खटमल जब कपड़ों में आ जाएं तो इन्हें निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। अनजाने में अगर उन्हीं कपड़ों को आप पहन लें, तो इनसे खुजली शुरू हो जाती है। वहीं अगर ये वॉर्डरोब के अंदर चले गए हैं तो पूरे कपड़ों को खराब कर देते हैं। अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि खटमल सिर्फ बेड के अंदर ही होते हैं, लेकिन कई बार यह वॉर्डरोब या फिर लगेज में रखे कपड़ों में भी घुस जाते हैं।

कई बार तो कपड़ों को धूप दिखाने के बाद भी खटमल बाहर नहीं निकलते हैं। हालांकि, कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए खटमल मारने की दवा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कपड़ों से खटमल भगाने के लिए धूप दिखाने के अलावा कई घरेलू उपायों को आजमाने की आवश्यकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से कपड़ों में मौजूद खटमलों से आप छुटकारा पा सकती हैं।

कपड़ों को धोते वक्त ड्रायर मशीन का करें उपयोग

driyer machine

कपड़ों में खटमल आ गए हैं तो उन्हें भगाने के लिए आप ड्रायर मशीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सारे कपड़ों को ड्रायर मशीन में रखकर 45 डिग्री से ज्यादा तापमान पर सेट कर दें। 20 मिनट या फिर आधे घंटे तक इस प्रक्रिया को करते रहें, इससे खटमल मर जाएंगे। अगर आपके पास ड्रायर मशीन नहीं है तो आप गर्म पानी का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि अधिक देर तक गर्म पानी या फिर ड्रायर मशीन में कपड़ों को ना रखें। इसके अलावा कपड़ों को धोने के बाद तेज धूप में करीब 2 घंटे के लिए छोड़ दें। यह सबसे आसान तरीका है कपड़ों से खटमलों को भगाने का।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: किसी भी कपड़े से ब्लीच के दाग को हटाने के आसान उपाय

नीम या फिर पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करें

अगर आपके वॉर्डरोब में रखे कपड़ों में खटमल घुस आए हैं और आप उन्हें धोना नहीं चाहती हैं, तो उसके लिए नीम के ताजे पत्तों को हर कपड़े के साथ रख दें। इसके अलावा पुदीना के पत्तों को भी वॉर्डरोब में रखा जा सकता है। कोशिश करें कि यह तरीका शुरुआत में ही आजमाएं, अगर आप वॉर्डरोब में इन पत्तों को रख रही हैं। तो इससे कपड़ों को खटमल से बचाया जा सकता है। यही नहीं मानसून में फंगस और फफूंदी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाने के लिए कपड़ों के साथ नीम और पुदीने के पत्तों को वॉर्डरोब में रखा जा सकता है। दरअसल पुदीना और नीम की गंध से खटमल मर जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं घर में एरेका पाम रखने के ये अद्भुत फायदे

Recommended Video

लैवेंडर या फिर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

essential oil for cleaning

कपड़ों में मौजूद खटमलों से छुटकारा पाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। कपड़ों को धोते वक्त लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें पानी में मिक्स करें, इसे रिंस कर लें। यही प्रक्रिया आप टी ट्री ऑयल के साथ भी कर सकती हैं। दरअसल दोनों एसेंशियल ऑयल खटमलों से छुटकारा दिलाने के लिए प्रभावी माने जाते हैं। इनकी गंध से वह मर जाते हैं। इसके अलावा आप एसेंशियल ऑयल को एक कॉटन में लगाकर वॉर्डरोब के चारों कोनों पर रख सकती हैं।

इन बातों का भी रखें जरूर ध्यान

  • वॉर्डरोब में लंबे वक्त तक कपड़ों को बिना धूप दिखाए ना रखें। खासकर मानसून में इस बात का ध्यान जरूर रखें। कोशिश करें कि हर दो महीने में वॉर्डरोब से सभी कपड़ों को निकालकर अच्छी तरह धूप दिखाएं।
  • अगर आपके कपड़ों में पहले भी कभी खटमल घुस आए हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि यह समस्या दोबारा भी आ सकती है। ऐसे में आप जब भी कपड़ों को धोएं तो उसमें एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। लैवेंडर, टी ट्री के अलावा आप नीम और पिपरमिंट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • अगर आपका वॉर्डरोब पुराना और लकड़ी का है तो यह जरूर चेक करें कि वह खराब तो नहीं हो रहा है। अगर लकड़ी में किसी तरह की समस्या दिख रही है तो उसे एक बार खाली कर धूप में 1 घंटे के लिए रख दें। दरअसल मानसून में लकड़ी की अलमारियों में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से खटमल आ जाते हैं।
  • वहीं एक कपड़े में अल्कोहल लगाकर वॉर्डरोब के अंदर रब करें। कपड़ों को सुरक्षित रखने के लिए वॉर्डरोब की सफाई अंदर से होनी चाहिए। दरअसल अल्कोहल से रब करने के बाद जब खटमल उसके संपर्क में आएंगे तो उनके सेल्स खत्म होने लगेंगे, जिससे वह मरने लगते हैं।

यहां बताई गई सभी जानकारी की मदद से आप खटमल से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपके वॉर्डरोब में खटमल घुस आए हैं तो इन तरीकों को एक बार जरूर ट्राई करें। साथ ही, यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।