घर पर सिर्फ फूल पौधों को ही नहीं हर्ब को भी उगाया जा सकता है। कई ऐसे हर्ब के पौधे होते हैं, जो छोटे होते हैं और जिन्हें गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है। सौंफ बेहद खुशबूदार और स्वाद भरा हर्ब है। इसका इस्तेमाल आप चाय से लेकर माउथ फ्रेशनर तक कई तरीके से करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ के बीज से ही आप पौधा आसानी से उगा सकते हैं।

जिस तरह भारतीय घरों में मेथी, धनिया, तुलसी, और पुदीना जैसे हर्ब को उगाया जाता है, ठीक उसी तरह सौंफ को भी अपने गार्डन का हिस्सा बनाया जा सकता है। बता दें कि सौंफ 160 या फिर 170 दिन में पककर तैयार हो जाती है। तो चलिए जानते हैं घर में सौंफ का पौधा कैसे लगाया जा सकता है और इसे लगाते वक्त किन-किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

बीज से कैसे लगाएं सौंफ का पौधा

a plant fennel

सौंफ के दाने या फिर बीज से अगर आप सौंफ का पौधा लगा रही हैं तो उसे अच्छी तरह अंकुरित होना जरूरी है। अगर मिट्टी अच्छी है तो बीज आसानी से अंकुरित हो जाएगा। इसलिए सौंफ को उगाने के लिए मिट्टी में इन चीजों को मिक्स कर तैयार करें। इसलिए एक टब में 2 मग मिट्टी, 1 मग कोको पीट, 1 मग कंपोस्ट, हाफ मग सैंड इन सभी चीजों को मिक्स कर तैयार करें। ध्यान रखें कि इसमें मिट्टी की मात्रा अधिक रखनी है। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद सौंफ के दानें लें और उसे मिट्टी में दबाते जाएं। जिस तरह धनिया लगाती हैं, ठीक उसी तरह लगाएं। मिट्टी में बीज को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर दबाएं।

इसे भी पढ़ें: घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

अंकुरित होने से पहले करें ये काम

fennel anise plant

मिट्टी में सौंफ के बीज को दबाने के बाद हल्के पानी का छिड़काव करें। उसके बाद गमले को एक पॉलीथीन से ढक दें। जैसे ही यह अंकुरित होने लगे पॉलीथीन को हटाकर रोशनी में रख दें और पानी का छिड़काव करें। ध्यान रखें कि जब भी सौंफ के पौधे की मिट्टी सूखने लगे तो तुरंत पानी का छिड़काव करें। वहीं गमले को अधिक देर तक धूप में नहीं रखना है।

Recommended Video

सौंफ उगाने के लिए बड़े गमले का करें इस्तेमाल

कोशिश करें कि सौंफ को किसी बड़े गमले में उगाएं। आप चाहें तो बीज के अंकुरित होने के बाद उसे किसी बड़े गमले में शिफ्ट कर सकती हैं। इसके लिए जैसे ही अंकुरण होने लगे, उसके कुछ दिन तक इंतजार करें। जब सौंफ के हल्के पत्ते आने लगे तो उसे किसी बड़े गमले में शिफ्ट कर दें। बड़े गमले में लगाने से स्पेस अधिक रहता है, इससे इनकी ग्रोथ अच्छी रहती है और ये खिले-खिले नजर आते हैं। बड़े गमले में शिफ्ट करते वक्त सौंफ के पौधों को हाथों से सावधानीपूर्वक निकालें और 2 से 3 इंच के गैप में लगाएं। इसे लगाते वक्त ध्यान रखें कि जड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: डिनर सेट से टूट गई हैं प्लेटें तो बची प्लेटों को ऐसे करें इस्तेमाल

इन बातों का रखें ध्यान

picture of a fennel plant

  • सौंफ के पौधों को कुछ दिन छाँव में ही रखें। जैसे आप बीज को मिट्टी के अंदर दबाने के बाद जब तक इनका अंकुरण नहीं हो जाता तब तक इन्हें छांव में रखा रहने दें। इसके अलावा जब आप इन्हें किसी बड़े गमले में शिफ्ट कर रही हैं तो भी शुरुआत में 1 या 2 दिन छांव में रही रखें।
  • 1 या 2 दिन तक सौंफ के पौंधों को छांव में रखने के बाद उन्हें धूप दिखाएं। अगर तेज धूप है तो 1 या 2 घंटे तक रखने के बाद गमले को छांव में रख दें। तेज धूप में पौधा सूख या फिर मर सकता है।
  • अगर पौधों में कीड़े लग रहे हैं तो नींबू ऑयल और लिक्विड सोप को मिक्स कर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भरकर स्प्रे करें। 2 से 3 दिनों में एक बार इसे पत्तों पर स्प्रे करें, इससे कीड़े खत्म हो जाएंगे।
  • हर 15 दिन पर खाद का उपयोग करें। इसके लिए आप गोबर को सुखा लें और उसे खाद के तौर पर छिड़कें। इसके अलावा आप राख का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जितना हो सके ऑर्गैनिक खाद का ही इस्तेमाल करें, यह सौंफ के पौधों के लिए अच्छा होता है।