिशा में लगाएं। वहीं, अगर आपका घर घूमा हुआ है और दिशाएं कॉर्नर में हैं तो ऐसे में आप इस पेंटिंग को नार्थ-ईस्ट की दीवार पर लागाएं।

इसे जरूर पढ़ें- वास्तु के हिसाब से धन लाभ के लिए ये टिप्स आजमाएं, मिलेगी समृद्धि और यश 

प्रकृति व धार्मिक तस्वीरें 

अगर आप अपने घर में नेचर इंस्पायर्ड जैसे जंगल या उगता सूरज या फिर धार्मिक तस्वीरें जैसे ओम् या फिर अपने धर्म से संबंधित कोई तस्वीर घर में लगाना चाहती हैं तो उसे हमेशा पूर्व की दीवार पर ही लगाएं। साथ ही पूर्वजों की तस्वीरों को लगाने के लिए वास्तु शास्त्र में कोई दिशा निर्धारित नहीं है। आप पूर्वज की तस्वीरों को बेडरूम, डाइनिंग रूम, किचन या मंदिर में रखने की भूल ना रखें। आप उनकी तस्वीर को ड्राइंग रूम में साउथ वेस्ट और साउथ के बीच की दीवार पर लगाएं। 

इन बातों का रखें ध्यान 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ तस्वीरों को आपको अपने घर में लगाने से बचना चाहिए। खासतौर से, ऐसी तस्वीरें, जिन्हें पहली बार में देखने पर किसी तरह के दुख या नकारात्मकता का अहसास हो। मसलन, डूबता हुआ जहाज जैसे टाइटैनिक का सीन, रोता हुआ बच्चा, खंडहर या सांपों की तस्वीर या फिर स्केलेटन आदि की तस्वीरों को लगाने से बचें। यह आपके घर में नकारात्मकता को बढ़ाते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।